comscore गूगल आई/ओ 2017: इवेंट से पहले जानें इसके बारे में सब-कुछ | BGR India
News

गूगल आई/ओ 2017: इवेंट से पहले जानें इसके बारे में सब-कुछ

गूगल आई/ओ 2017 इवेंट में कंपनी एंड्राइड के नए वर्जन के अलावा और भी कई अपडेट्स का प्रदर्शन कर सकती है।

  • Updated: February 15, 2022 3:59 PM IST
google-logo

गूगल द्वारा हर साल आयोजित होने वाले डेवलपर्स प्रोग्राम में कंपनी नए अपने नए एंड्राइड के अलावा कई खास घोषणाएं भी करती है। पिछले साल गूगल आई/ओ 2016 में गूगल ने एंड्राइड एन आॅपरेटिंग सिस्टम के साथ ही कुछ एप्स जैसे, गूगल डुओ, गूगल असिस्टेंट, गूगल ऐलो और एंड्राइड वियर की घोषणा की थी। वहीं अब लोगों की नजर इस साल आयोजित हेाने वाले गूगल आई/ओ 2017 में लॉन्च होने वाले नए एंड्राइड आॅपरेटिंग सिस्टम पर है। उम्मीद है कि नए एंड्राइड वर्जन के साथ ही कंपनी कुछ और एप्स की भी घोषणा कर सकती है। Also Read - Google लाया कमाल का फीचर, अब पासवर्ड बनाने में गूगल Assistant करेगा मदद

Also Read - Google Play Store में होंगे बदलाव, बड़ी स्क्रीन डिवाइस पर मिलेगा शानदार अनुभव

गूगल I/O 2017 डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस आयोजन माउंटेन व्यू के शोरलाइन एंपीथियेटर, कैलिफोर्निया में 17-19 मई को किया जाएगा। आज से शुरू होने वाले इस इवेंट में कंपनी द्वारा कई नई घोषणा किए जाने की उम्मीदें हैं। आइए जानते हैं गूगल इस साल नए एंड्राइड आई/ओ 2017 में क्या नया देखने को मिल सकता है। Also Read - Russia-Ukraine War: Amazon, YouTube और Google Play ने भी रूस में बंद की अपनी सेवाएं, यूक्रेन को पहुंचाई करोड़ों की मदद

इसे भी देखें: हुवावे हॉनर 9 स्मार्टफोन को 27 जून को किया जाएगा पेश, इंटरनेट पर जानकारी आई सामने

एंड्राइड ‘O’ 8.0 वर्जन

हर साल की इस बार भी कॉन्फ्रेंस में एंड्राइड का नया वर्जन प्रदर्शित किया ​जाएगा। पिछले साल गूगल ने एंड्राइड आॅपरेटिंग सिस्टम 7.0 नॉगट को इस इवेंट में लॉन्च किया था। वहीं अब इसका अगला वर्जन एंड्राइड आॅपरेटिंग सिस्टम 8.0 होगा। गूगल का अगला एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 8.0 होगा जिसका नाम अंग्रेजी अल्फाबेट ‘O’ (ओ) से शुरू होगा। खास बात है कि पिछले एंडरॉयड अपडेट पर नजर डालें तो सभी के नाम किसी खाने की चीज पर आधारित हैं। वहीं अंदाजा लगाया जा रहा है​ कि एंडरॉयड 8.0 में ‘O’ का नाम ओरियो (Oreo) होगा। गूगल द्वारा पहला डेवलपर प्रीव्यू मार्च प्रदर्शित किया गया था। एंड्राइड ओ अपडेट के बाद यूजर्स को पुराने​ डिवाइस में बेहतर बैटरी लाइफ मिलेगी। गूगल एंड्राइड ओ में नया नोटिफिकेशन बार, एडैप्टिव आइकंस, पिक्चर इन पिक्चर फीचर, ऑटोमैटिक टेक्स्ट कॉपींग समेत कई नए फीचर्स शामिल होंगे। नए एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम में नोटिफिकेशंस बिल्कुल नए तरह से और ज्यादा यूजर फ्रेंडिली होंगे। नोटिफिकेशन को यूजर्स अपनी सुविधानुसार 15 मिनट, 30 मिनट या 1 घंटे के लिए सेट कर सकते हैं। इसके अलावा खास फीचर के तौर पिक्चर इन पिक्चर मोड हो सकता है, जिसके जरिए आप वीडियो देखने के साथ ही अन्य एप पर काम कर सकते हैं।

गूगल होम बनेगा वाईफाई राउटर

गूगल द्वारा पिछले साल डेवलपर कॉन्फ्रेंस I/O 2016 के दौरान ब्लूटूथ स्पीकर गूगल होम को लॉन्च किया गया था। कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया गूगल होम एक वायरलेस स्पीकर और स्मार्ट एप्लायंस हब है। जिसे कुछ समय पहले ही कंपनी ने बाजार में उपलब्ध कराया है। पिछले दिनों सामने आई खबर के अनुसार गूगल इसके अपग्रेडेड वर्जन पर काम कर रही है जो वाई-फाई राउटर और मेष नेटवर्क के रूप में भी दोगुना होगा। इस नए गूगल होम को कंपनी गूगल आई/ओ 2017 इवेंट में पेश कर सकती है। गूगल होम मल्टीपल यूजर्स यानि मल्टीपल अकाउंट्स को एक साथ सपोर्ट करने में सक्षम होगा। गूगल होम की बात करें तो यह प्रोडक्ट गूगल के क्रोमकास्ट डिवाइस से ऑडियो व वीडियो स्ट्रीमिंग करने में सक्षम है। इसके अलावा यूजर्स इसका उपयोग कर स्मार्ट अप्लायंस को भी नियंत्रित कर सकते हैं। गूगल होम स्मार्टफोन के साथ भी काम करेगा। अगर आप अपने डिनर रिजर्वेशन को बदलना चाहते हैं तो गूगल होम आपके मुताबिक आपके समय को एडजस्ट कर देगा।

इसे भी देखें: वनप्लस 5 का नया रेंडर आया सामने, iPhone 7 प्लस से काफी मेल खाता है इसका डिजाईन

अमेजन के इको की तरह ही गूगल होम बुनियादी सवालों का जवाब दे सकता है और इसके साथ स्मार्ट होम सेवाओं को कंट्रोल कर सकता है जैसे कि लाइट्स। वहीं, अगर वायरलैस कनेक्टिविटी फेल हो जाती है तो गूगल होम 2.0 इसे हल करने में सक्षम होगा। नेक्सट-जनरेशन गूगल होम आधा स्पीकर/गूगल असिस्टेंट और आधा गूगल वाई-फाई से लैस होगा। इसके बाद यूजर्स को दो उपकरण खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी।

गूगल क्रोम को मिलेंग खास अपडेट

गूगल आई/ओ 2017 में गूगल क्रोम के लिए कई खास अपडेट की घोषणा की जा सकती है। जहां कुछ साल पहले तक गूगल क्रोम सिर्फ एक छोटा ब्लिप था, वहीं अब यह कंपनी के सबसे लोकप्रिय प्रोडक्ट्स में से एक है और यह गूगल क्रोमबुक की बढ़ती लो​कप्रियता के कारण है। सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार इस इवेंट में कंपनी द्वारा क्रोम ओएस के बारे में कुछ अपडेट की जानकारी दी जाएगी। जिसके बाद नए गूगल क्रोम में एंड्राइड एप की बढ़ती संख्या को चलाने की क्षमता होगी। वहीं उम्मीद है कि Chromebook प्ले स्टोर के लिए एक गेम-चेंजर का काम कर सकता है, जिसे एंड्राइड एप की बड़ी स्क्रीन और डेस्कटॉप फॉर्म फैक्टर पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इस कॉन्फ्रेंस का लक्ष्य है कि एंड्राइड एप डेवलपर्स को जानकारी दी जाए की वह कैसे Chromebook में अपने एप को बेहतर बनाए।

