comscore Google ने VideoMixer Editor Pro समेत बैन किए ये 150 ऐप, देखें पूरी लिस्ट
News

Google ने VideoMixer Editor Pro समेत बैन किए ये 150 खतरनाक ऐप, देखें पूरी लिस्ट

Google ने 150 खतरनाक ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन ऐप्स में VideoMixer Editor 3D Pro और Ultima Keyboard 3D Pro समेत कई नाम शामिल हैं।

  • Published: October 27, 2021 12:22 PM IST
Google

Google ने अपने ऐप स्टोर Google Play Store से 150 खतरनाक ऐप्स को बैन कर दिया है। गूगल प्ले स्टोर पर ये 150 SMS स्कैम ऐप्स UltimaSMS नाम के कैंपेन का हिस्सा थे। Avast का कहना है कि इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से 10.5 मिलियन (एक करोड़ 50 लाख) से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। आइये, Google द्वारा बैन की गई इन 150 ऐप्स की लिस्ट नीचे देखें और जानें ये कैसे बनाते हैं लोगों को अपना शिकार। Also Read - Apple App Store Awards 2021: ये हैं ऐप स्टोर के बेस्ट ऐप्स और गेम्स

Google ने इस कारण बैन की ये ऐप्स

UltimaSMS स्कैम कैंपन के बारे में सबसे चिंता वाली बात यह है कि यह किसी देश या फिर टोपोग्राफी तक ही सीमित नहीं है। यह स्कैम पूरी दुनिया में फैला हुआ है। मिस्र, सऊदी अरब, पाकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात, तुर्की, ओमान, कतर, कुवैत, अमेरिका और पोलैंड इससे सबसे अधिक प्रभावित देश हैं। Also Read - Google Play Store पर मौजूद ये Android Apps चुरा रहे आपके बैंक अकाउंट की डिटेल, तुरंत करें डिलीट

इन 150 ऐप्स को इस कारण किया बैन

Avast के अनुसार, जब कोई भी यूजर गूगल प्ले स्टोर से इन ऐप्स को डाउनलोड करता है तो ऐप उनकी लोकेशन, IMEI नंबर और फोन नंबर की जांच करता है। इससे पता करते हैं कि स्कैम यानी घोटाले के लिए किस देश के एरिया कोड और भाषा का यूज किया जाए। ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद उसे ओपन करते ही यूजर्स से उसका फोन नंबर मांगा जाता है। कई बार उनसे ईमेल आईडी भी मांगी जाती है। Also Read - Free Fire OB31 Update को Google Play Store और Apple App Store से ऐसे करें डाउनलोड, तरीका है बहुत आसान

मांगी जा रही डिटेल भरने पर यूजर्स प्रीमियम SMS सर्विसेस का सब्सक्रिप्शन लेता है। देश और मोबाइल कैरियर के आधार पर इसकी कीमत $40 प्रति माह (2997 रुपये) से अधिक है। ऐप्स की एडवर्टाइज फीचर अनलॉक करने की जगह ये ऐप्स या तो SMS सब्सक्रिप्शन ऑप्शन दिखाते हैं या फिर काम करना बंद कर देते हैं। इनका मुख्य उद्देश्य प्रीमियम SMS सर्विस के लिए साइन अप करना होता है। Avast ने एक ब्लॉग में लिखा है कि जिन यूजर्स ने अपना फोन नंबर ऐप पर सबमिट किया है। उन्हें इसका पता भी नहीं चलता है कि उनके फोन बिल के अतिरिक्त अन्य कई चार्ज ऐप से जुड़े हैं।

इस कारण Google ने इन 150 ऐप्स को बैन करके Google Play Store से हटा दिया है। 150 ऐप्स की पूरी लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें।

अपने आपको ऐसे बचाएं इन खतरनाक ऐप्स से

Avast ने यूजर्स के लिए कुछ टिप्स भी शेयर की हैं, जिनकी मदद से वे अपने आपको इस प्रकार के SMS स्कैम और खतरनाक ऐप्स से बचा सकते हैं।

  • अपने कैरियर के साथ प्रीमियम SMS ऑप्शन को डिसेबल कर दें।
  • किसी भी ऐप को डाउलोड करने से पहले उनके लिए यूजर्स द्वारा दिए गए रिव्यू जरूर पढ़ें। इससे उस ऐप का मुख्य उद्देश्य पता चलता है।
  • जब तक आप किसी ऐप पर पूरी तरह भरोसा न कर लें, तब तक उस पर अपना मोबाइल नंबर न डालें।
  • डिटेल डालने से पहले ऐप पर दिए गए फाइन प्रिंट को पढ़ें।
  • साथ ही आधिकारिक ऐप स्टोर जैसे Google Play Store और Apple App Store से ही ऐप्स को डाउनलोड करें।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 27, 2021 12:22 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers