comscore
News

Google ने फेक क्लिक फैक्ट्री के चलते Chinese App Developer को किया बैन, आपने तो नहीं किए थे ये ऐप डाउनलोड?

DO Global के प्ले स्टोर पर करीब 100 ऐप्स अवेलेबल हैं, जिन्हें करीब 60 करोड़ डाउनलोड मिल चुके हैं।

Google play store

साइबरअटैक और डाटा ब्रीच जैसी संभावनाओं के चलते गूगल ने अपने प्लेस्टोर से चाइनीज एंड्रॉइड ऐप डेवलपर-DO Global को हटाने का फैसला लिया है। DO Global के प्ले स्टोर पर करीब 100 ऐप्स अवेलेबल हैं, जिन्हें करीब 60 करोड़ डाउनलोड मिल चुके हैं। इनके ऊपर इंटरनेट दिग्गज Baidu का मालिकाना हक है। BuzzFeed News की रिपोर्ट के मुताबिक DO Global की 46 ऐप्स को पहले ही प्ले स्टोर से रिमूव किया जा चुका है। वहीं गूगल DO Global की अधिक से अधिक ऐप्स पर प्रतिबंध लगाकर गूगल  DO Global को बैन करना चाहता है।
गूगल के स्पोक्सपर्सन ने एक बयान में कहा कि हम लगातार ऐप्स को इन्वेस्टिगेट करते रहते हैं जिससे यूजर्स की प्राइवेसी को प्रोटेक्क किया जा सके। अगर हमें इस दौरान कोई वॉयलेशन दिखाई देता है तो हम उचित कार्रवाई करने से भी पीछे नहीं हटते। इसमें उस डेवलपर्स और उसके ऐप को बैन करना भी शामिल है।

इससे पहले BuzzFeed ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि DO Global के छह ऐप्स एड फ्रॉड कर रहे थे और अपनी ओनरशिप डील्स को छुपा रहे थे। रिसर्चर्स ने पाया कि इन ऐप्स में फेक एड क्लिकिंग कंटेंट कोड था। यूजर्स के द्वारा बंद किए जाने पर भी ये विज्ञापन ऐप्स के बैकग्राउंट में चल रहे थे।

चाइनीज कंपनी का दावा है कि उसके 25 करोड़ से ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। कंपनी एंड्रॉइड पर एड प्लेटफॉर्म के जरिए 80 करोड़ यूजर्स तक पहुंचने का दावा करती है। ऐसे में गूगल द्वारा प्ले स्टोर पर ऐप को बैन करने का यह एक बड़ा मामला है। DO Global में Baidu की 34% हिस्सेदारी है।

  • Published Date: April 29, 2019 10:03 AM IST