comscore Google Pay का नया फीचर, UPI के जरिए फोन टैप करने से होगी पेमेंट
News

Google Pay में UPI वाला नया फीचर, क्रेडिट-डेबिट कार्ड की तरह फोन टैप करने से होगी पेमेंट

Google Pay ने UPI ट्रांसजेक्शन के लिए Tap to Pay फीचर लॉन्च किया है। पहले यह सुविधा केवल कार्ड्स के जरिए ही गूगल पे पर उपलब्ध थी। इस नए फीचर के जरिए अब आप केवल फोन टैप करके पेमेंट कर सकेंगे।

  • Published: March 30, 2022 4:20 PM IST
Google-Pay

Google Pay ने यूजर्स के लिए पेमेंट प्रोसेस को और भी ज्यादा सुविधाजनक बनाने के लिए एक नया फीचर पेश किया है। इस फीचर का नाम ‘Tap to Pay’ है। इसके जरिए अब यूजर्स केवल अपना फोन टैप करके UPI पेमेंट कर सकेंगे। यह प्रक्रिया बिल्कुल कार्ड्स के जरिए की जाने वाली ‘टैप टू पे’ पेमेंट की तरह ही होगी। इस फीचर को Pine Labs की पार्टनर्शिप में पेश किया गया है। बता दें, पहले गूगल पे पर टैप-टू-पे फीचर केवल कार्ड्स के जरिए उपलब्ध था। वहीं, अब इसे UPI पिन के लिए पेश किया गया है। Also Read - गामा पहलवान का आज 144वां जन्मदिन, गूगल ने डूडल बनाकर दिया सम्मान

Google Pay ने आज बुधवार को UPI के लिए इस नए Tap to Pay फीचर को लॉन्च किया है। इस फीचर का इस्तेमाल केवल वही UPI यूजर्स कर सकेंगे, जिनके स्मार्टफोन में NFC सपोर्ट इनेबल होगा। अगर आपके फोन में NFC सपोर्ट इनेबल है, तो आप भी गूगल पे के इस नए फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस फीचर के जरिए पेमेंट करने के लिए आपको अपने फोन को Point-of-Sale (PoS) टर्मिनल पर टैप करना होगा। इसके बाद आपके फोन में अपने आप Google Pay ओपन हो जाएगा। जहां UPI पिन डालकर आप पेमेंट को कंफर्म कर सकते हैं। Also Read - Google ने इन 3 खतरनाक ऐप्स को किया बैन, आपके फोन में हुआ तो हो सकता है बड़ा नुकसान

बता दें, पहले ये फीचर केवल कार्ड्स के लिए ही उपलब्ध था। ऐसे में उस वक्त यह फीचर केवल वो यूजर्स इस्तेमाल कर सकते थे जिन्होंने अपने डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड को पे बिजनेसिस के साथ लिंक किया हुआ था। हालांकि, अब इस फीचर का इस्तेमाल आप UPI पिन के जरिए भी कर सकेंगे। Also Read - Google रूस में बंद करेगा बिजनेस, कंपनी के अकाउंट हुए सीज

फोन के टैप-टू-पे फीचर आने के बाद आपका QR कोड स्कैन करने या फिर UPI लिंक फोन नंबर डालने का समय बचेगा और आप आसानी से पेमेंट करने में सक्षम रहेंगे। ध्यान रहे यह पेमेंट प्रोसेस केवल Pine Labs Android PoS टर्मिनल के जरिए ही की जा सकेगी। आपको बता दें, यह गूगल पे का यह नया टैब-टू-पे फीचर केवल एंड्रॉइड फोन पर ही उपलब्ध है। iOS डिवाइस में आपको NFC बेस्ड पेमेंट ऑप्शन नहीं मिलता।

फिलहाल, नए फीचर को Reliance Retail के साथ शुरू किया गया है। जल्द ही Starbucks जैसे बड़े मर्चेंट के जरिए भी इस नई सुविधा को उपलब्ध कराया जाएगा।

टैप-टू-पे फीचर का इस्तेमाल इससे पहले कार्ड्स के जरिए ही उपलब्ध हुआ करता था। वहीं, अब गूगल पे के साथ अपने फोन का इस्तेमाल कार्ड के रूप में कर सकते हैं। यह नया फीचर आपका समय और मेहनत दोनों ही बचत करेगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: March 30, 2022 4:20 PM IST



new arrivals in india