comscore
News

गूगल ने 39 YouTube चैनल्स और 6 ब्लॉग्स को हटाया

दिग्गज सर्च इंजन कंपनी गूगल ने ईरान से जुड़े कई ब्लॉग्स और यूट्यूब चैनल को हटा दिया है।

Untitled design (13)

दिग्गज सर्च इंजन कंपनी गूगल ने ईरान से जुड़े कई ब्लॉग्स और यूट्यूब चैनल को हटा दिया है। गूगल ने ईरान से जुड़े कई अकाउंट को भी हटाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल का कहना है कि उसने ईरान से जुड़े 39 यूट्यूब चैनल को हटाया है। ये सभी यूट्यूब चैनल स्टेट-रन इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान ब्रॉडकास्टिंग से लिंक थे। गूगल ने अपने बयान में कहा है कि इन यूट्यूब चैनल्स की पहचान के बाद इन्हें रिमूव किया गया है।

यूट्यूब चैनल के अलावा गूगल ने ब्लॉगर्स के छह ब्लॉग्स और 13 गूगल अकाउंट को भी हटा दिया है। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा  है कि इन विषयों पर हमारी जांच चल रही है। हम अपनी पड़ताल को अमेरिकी सरकारी संस्थाओं के साथ साझा करेंगे। कहा जा रहा है कि इन सभी यूट्यूब चैनल्स, गूगल अकाउंट व ब्लॉग्स को ईरानीयन प्रोपोगेंडा ऑपरेशन चलाने के चलते हटाया गया है।

गूगल का साफ कहना है कि अभी इन हटाये गए यूट्यूब चैनल्स, ब्लॉग्स और जीमेल अकाउंट को लेकर जांच चल रही है। जांच के निष्कर्ष को गूगल अमेरिकी और दूसरी सरकारों और सरकारी जांच एजेंसियों के साथ साझा करेगी। कहा जा रहा है कि इन सभी यूट्यूब चैनल्स और ब्लॉग्स के जरिए ईरानीयन प्रोपोगेंडा चलाया जा रहा था। हालांकि, अभी गूगल ने इसे लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी है।

  • Published Date: August 24, 2018 11:51 AM IST
  • Updated Date: August 24, 2018 11:52 AM IST