comscore Google Maps में आया एक बेहद जरूरी फीचर, यूजर्स को ऐसे बताएगा उनके एरिया का Air Quality Index
News

भई वाह! अब Google Maps बताएगा, आप साफ हवा में सांस ले रहे हैं या नहीं

Google Maps यूज करने वाले यूजर्स अब अपने मोबाइल पर ही अपने आस-पास के क्षेत्रों का Air Quality Index यानी पॉल्यूशन लेवल चेक कर पाएंगे। आइए हम आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Google Maps

Google Maps का यूज आप अक्सर किसी अनजान एड्रैस का रास्ता जानने, किसी स्पेसिफिक जगह की जानकारी लेने जैसे कामों के लिए करते होंगे, लेकिन अब गूगल मैप्स में कुछ नए और खास फीचर्स भी एड होने वाले हैं। Also Read - Google Doodle Today: जानें कौन थीं Anne Frank, जिन्हें आज खास डूडल बनाकर गूगल ने किया सम्मानित

Google Maps के जरिए आप आपको ये भी पता चल पाएगा कि आपके आस-पास किस जगह पर सबसे कम प्रदूषण है और किस जगह पर सबसे ज्यादा प्रदूषण है। इन आंकड़ों को देखने के बाद यूजर्स कम प्रदूषण वाले एरिया पर जाकर वर्कआउट या कोई भी दूसरी एक्टिविटीज़ को कर सकते हैं। Also Read - इस Spyware ने हैक किए Apple और Android स्मार्टफोन, मैसेज और कॉन्टैक्ट हुए चोरी

अब गूगल मैप बताएगा पॉल्यूशन का हाल

भारत के दिल्ली समेत कई शहरों में पॉल्यूशन की हालत इतनी ज्यादा खराब है कि लोग सुबह-सुबह मॉर्निंग वॉक करने के लिए भी नहीं निकलते हैं। यहां तक कि दिल्ली सरकार ने तो कई बार मॉर्निंग वॉक पर रोक तक लगाई है और यूजर्स को कहा है कि वो अपने घर पर ही वर्कआउट करें। इसका सबसे बड़ा कारण पॉल्यूशन ही है। ऐसे में गूगल मैप्स का नया फीचर यूजर्स के काफी काम आ सकता है। Also Read - Google ने 'सुरीले' अंदाज में भेजा संदेश, Apple से कहा- iPhone पर शुरू करो यह 'फीचर'

दरअसल, गूगल मैप्स का यह नया फीचर यूजर्स साफ हवा में सांस लेने के लिए मदद करेगा। गूगल मैप्स में आए लेटेस्ट अपडेट की मदद से कंपनी अपने मैप्स डेटा में एक नया लेयर एड किया है, जो यूजर्स को लेटेस्ट किसी भी स्पेसिफिक एरिया की AQI यानी Air Quality Index रेटिंग बताएगा, जिसके आधार पर यूजर्स यह तय कर पाएंगे कि उन्हें आउटडोर एक्टिविटीज के लिए किस एरिया में जाना चाहिए।

यूज करना बेहद आसान

आपको बता दें कि यह फीचर आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फिलहाल सिर्फ अमेरिका में उपलब्ध है लेकिन जल्द ही इसे भारत समेत दुनिया के बाकी कई देशों में भी रोल आउट किया जा सकता है। गूगल मैप्स में एयर क्वालिटी लेयर को एड करने के लिए यूजर्स को सिर्फ अपने स्क्रीन के टॉप राइट कॉर्नर पर मौजूद बटन को टैप करना होगा।

उसके बाद यूजर्स को सिर्फ मैप डिटेल्स में जाकर एयर क्वालिटी को चुनना होगा। अब देखना होगा कि इस फीचर को यूज करने के बाद यूजर्स का रिस्पॉन्स कैसा होगा और भारत में इस फीचर को कब तक रोल आउट किया जाता है क्योंकि भारत के कई शहर दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूशित शहरों में शामिल हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 9, 2022 2:50 PM IST



new arrivals in india