इसके अलावा उम्मीद की जा रही है कि गूगल एंड्राइड और क्रोम को एक ही आॅपरेटिंग सिस्टम पर अनौपचारिक रूप से “Andromeda” के रूप में संदर्भित करेगा। जिसके बाद और अधिक एंड्राइड ऐप्स क्रोम पर काम करने में सक्षम होंगे।

इसे भी देखें: एंड्राइड फोन में छिपे ये 10 फीचर्स जो हैं बेहद उपयोगी

गूगल असिस्टेंट होगा और स्मार्ट

गूगल आई/ओ 2017 इवेंट में कपंनी पिछले साल लॉन्च किए गए गूगल असिस्टेंट एप के लिए नए अपडेट पेश कर सकती है। जिसके बाद यह पहले की तुलना में काफी बेहतर होगा। गूगल असिस्टेंट को एप्पल के सिरी एप का प्रतियोगी कहा जाता है। इसी साल अप्रैल में गूगल असिस्टेंट को छह अलग-अलग आवाजों के बीच अंतर करने की क्षमता प्राप्त हुई है। हाल ही में इसमें एक और सुविधा को शामिल किया गया है जिसमें ​यूजर्स को व्यंजन और खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान मार्गदर्शन की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा पिक्सल पर गूगल स्मार्ट होम को​ डिवाइस को सपोर्ट करने के लिए एक अपडेट प्राप्त हुआ है। गूगल ने गूगल असिस्टेंट SDK के लिए एक डेवलपर बिल्ड को लॉन्च किया है जो कि डेवलपर्स को नए स्किल्स बनाने की सुविधा देता है।

वर्चुअल रियलिटी के लिए पेश होंगे नए अपडेट

गूगल ने एक साल पहले गूगल I/O 2106 में नया डेड्रीम वीआर हेडसेट लॉन्च किया था। वहीं अब उम्मीद है कि इस साल इवेंट में डेड्रीम के लिए नए हार्डवेयर देखने को मिल सकते हैं। इस इवेंट में कंपनी का वीआर और एरआर दोनों पर होगा और वीआर हेडसेट में नए अपडेट्स के अलावा कंपनी प्रोजक्ट टेंगो पर आधारित नए डिवाइस की भी घोषणा कर सकती है।

इसे भी देखें: जानें क्या है एसओएस फीचर या पैनिक बटन: ऐसे करें इसे एक्टिव

गूगल Fuchsia की घोषणा

जहां इस गूगल एंड्राइड का नया वर्जन ओ लॉन्च करने जा रहा है। वहीं पिछले दिनों खबर आई थी कि कंपनी एक और आॅपरेटिंग सिस्टम पर कार्य कर रहा है जिसे Fuchsia नाम दिया गया है। जिससे जुड़े कुछ स्क्रीन शॉट्स और उसके बाद एक वीडियो भी सामने आया। जिसमें फूशिया ओएस ने डेवलपर टूल्स का उपयोग कर कंप्यूटर पर काम किया है। यह फिलहाल विकास के प्रारंभिक दौर में है, लेकिन वीडियो ने हमें एक अच्छा आइडिया दे दिया है कि गूगल किस ओर काम कर रहा है। हालांकि, फ्यूशिया ने पहली बार एक स्मार्टफोन पर कार्य करते हुए देखा गया है।​ फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि Fuchsia आॅपरेटिंग को किस प्लेटफॉर्म के लिए पेश किया जाएगा।

इसे भी देखें: गूगल Fuchsia होगा अगला ऑपरेटिंग सिस्टम, सामने आया वीडियो

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 16, 2017 4:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:59 PM IST



new arrivals in india