comscore Google Meet में आया नया फीचर, अब मीटिंग होंगी YouTube पर लाइव स्ट्रीम
News

Google Meet को मिला नया फीचर, अब मीटिंग होंगी YouTube पर लाइव स्ट्रीम

Google Meet के इस नए फीचर के बारे में जानकारी देते हुए गूगल ने कहा कि यह नया फीचर उस स्थिति में काम आएगा जहां यूजर्स किसी जानकारी को अपने संस्थान के बाहर एक बड़ी ऑडियंस के सामने पेश करना चाहते हैं।

Google-Meet-YouTube

गूगल के दो प्लैटफॉर्म, Google Meet और YouTube को किसी भी इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं है। एक वीडियो कॉनफ्रेंस को आसान बनाता है तो दूसरा हर टॉपिक पर हमारे लिए वीडियो लेकर आता है। कई बार यूजर्स Google Meet पर लिए हुए इंटरव्यू या कॉन्फ्रेंस को रिकॉर्ड करके YouTube पर वीडियो की तरह भी पोस्ट करते हैं। Also Read - YouTube लॉन्च करेगा अपना ऑनलाइन स्टोर! पिछले 18 महीनों से चल रही तैयारी

गूगल मीट के सेशन को यूट्यूब पर लाइवस्ट्रीम करने के लिए अब तक यूजर्स को अलग से जतन करने पड़ते थे, लेकिन गूगल अब इस समस्या को हल कर रहा है। कंपनी ने Google Meet यूजर्स के लिए एक नया फीचर अनाउंस किया है, जहां आप अपनी मीटिंग या कॉन्फ्रेंस को बिना रुकावट, सीधे YouTube पर लाइवस्ट्रीम कर पाएंगे। आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं। Also Read - Google Search पर मिलेगा गेमिंग का मजा, बस एक क्लिक दूर हैं क्लाउड गेम

Google Meet सेशन को कर सकेंगे YouTube पर लाइव

गूगल ने बताया कि अब से यूजर्स Google Meet पर होने वाली मीटिंग को ऐड्मिन YouTube पर लाइवस्ट्रीम कर पाएंगे। इसके लिए आपको मीटिंग के Activities पैनल में जाना होगा और “Live Streaming” को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको उस YouTube चैनल को सेलेक्ट करना होगा जहां आप मीटिंग की लाइव स्ट्रीम होस्ट करना चाहते हैं। Also Read - Google Down: गूगल के सर्वर में आई दिक्कत ठीक, यूजर्स को मिल रहा था Error 500 का मैसेज

गूगल ने इस फीचर के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह नया फीचर उस स्थिति में काम आएगा जहां यूजर्स किसी जानकारी को अपने संस्थान के बाहर एक बड़ी ऑडियंस के सामने पेश करना चाहते हैं। इसकी मदद से व्यूअर्स इस प्रेजेंटेशन को पॉज, रीप्ले या किसी दूसरे वक्त पर अपनी सहूलियत के हिसाब से देख पाएंगे।

कब शुरू होगा नया फीचर

Google Meet का YouTube लाइव स्ट्रीमिंग फीचर स्टेज में रोल आउट होगा। फीचर की “रैपिड रिलीज” में यह सबसे पहले कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए लाइव किया गया था। दूसरे स्टेज में फीचर की “शेड्यूल रिलीज” होगी। इसकी शुरुआत आज, यानी 25 जुलाई से होगी। इस फीचर को आप तक पहुंचने में 15 दिन का समय लग सकता है।

इस फीचर को चालू करने के लिए Google Meet यूजर्स को पहले अपने YouTube चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग प्रोसेस के लिए अप्रूवल लेना होगा। गूगल द्वारा चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग की इजाजत मिलने के बाद ही यूजर्स Google Meet के इस नए फीचर को इस्तेमाल कर पाएंगे।

गूगल का हेल्प पेज बताता है कि जब Google Meet का होस्ट मैनेज्मेंट सिस्टम चालू होगा, तब मीटिंग को सिर्फ होस्ट या को-होस्ट ही लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं। लेकिन अगर यह बंद है, तब मीटिंग अटेन्ड करना वाला कोई भी मेम्बर इसे अपने चैनल पर लाइव स्ट्रीम कर सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 25, 2022 10:13 AM IST
  • Updated Date: July 25, 2022 10:40 AM IST



new arrivals in india