comscore Google Meet: जल्द लागू होगी ग्रुप वीडियो कॉल के लिए 60 मिनट की समय सीमा
News

Google Meet जल्द लागू करेगा ग्रुप वीडियो कॉल के लिए समय सीमा, फ्री यूजर केवल 60 मिनट तक कर पाएंगे बात

जल्द ही गूगल मीट पर ग्रुप वीडियो कॉल के लिए समय सीमा तय कर दी जाएगी। इसके बाद फ्री यूजर केवल 60 मिनट तक ही ग्रुप वीडियो कॉल कर पाएंगे।

google-meet-app-play-store-download

Google Meet अब अपने फ्री यूजर्स के लिए ग्रुप वीडियो कॉल की समय सीमा लागू करेगा। अब गूगल मीट के फ्री यूजर केवल 60 मिनट तक ही ग्रुप वीडियो कॉल करने में सक्षम होंगे। वीडियो कॉलिंग की सर्विस को पिछले साल शिक्षकों के अलावा सभी के लिए उपलब्ध कराया गया था। उस समय ग्रुप वीडियो कॉल के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई थी। Also Read - Padma Awards 2022: गूगल CEO सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट CEO सत्या नडेला को मिला पद्म भूषण, देखें पूरी लिस्ट

हालांकि, Google ने कहा था कि वह ग्रुप वीडियो कॉल के लिए 60 मिनट की सीमा तय करेगा, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे लागू करने की समय सीमा को कई बार बढ़ाया गया था। अब इसके लिए 60 मिनट तय कर दिए जाएंगे। यह समय सीमा अभी भी केवल तीन या अधिक प्रतिभागियों वाले कॉल के लिए है। बाकी वीडियो कॉल के लिए अभी भी कोई समय सीमा नहीं है। Also Read - Smartphone में झटपट होगी टाइपिंग, बस कीबोर्ड सेटिंग में करें ये मामूली बदलाव

Google Meet ग्रुप कॉल के लिए तय होगी यह समय सीमा

गूगल वर्कस्पेस यूजर्स को अब अनलिमिटेड समय के लिए तीन या इससे अधिक सदस्यों के साथ वीडियो कॉल का लाभ उठाने के लिए पेड अकाउंट में अपग्रेड करना होगा। गूगल मीट ने अपनी गाइडलाइन्स अपडेट कर दी हैं। इसमें लिखा है कि Gmail यूजर अब गूगल मीट का उपयोग करके तीन या अधिक सदस्यों वाली ग्रुप वीडियो कॉल केवल 60 मिनट यानी एक घंटे तक कर सकते हैं। इसके बाद कॉल अपने आप कट जाएगी। Also Read - Google की बढ़ी मुश्किल, प्राइवेसी में सेंध लगाने के खिलाफ मुकदमा दर्ज

अपडेटेड गाइडलाइन्स के बारे में गूगल मीट हेल्प वेबसाइट पर भी बताया गया है। गाइडलाइन में कहा गया है कि तीन या उससे अधिक लोगों वाली ग्रुप वीडियो कॉल पर 55 मिनट पूरे हो जाने पर सभी लोगों एक नोटिफिकेशन आएगा, जिसमें बताया जाएगा कि कॉल खत्म होने वाली है। इस कॉल को आगे बढ़ाने के लिए होस्ट को अपना Google Account अपग्रेड करना होगा। नहीं तो कॉल 60 मिनट के बाद कट जाएगी।

अप्रैल, 2020 में सभी यूजर्स को वीडियो कॉल की सुविधा देने के बाद गूगल मीट इस गाइडलाइन को सितंबर में ही लागू करने वाला था, लेकिन कोरोना काल के चलते इसकी डेडलाइन को मार्च और उसके बाद 30 जून, 2021 तक बढ़ा दिया गया था।

Google Meet Help Website पर अपग्रेड प्लान के बारे में भी बताया गया है। बता दें कि US में Google Workspace Individual Tier की कीमत $9.99 (लगभग 745 रुपये) प्रति माह है। यदि मीटिंग होस्ट इस प्लान को सिलेक्ट करता है तो ग्रुप कॉल 60 मिनट से अधिक समय तक चल सकती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 14, 2021 9:57 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers