comscore गूगल आई/ओ 2017: जानें इस साल गूगल क्या करने वाला है खास | BGR India
News

गूगल आई/ओ 2017: जानें इस साल गूगल क्या करने वाला है खास

गूगल का सबसे बड़ा इवेंट आई/ओ 2017 शुरू होने की तैयारी में है और इससे पहले इसके बारे में कई खुलासे व जानकारियां सामने आ चुकी हैं।

  • Updated: February 15, 2022 3:52 PM IST
new-google-logo-stock-image


गूगल द्वारा हर साल आई/ओ नाम से एक इवेंट का आयोजन किया जाता है। जिसमें कंपनी अपने नए एंड्राइड के अलावा कई खास घोषणाएं भी करती है। पिछले साल गूगल आई/ओ में गूगल ने एंड्राइड एन आॅपरेटिंग सिस्टम के साथ ही कुछ एप्स जैसे, गूगल डुओ, गूगल असिस्टेंट, गूगल ऐलो और एंड्राइड वियर की घोषणा की थी। वहीं अब लोगों की नजर इस साल लॉन्च होने वाले नए एंड्राइड आॅपरेटिंग सिस्टम पर है। उम्मीद है कि नए एंड्राइड वर्जन के साथ ही कंपनी कुछ और एप्स की भी घोषणा कर सकती है। Also Read - Google ने यूजर्स को दी चेतावनी, लाखों एंड्रॉयड डिवाइस पर साइबर अटैक का खतरा

Also Read - Google Messages में आया WhatsApp वाला फीचर, मैसेज पर इमोजी भेजकर दें रिएक्शन

गूगल आई/ओ 2017 की तिथि Also Read - Google Doodle के जरिए महान जियोलॉजिस्ट Marie Tharp को किया याद, जानें उनके जीवन से जुड़ी खास बातें

गूगल द्वारा पहले ही इस बारे में जानकारी दे दी गई थी कि यह इवेंट कब और कहां आयोजित किया जाएगा। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार Google I/O 2017 डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस आयोजन माउंटेन व्यू के शोरलाइन एंपीथियेटर, कैलिफोर्निया में 17-19 मई को किया जाएगा।

इसे भी देखें: मोटो G5 स्मार्टफ़ोन भारत में 4 अप्रैल को किया जाएगा पेश, अमेज़न इंडिया पर मिलेगा एक्सक्लूसिवली

एंड्राइड ओ होगा नए आॅपरेटिंग का नाम

गूगल आई/ओ 2017 में भी हर साल की तरह कंपनी अपने नए आॅपरेटिंग सिस्टम की घोषणा करेगी। फिलहाल कंपनी द्वारा इसके नाम को लेकर कोई आॅफिशियल जानकारी नहीं दी गई है। पिछले साल गूगल ने एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 7.0 नूगट को इस इवेंट में लॉन्च किया था। वहीं अब इसका अगला वर्जन आने को तैयार है जो कि एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 8.0 होगा। गूगल का अगला एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 8.0 होगा जिसका नाम अंग्रेजी अल्फाबेट ‘O’ (ओ) से शुरू होगा। खास बात है कि पिछले एंडरॉयड अपडेट पर नजर डालें तो सभी के नाम किसी खाने की चीज पर आधारित हैं। वहीं अंदाजा लगाया जा रहा है​ कि एंडरॉयड 8.0 में ‘O’ का नाम ओरियो (Oreo) होगा।

इसे भी देखें: Android 0 में होंगे पिक्चर इन पिक्चर मोड समेत कई नए फीचर्स

एंड्राइड ‘O’ में होंगे यह फीचर्स

कुछ रिपोर्ट्स में एंड्राइड ओ के फीचर्स की जानकारी भी सामने आई है जिसके अनुसार कंपनी एंड्राइड ओ में तीन खास फीचर्स का उपयोग कर सकती है जो कि एप्स बंद होने के समय को बचाने में मदद करते हैं। इनमें सबसे पहला फीचर ‘Copy Less’ होगा। इसमें एक टेक्स्ट कॉपी फीचर होगे जिसके अंतर्गत जब आप एक जगह से दूसरी जगह टाइप करना शुरू करें तो उस जगह पहले वाली चीजें अपने आप कॉपी हो जाएं।

वहीं एंड्राइड ओ में दूसरा खास फीचर गूगल का वर्चुअल कीबोर्ड ‘Gboard’ हो सकता है। यह फीचर सर्चिंग में आपकी मदद करता है। यदि आप किसी रेस्टोरेंट का पता सर्च कर रहे हैं तो Gboard आपको आॅटोमेटीकली कई विकल्प भी देगा। जिसके बाद केवल उस टैब पर क्लिक कर आप उसे टेक्स्ट बॉक्स में भेज कर किसी भी सेंड कर सकते हैं।

वहीं तीसरा फीचर्स गूगल मैप से जुड़ा हो सकता है। जिसमें उपभोक्ता मैसेज में एड्रेस की जगह गूगल मैप भेजा जा सकता है। जिस पर क्लिक करते ही सीधे मैप ओपेन हो जाएगा।

इसे भी देखें: गूगल कर रहा है एंड्राइड ‘O’ के स्मार्ट फीचर्स पर कार्य

  • Published Date: March 28, 2017 10:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:52 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.