comscore Google ने इन 3 खतरनाक एंड्ऱॉयड ऐप्स को किया बैन, आपके फोन में हुआ तो हो सकता है बड़ा नुकसान
News

Google ने इन 3 खतरनाक ऐप्स को किया बैन, आपके फोन में हुआ तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Google ने आज 3 खतरनाक एंड्ऱॉयड ऐप्स को बैन किया है, जो यूजर्स के स्मार्टफोन में अगर हो तो उनका काफी नुकसान हो सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि साइबर क्रिमनल्स कैसे ये क्राइम करते हैं और यूजर्स को इससे कैसे बचना चाहिए।

Google Apps

Image Credit: Kaspersky


Google ने तीन खतरनाक ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है। ये ऐप्स अगर आपके फोन में हैं तो आपको काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन ऐप्स में Style Message, Blood Pressure App और Camera PDF Scanner है। इन तीनों ऐप्स में जोकर बग पाया गया है। इस बग ने पहले भी गूगल की सिक्योरिटी को क्रॉस किया है। ऐसे में एक बार फिर इसे इन तीन एंड्ऱॉयड ऐप्स (Android Apps) में पाया गया, जो यूजर्स को काफी नुकसान पहुंचा सकता था। Also Read - Google Chrome में इस तरह आसानी से डिलीट करें सेव हुए पासवर्ड, कार्ड डिटेल और पता

Google ने इन तीनों ऐप्स पर अब बैन लगा दिया है। जोकर बग से सिर्फ ये ऐप्स ही नहीं बल्कि कई पॉपुलर ऐप्स भी ग्रसित हैं। इनमें GameBeyond, Tubemate, Minecraft, GTA5 और Vidmate शामिल हैं। कैसपर्सकी के इगोर गोलोविन ने कहा, ‘जबकि ट्रोजनाइज्ड ऐप्स को स्टोर से डेली बेसिस पर रिमूव किया जाता है। Also Read - भई वाह! अब Google Maps बताएगा, आप साफ हवा में सांस ले रहे हैं या नहीं

ऐसे ऐप्स में ज्यादातर में फंक्शन्स के हिसाब से बहुत सारी कमियां होती हैं। ऐसे ऐप्स लॉन्च होने के तुरंत बाद सदस्यता यानी सब्सक्रिप्शन लेना शुरू कर देते हैं जबकि उसी दौरान यूजर्स को लोडिंग विंडो दिखाई देता है। वे आम तौर पर यूजर्स के नाम पर वैलिड सर्विस के लिए पेमेंट करते हैं और स्कैमर्स पेमेंट किए गए पैसों से कटौती करते हैं। Also Read - Google Chrome और Mozilla यूजर्स को CERT-In ने किया अलर्ट! हैकर्स से बचने के लिए तुरंत करें ये काम

ऐसे साइबर क्राइम से कैसे बचें

इस तरह से सब्सक्रिप्शन फीस को फोन के बैलेंस से गायब कर दिया जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि Cyber Crime करने वाले बदमाश असली ऐप को डाउनलोड करके, स्टोर पर फिर से अपलोड करने से पहले उनमें कुछ गलत कोड्स को जोड़ते हैं।

एक बार जब यह आपके फोन पर होता डाउनलोड हो जाता है, तो ऐप टेक्स्ट मैसेज या नोटिफिकेशन्स का एस्सेस पाने का अनुरोध करेगा, इसलिए ये ऐप्स आपके फोन में सब्सक्रिप्शन को स्टार्ट करने के लिए आने वाले कंफर्मेशन कोड्स को रोक सकता है।

डेटा से पता चलता है कि जोकर के शिकार ज्यादातर सऊदी अरब (21.20%) में थे, उसके बाद पोलैंड (8.98%) और फिर जर्मनी (6.01%) थे। साइबर सिक्योरिटी वाले एक्सपर्स्ट का मानना है कि लोगों को खुद से बचाने के लिए यूजर्स को हमेशा सावधान करते हैं कि वो Google Play Store के अलावा किसी भी गलत सोर्स के जरिए ऐप को डाउनलोड ना करें।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 20, 2022 2:29 PM IST
  • Updated Date: May 20, 2022 4:14 PM IST



new arrivals in india