comscore Google Pay ने जोड़ा Hinglish भाषा का सपोर्ट, इस हाइब्रिड भाषा को ऐसे करें सेट
News

Google Pay ने जोड़ा Hinglish भाषा का सपोर्ट, इस हाइब्रिड भाषा को ऐसे करें सेट

Hinglish भाषा अंग्रेजी लिपि के साथ हिंदी शब्दों का इस्तेमाल करती है। Google Pay में Hinglish का चयन करने पर, इंटरफेस के विभिन्न भाग सामान्य शब्दों के हाइब्रिड अनुवादों को स्पोर्ट करेंगे।

Google Pay

गूगल ने अपने पेमेंट ऐप्लिकेशन Google Pay में Hinglish (हिंग्लिश) के लिए समर्थन जोड़ा है। यह हिंदी और अंग्रेजी भाषा का मिश्रण है। जिन यूजर्स के पास Google Pay का लेटेस्ट वर्जन है, वो हिंदी या इंग्लिश की जगह पर इसे ऐप की डिफॉल्ट भाषा सेट कर सकते हैं। Also Read - WWDC 2022 में Apple ने जोड़े 5 ऐसे फीचर, जो Google यूजर्स पहले से कर रहे यूज

Hinglish के सपोर्ट के साथ Google Pay अब 9 भाषाओं का समर्थन करता है। साथ ही यह पहला गूगल ऐप्लिकेशन है, जिसने इस हाइब्रिड भाषा का सपोर्ट लाइव किया है। आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं। Also Read - UPI बाजार में जारी PhonePe, Google Pay का दबदबा, 30% मार्केट कैप नियम में हो सकती है देरी

Google Pay में आया Hinglish सपोर्ट

Google Pay ऐप्लिकेशन National Payments Corporations of India (NCPI) के Unified Payments Interface (UPI) पर आधारित है। यह ऐप्लिकेशन ऐंड्रॉइड और iOS दोनों प्लैटफॉर्म पर मौजूद है। इसकी मदद से यूजर्स एक दूसरे को पैसे भेजने से लेकर रिचार्ज और बिल पेमेंट जैसे काम पूरे कर सकते हैं। Also Read - Google Doodle: कौन थे Angelo Moriondo, जिनकी याद में गूगल ने बनाया शानदार डूडल?

अब Google Pay ने इस ऐप को भारतीयों के लिए आसान बनाने के लिए Hinglish का सपोर्ट जोड़ा है। कंपनी ने पिछले साल नवंबर में अपने Google for India 2021 इवेंट में घोषणा की थी कि यह जल्द ही अपने ऐप्स में इस हाइब्रिड भाषा का सपोर्ट जोड़ेगा।

यह भाषा अंग्रेजी लिपि के साथ हिंदी शब्दों का इस्तेमाल करती है। कंपनी ने कहा था कि Hinglish का सपोर्ट Google Pay के भारतीय यूजर्स के लिए 2022 की शुरुआत में उपलब्ध होगा। इस भाषा के लाइव होने के बाद गूगल का पेमेंट ऐप्लिकेशन अब बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, हिंग्लिश, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगु जैसी 9 भाषाओं का समर्थन करता है।

Google Pay में कैसे सेट करें Hinglish भाषा

Google Pay में Hinglish का चयन करने पर, इंटरफेस के विभिन्न भाग सामान्य शब्दों के हाइब्रिड अनुवादों को स्पोर्ट करेंगे। “Scan any QR code” अब “Koi bhi QR scan karein” नजर आएगा और “Show transaction history” अब “Transaction history dekhein” लिखा हुआ दिखेगा। Hinglish को ऐप की डिफॉल्ट भाषा सेट करने के लिए आपको नीचे दिए हुए स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

स्टेप 1: गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से Google Pay को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करें

स्टेप 2: स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करके Settings में जाएं Personal Info सेलेक्ट करें

स्टेप 3: अब Language ऑप्शन में जाकर लिस्ट में से हिंग्लिश भाषा का चुनाव करें
भाषा विकल्प पर टैप करें।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 4, 2022 1:25 PM IST



new arrivals in india