comscore
News

गूगल डिफॉल्ट सर्च इंजन बने रहने के लिए एप्पल को देगी 65 हजार करोड़ रुपये !

यह पेमेंट इसलिए होगा जिससे गूगल सर्च एप्पल के सफारी ब्राउजर में डिफॉल्ट सर्च इंजन बना रहे।

  • Published: September 29, 2018 4:54 PM IST
Google Logo

एक रिपोर्ट के मुताबिक सॉफ्टवेयर जाइंट गूगल आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल को 9 अरब डॉलर (65 हजार करोड़ रुपये) का पेमेंट कर सकती है। यह पेमेंट इसलिए होगा जिससे गूगल सर्च एप्पल के सफारी ब्राउजर में डिफॉल्ट सर्च इंजन बना रहे। यह जानकारी एनालिस्ट Rod Hall ने बिजनेस इनसाइडर की दी थी। रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा पहली बार नहीं होगा जब गूगल इस तरह का पेमेंट एप्पल को करेगी। इससे पहले भी एग्रीमेंट के तहत गूगल हर साल एप्पल को पेमेंट करता रहता है।


हालांकि इस बारे में दोनों ही कंपनियां कभी भी डिटेल तौर पर कुछ नहीं बताती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में यह आंकड़ा बढ़कर 12 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है। एप्पल अपने सफारी ब्राउजर में Bing का भी इस्तेमाल करती है जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने डिजाइन किया है। माइक्रोसॉफ्ट और गूगल दोनों राइवलरी कंपनियां हैं।

आपको बता दें कि सफारी एप्पल का इन हाउस ब्राउजर है, जो सभी iOS पावर्ड डिवाइस पर प्री-इंस्टॉल आता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2017 तक दुनियाभर में 70 करोड़ आईफोन डिवाइस थे। ऐसे में 9 अरब डॉलर की राशि से अगर इसका आकलन किया जाए तो गूगल एप्पल को हर डिवाइस पर गूगल ब्राउजर को डिफॉल्ट में देने के लिए प्रति डिवाइस $12.85 का पेमेंट कर रही है। यह आंकड़ा डेढ़ साल पहले का है।

  • Published Date: September 29, 2018 4:54 PM IST