comscore Apple की राह पर Google, Play Store से हटेंगे 9 लाख 'Inactive' ऐप्स, जानें
News

Apple की राह पर Google, Play Store से हटेंगे 9 लाख 'Inactive' ऐप्स, जानें

Google Play Store पर मौजूद करीब 9 लाख ऐप्स को हटाया जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक प्ले स्टोर पर मौजूद इन ऐप्स को पिछले 2 साल से अपडेट नहीं किया गया है। गूगल फिलहाल इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाएगा, ताकि यूजर इसे डाउनलोड नहीं कर पाए।

Google Play Store

Google to remove nearly 900K abandoned apps from Play Store Image: Pixabay


Apple ने पिछले दिनों 6 लाख से ज्यादा ऐप्स को अपने App Store से हटाया था। अब Google भी प्ले स्टोर पर मौजूद करीब 9 लाख ऐप्स को हटाने की तैयारी में है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये वो ऐप्स है, जिनको पिछले 2 साल से अपडेट नहीं किया गया है। गूगल फिलहाल इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाएगा, ताकि यूजर इसे डाउनलोड नहीं कर पाए। गूगल का यह कदम यूजर सिक्योरिटी को ध्यान में रखकर उठाया गया है। Also Read - Google Switch to Android ऐप Pixel के अलावा इन स्मार्टफोन को भी करेगा सपोर्ट

Android Authority की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल के इस कदम के बाद प्ले स्टोर पर मौजूद एक तिहाई ऐप्स को हटाया जाएगा। दोनों की टेक्नोलॉजी कंपनियों के इस कदम से 15 लाख ऐप्स हट जाएंगे। Apple ने पिछले दिनों 6 लाख 50 हजार ऐप्स ऐप स्टोर से रिमूव किए थे। वहीं, गूगल 8,69,000 ऐप्स को हटाएगा। Also Read - Gmail में मिला नया ‘Storage used’ इंडिकेटर, ऐसे चुटकियों में मैनेज होगा गूगल अकाउंट स्पेस

लंबे समय से चल रही थी तैयारी

पिछले दिनों आई CNET की रिपोर्ट के मुताबिक, Google पर लंबे समय से मौजूद इनएक्टिव ऐप्स को हटाने की तैयारी की जा रही है। ये वो ऐप्स हैं, जिनके लिए डेवलपर्स ने पिछले दो साल में एक भी सिक्योरिटी अपडेट रोल आउट नहीं किया है। Google Play Store से इन ऐप्स को हाइड कर लिया जाएगा, ताकि यूजर्स इसे गलती से भी डाउनलोड नहीं कर पाए। Also Read - Best Fighting Games for Android: Shadow Fight 3 से Injustice 2 तक, ये हैं सबसे बढ़िया एंड्रॉइड फाइटिंग गेम्स

Google और Apple द्वारा अपने ऐप स्टोर से इनएक्टिव ऐप हटाने की वजह यूजर डेटा सुरक्षा है। ऐप्स के लिए सिक्योरिटी अपडेट रोल आउट नहीं होने की वजह से यूजर्स के निजी डेटा हैकर्स के हाथ लग सकती है।

पुराने ऐप्स के डेटा लीक की आशंका

Google और Apple ने Android और iOS द्वारा किए गए API में बदलाव का फायदा इन ऐप्स को नहीं मिलेगा। साथ ही, दोनों ही प्लेटफॉर्म को सिक्योर बनाने के लिए टेक कंपनियां कई और बदलाव करने जा रही है। पुराने ऐप्स के लिए सिक्योरिटी अपडेट रोल आउट नहीं होने की वजह से इनसे डेटा लीक होने का खतरा बना रहेगा।

पिछले सप्ताह संपन्न हुए Google I/O 2022 में कंपनी ने कई नई चीजों की घोषणा की है, जिनमें अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम Android 13, गूगल के सर्च फीचर में होने वाले बदलाव और YouTube में जुड़ने वाले फीचर्स की घोषणा की है। इनके साथ कंपनी ने नए सिक्योरिटी फीचर की भी घोषणा की है, जो इंटरनेट ब्राउजर और शॉपिंग एक्सपीरियंस को सुरक्षित बनाता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 16, 2022 10:42 AM IST



new arrivals in india