comscore Google Meet में जुड़े AR मास्क, स्टाइल फिल्टर और काफी कुछ, ऐसे करें उपयोग
News

Google Meet में जुड़े AR मास्क, फिल्टर्स और काफी कुछ, ऐसे करें इनका उपयोग

Google Meet का उपयोग करने वाले यूजर्स को अब उसमें कई नए फीचर्स मिलेंगे। इनमें AR मास्क, फिल्टर्स और इफेक्ट्स शामिल हैं। Sparkle Icon में जाकर इनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • Published: July 12, 2021 12:35 PM IST
google-meet-app-play-store-download

Google Meet का उपयोग करोना काल में अधिक होने लगा है। घर से काम करने और ऑनलाइन पढ़ाई के कारण अब लोग इसका अधिक उपयोग करने लगे हैं। Also Read - Google warns Chrome users: 200 करोड़ यूजर्स को गूगल की चेतावनी, क्रोम बाउजर तुरंत करें अपडेट

ऐसे में अपने यूजर्स को अधिक सुविधा देने के लिए कंपनी ने इस वीडियो कॉलिंग ऐप में हाल ही में नए वीडियो फिल्टर्स, इफेक्ट्स और पर्सनल कॉल के लिए संबर्धित वास्तविक मास्क (Augmented Reality Mask) जोड़े हैं। यह सभी चीजें iOS और Android दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं। Also Read - Google और Facebook पर दर्ज हुआ मुकदमा, मिलीभगत कर विज्ञापनदाताओं को धोखा देने का आरोप

Google Meet के इन नए फीचर्स का ऐसे करें उपयोग

Google ने हाल ही में अपने ट्विटर हैंडल से Tweet कर बताया कि इन सभी नए फीचर्स तक कॉल के दौरान वीडियो फीड के नीचे राइट साइड में दिए गए स्पार्कल आइकन के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। कई सारे ऑप्शन्स केवल पर्सनल Gmail अकाउंट्स के लिए मौजूद हैं, जबिक वर्कस्पेस यूजर्स को धुंधला और वर्चुअल बैकग्राउंट जैसे सीमित ऑप्शन्स को सिलेक्ट करके चीजों को अधिक प्रोफेशनल रखना पड़ता है। Also Read - Google Meet के लिए आया धांसू फीचर, अब अपनी भाषा में दिखेगा लाइव कैप्शन

नए वीडियो इफेक्ट्स इस बात का उदाहरण है कि Google Meet अपना लक्ष्य एंटरप्राइज और बिजनेस यूजर्स से हटाकर साधारण यूजर्स की ओर कर रहा है। ऐसा इसलिए भी कहा जा सकता है क्योंकि पिछले साल Google ने पर्सनल गूगल अकाउंट के लिए Meet Free जारी किया था। इसके बाद से कंपनी का फोकस इस तरफ अधिक हो गया है।

Filters काफी हद तक गूगल की कंजूमर फोकस्ड Duo वीडियो ऐप सर्विस के लिए पहले से ही उपलब्ध फिल्टर के समान ही होंगे। कुछ दिनों पहले आई 9to5Google की एक रिपोर्ट की मानें तो कंपनी की योजना Google Duo को Meet से रिप्लेस करने की है। कंपनी ने पिछले महीने गूगल मीट ऐप में कुछ छोटे बदलाव भी किए हैं।

लाइव स्ट्रीम में धीरे-धीरे दिलचस्पी बढ़ती हुई देखने के बाद कंपनी ने आपकी लाइव स्ट्रीम में कैप्शन जोड़ने का ऑप्शन भी इंस्टॉल कर दिया है। इसके अलावा इन नई सुविधाओं में हाथ उठाने और मेन ग्रिड में स्थानांतरित करने के ऑप्शन भी शामिल है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 12, 2021 12:35 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers