comscore Google Maps में जुड़े ये तीन नए फीचर, जानें यूजर्स को क्या होंगे बेनीफिट्स | BGR India
News

Google Maps में जुड़े ये तीन नए फीचर, जानें यूजर्स को क्या होंगे बेनीफिट्स

Google ने भारत में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को इंप्रूव करने के लिए तीन और नए फीचर Google Maps में शामिल किए हैं। Google Maps अब यूजर्स को बस से यात्रा का समय और ट्रेफिक की लाइव डिटेल बताएगा।

google maps

पिछले महीने गूगल ने चालीस के ज्यादा देशों में Google Maps को स्पीड लिमिट्स और मोबाइल रडार लोकेशन का सपोर्ट दिया था। इन चालीस देशों में भारत भी शामिल था। अब Google ने भारत में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को इंप्रूव करने के लिए तीन और नए फीचर Google Maps में शामिल किए हैं। Google Maps अब यूजर्स को बस से यात्रा का समय और ट्रेफिक की लाइव डिटेल बताएगा। यह फिलहाल देश के दस बड़े शहरों – दिल्ली, बैंग्लोर, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ, चेन्नई, मैसूर, कोय्यमबटूर और सूरत में उपलब्ध है।

[linktopost url=”https://www.bgr.in/hi/news/tamilnadu-muslim-league-demands-ban-on-pubg-mobile-game-for-offending-islamic-sentiments/”][/linktopost]

इस फीचर से Google Maps यूजर्स ये चेक कर पाएंगे कि वह बस से अपनी यात्रा कितने समय में पूरी कर पाएंगे। गूगल मैप यात्रा का यह समय रोड पर मौजूद ट्रेफिक के ध्यान में रख कर बताएगा। इस फीचर को यूज करने के लिए यूजर को गूगल मैप में अपनी यात्रा का शुरुआत की लोकेशन और डेस्टीनेशन लोकेशन एड करनी होगी। और इसके बाद आपको यहां ट्रांस्पोर्ट के माध्यम दिखाई देगा आप यहां पर पब्लिक पर टैप करें। इसके साथ ही लाइव ट्रेफिक की जानकारी आपके सुझाए रूट पर अलग-अलग कलर से मालूम चल जाएगा।

[linktopost url=”https://www.bgr.in/hi/tips-and-tricks/how-to-use-whatsapp-web-on-desktop-laptop-ipad-or-android-tablet-how-to-use-whatsapp-on-computer/”][/linktopost]

इसके साथ ही बस से यात्रा का समय  हरे और लाल रंग से दिखाया जाएगा। हरे रंग का मतलब होगा कि बस अपने निर्धारित समय से चल रही है वहीं लाल रंग का मतलब की बस ट्रेफिक या अन्य कारणों से निर्धारित समय से पीछे चल रही है। गूगल ने बताया कि ये फीचर कंपनी ने रेल यात्रा के लिए भी शुरु किया है। बता दें कि पिछले साल गूगल ने माय ट्रेन ऐप का अधिग्रहण कर लिया था।

गूगल ने दो तीसरा फीचर गूगल मैप में जोड़ा है वह- Mixed-mode डायरेक्शन्स हैं जिसमें ऑटो-रिक्शा के लिए रूट सुझाने के लिए जोड़ा गया है। इस फीचर का उपयोग कर गूगल मैप यूजर्स ट्रेवल टाइम के साथ-साथ ऑटो-रिक्शा के मीटर से यात्रा का एस्टीमेट भी जान सकते हैं। फिलहाल ये फीचर सिर्फ दिल्ली और बैंगलोर के लिए ही है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: June 5, 2019 2:14 PM IST