comscore Google Play Store पर मौजूद इन बैंकिंग ऐप्स में छिपा है खतरनाक वायरस
News

Google Play Store पर मौजूद इन बैंकिंग ऐप्स में छिपा है खतरनाक वायरस, 100 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड

साइबर सिक्योरिटी फर्म Zimperium ने दावा किया है कि Google Play Store पर मौजूद 600 से ज्यादा फाइनेंशियल ऐप्स 10 खतरनाक Trojan मेलवेयर से प्रभावित हैं। इन ऐप्स को 100 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

Google-Play-Store

Apple’s App Store vs Google Play: App spending will reach $233 billion by 2026


Google Play Store पर मौजूद 600 से ज्यादा बैंकिंग ऐप्स खतरनाक Trojan मेलवेयर से प्रभावित है। इन ऐप्स को ग्लोबली 1 बिलियन यानी 100 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। साइबर सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म Zimperium ने अपनी रिपोर्ट में इस खतरनाक एंड्रॉयड मेलवेयर के बारे में जानकारी दी है। Also Read - Best Fighting Games for Android: Shadow Fight 3 से Injustice 2 तक, ये हैं सबसे बढ़िया एंड्रॉइड फाइटिंग गेम्स

600 से ज्यादा फाइनेंस ऐप्स हैं प्रभावित

साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने बताया कि 600 से ज्यादा फाइनेंशियल और 10 प्रोलिफिक बैंकिंग ट्रोजन (Trojan) इन ऐप्स को प्रभावित कर रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा प्रभावित ऐप्स में स्पैनिश ऑनलाइन बैंकिंग ऐप BBVA Spain शामिल है। इस ऐप को 10 मिलियन यानी 1 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है। Also Read - How to Check FASTag Account Balance: इन तरीकों से देखें आपके FASTag अकाउंट में बाकी हैं कितने पैसे

सिक्योरिटी फर्म द्वारा पता लगाए गए 10 सबसे ज्यादा प्रोलिफिक ट्रोजन में से 6 इस स्पैनिश बैंकिंग ऐप में मौजूद है और इसे प्रभावित कर रहे हैं। वहीं, अमेरिका के 121 फाइनेंशियल ऐप्स, जिनके 280 मिलियन यानी 28 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स हैं, वे भी इन खतरनाक ट्रोजन वायरस से प्रभावित हैं। Also Read - 5 साल में ऐप्स कमाएंगे इतना पैसा कि गिनना हो जाएगा मुश्किल, बरसेंगे लाखों करोड़ रुपये

रिपोर्ट के मुताबिक, साइबर अपराधियों ने अमेरिका के बाद यूके और इटली को इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित किया है।साइबर सिक्योरिटी फर्म का कहना है कि यूके के 55 और इटली के 43 ऐप्स इन Trojan फैमिली के खतरनाक वायरस से प्रभावित हैं। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि साइबर अपराधी इन वायरस के जरिए ट्रेडिशनल बैंकिंग ऐप्स की बजाय लोकप्रिय मोबाइल पेमेंट और क्रिप्टोकरेंसी वाले ऐप्स को टारगेट कर रहे हैं।

410 ऐप्स सबसे ज्यादा हुए टारगेट

रिसर्च टीम के मुताबिक, Teapot सबसे ज्यादा प्रभावित बैंकिंक ट्रोजन है, जिसे 600 में से 410 ऐप्स में टारगेट किया गया है। इसके अलावा ExobotCompact.D या Octo ट्रोजन है, जो इन फाइनेंशियल ऐप्स को प्रभावित कर रहा है। इस ट्रोजन के बारे में 5 साल पहले पता लगाया गया था।

Zimperium के वाइस प्रेसिडेंट Nico Chiaraviglio ने बताया कि मोबाइल और बैंकिंग ऐप्स को टारगेट करने वाले सभी ट्रोजन एक जैसे नहीं हैं, इन्हें अलग तरीके से प्रभाव डालने के लिए डेवलप किया गया है और ये अलग तरीके से ऐप्स को प्रभावित कर रहे हैं।

सिक्योरिटी रिसर्च टीम ने पिछले कुछ सालों का ad hoc रिपोर्ट निकाला है, जिसमें अलग-अलग बैंकिंग ट्रोजन के बारे में डिटेल दिया गया है। ये बैंकिंग टोरजन ऐप्स को प्रभावित करने की फ्रिकवेंसी भी तेजी से बढ़ा रहे हैं। ऐसे में अपने डिजिटल डिवाइसेज में मेलवेयर और फायरवॉल प्रोटेक्शन को इनेबल करना बेहद जरूरी है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 14, 2022 12:17 PM IST



new arrivals in india