comscore Google Chrome के 3 नए फीचर्स, जो बदल देंगे आपका ब्राउजिंग एक्सपीरियंस
News

Google Chrome के 3 नए फीचर्स, जो बदल देंगे आपका ब्राउजिंग एक्सपीरियंस

हाल ही में गूगल ने इस ब्राउजर में कुछ नए फीचर्स जोड़े हैं, जिनमें से एक कॉस्मेटिक इफेक्ट के लिए है और बाकी दो काम में आसानी के लिए। ये फीचर्स कई सारे यूजर्स के पास पहले से थे मगर अब ये सभी के पास पहुंच गए हैं। अगर आपके पास Google Chrome का 96.0.4664.45 वर्जन है तो आप इन्हें देख सकते हैं। आइए इन फीचर्स के बारे में जानते हैं।

google chrome

Google Chrome दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला वेब-ब्राउजर है। कंपनी इस सॉफ्टवेयर में अक्सर छोटे-छोटे बदलाव करती रहती है, जो इसे इस्तेमाल के लिए और भी ज्यादा आसान बना देते हैं। हाल ही में गूगल ने इस ब्राउजर में कुछ नए फीचर्स जोड़े हैं, जिनमें से एक कॉस्मेटिक इफेक्ट के लिए है और बाकी दो काम में आसानी के लिए। Also Read - Google का नया सिक्योरिटी अपडेट, इन ट्रिक्स की मदद से अकाउंट होगा ज्यादा सुरक्षित

ये फीचर्स कई सारे यूजर्स के पास पहले से थे मगर अब ये सभी के पास पहुंच गए हैं। अगर आपके पास Google Chrome का 96.0.4664.45 वर्जन है तो आप इन्हें देख सकते हैं। आइए इन फीचर्स के बारे में जानते हैं। Also Read - Google Chrome, Microsoft Edge, Safari और Firefox में Cache क्लियर करना है बहुत आसान, जानें तरीका

Copy link to highlights

Also Read - Google Chrome को अपडेट करना है बहुत आसान, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

अगर आपको किसी वेब-पेज पर लिखे हुए किसी खास हिस्से को अपने साथी के साथ शेयर करना है तो आप ‘Copy link to highlights’ ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह से शेयर की गई लिंक को खोलने पर सामने वाला शख्स पेज के उसी हिस्से पर पहुंच जाएगा, जो आप शेयर करना चाहते थे। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले उस टेक्स्ट को हाईलाइट करना होगा, जिसे आप शेयर करना चाहते हैं, फिर राइट-क्लिक करके Copy link to highlight का ऑप्शन सेलेक्ट करिए और फिर इसे शेयर कर दीजिए।

Google Chrome: Search Tab

कई दफा Google Chrome में काम के चलते इतनी सारी टैब खुल जाती हैं कि फिर किसी एक टैब को ढूंढना मुश्किल हो जाता है। इस काम को आसान बनाने के लिए गूगल क्रोम का Search Tab फीचर है। आपको क्रोम विंडो में सबसे ऊपर एक ड्रॉप-डाउन बटन दिखेगा। इसे दबाने के बाद आपको सभी टैब एक लिस्ट में दिखेगी और यहीं पर आप टैब को सर्च भी कर सकते हैं। इसका कीबोर्ड शॉर्टकट है– Ctrl + Shift + A।

Change background and colour for Chrome

Google Chrome में बैकग्राउंड और कलर बदलने का ऑप्शन काफी लम्बे टाइम से मौजूद है मगर अब यह सभी यूजर्स के लिए लाइव हो गया है। आप अगर एक से ज्यादा क्रोम प्रोफाइल इस्तेमाल करते हैं तो आप हर प्रोफाइल के लिए एक अलग थीम सेलेक्ट कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको क्रोम में नई टैब खोलनी होगी और फिर नीचे दिए गए Customize Chrome ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आप यहां पर मौजूद बैकग्राउंड को सेलेक्ट कर सकते हैं या फिर प्लेन बैकग्राउंड भी सेलेक्ट कर सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 22, 2021 1:19 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers