comscore High Alert! अगर इस नंबर पर गलती से भी कॉल किया तो हैक हो जाएगा आपका WhatsApp Account
News

अलर्ट! इस नंबर पर गलती से भी किया कॉल, तो हैक हो जाएगा आपका WhatsApp Account

हैकर्स ने अब किसी भी यूजर्स के वाहट्सऐप अकाउंट को हैक करने का सबसे आसान तरीका है। इस तरीके के जरिए अगर किसी भी यूजर्स ने एक स्पेसिफिक नंबर पर कॉल किया तो उनका व्हाट्सऐप अकाउंट हैक हो जाएगा। आइए हम आपको इस साइबर क्राइम से बचने का तरीका बताते हैं।

WhatsApp

WhatsApp working on unread chat filter for desktop version of the app: Report


WhtsApp threasts यानी व्हाट्सऐप अकाउंट को हैक करने वाले साइबर क्रिमनल्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आजकल व्हाट्सऐप अकाउंट को हैक करना एक आम साइबर क्राइम हो चुका है। हैकर्स लगातार एक नई तरह के एडवांस हैकिंग तरीकों को डेलपर करते हैं और उसका यूज करके लोगों को अपना टारगेट बनाते हैं। Also Read - Cyber Crime: सबसे ज्यादा इन देशों में होता है साइबर क्राइम, भारत Top 5 में शामिल

इस बात का खुलासा CloudSEk के फाउंडर और सीईओ Rahul Sasi ने किया है। CloudSEk एक ऐसी एआई बेस्ड कंपनी है, जो साइबर थ्रेट्स के बारे में यूजर्स को आगाह करती है। Also Read - CERT-In ने मोबाइल यूजर्स को दी चेतावनी, इन चीजों को कभी न करें इग्नोर, होगी परेशानी

व्हाट्सऐप अकाउंट हैक करने का नया तरीका

Rahul Sasi के अनुसार, अब हैकर्स ने WhatsApp अकाउंट को हैक करने का एक नया तरीका ढूंढा जो शायद सबसे आसान तरीका भी है। उन्होंने बताया कि हैकर्स अपने टारगेट को कॉल लगाते हैं और उनसे बात करके किसी बहाने से उन्हें किसी एक स्पेसिफिक नंबर पर कॉल करने कहते हैं। अगर उस टारगेट ने कॉल कर दिया तो हैकर्स उनके अकाउंट का पूरा टेक-ओवर आसानी से ले सकते हैं। Also Read - Google ने इन 3 खतरनाक ऐप्स को किया बैन, आपके फोन में हुआ तो हो सकता है बड़ा नुकसान

उन्होंने बताया कि यह ट्रिक लगभग वैसी ही है, जैसा पिछले साल अप्रैल में WhatsApp OTP scam के दौरान हुआ था। आइए हम आपको किसी का व्हाट्सऐप अकाउंट हैक करने वाले हैकर्स के इस नए तरीके के बारे में बताते हैं।

राहुल ने इस तरीके के बारे में बताया कि, इस वक्त साइबर वर्ल्ड में हजारों स्कैम्स हो रहे हैं लेकिन वो सिर्फ इस स्पेसिफिक स्कैम के बारे में बताना चाहते हैं क्योंकि यह काफी आसान है। उन्होंने बताया कि ट्रिक जितनी आसान और छोटी हो, स्कैम उतना बड़ा और ज्यादा होता है।

हैकर्स कैसे हैक करते हैं अकाउंट

इस स्कैम को अंजाम देने के लिए हैकर्स यूजर्स (Victim) को कॉल करते हैं और उन्हें **67*<10 संख्या का अपना मोबाइल नंबर> या *405*<10 संख्या का अपना मोबाइल नंबर> इन दोनों से किसी एक नंबर कॉल करने के लिए मनाते हैं। अगर यूजर्स मान गए और उन्होंने किसी लालच में एक बार इनमें से किसी नंबर पर कॉल कर दिया तो वो अपने व्हाट्सऐप अकाउंट से लॉग-आउट हो जाएंगे और फिर साइबर अटैकर्स आपके अकाउंट का पूरा कंट्रोल अपने हाथों में ले लेंगे।

यूजर्स के व्हाट्सऐप अकाउंट का एक्सेस लेने के बाद हैकर्स यूजर्स के कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद लोगों से उसी यूजर्स के नाम पर पैसे मांगते हैं। ऐसे में जब तक यूजर्स को यह समझ आएगा कि उसका अकाउंट हैक्ड हो गया है, तब तक में Hackers काफी बड़ा स्कैम कर चुके होंगे।

ऐसे में राहुल ने यूजर्स को सलाह दी कि अगर दुनिया का कोई भी इंसान किसी भी सर्विस प्रोवाइडर के नाम पर आपसे 67 या 405 से शुरू होने वाले नंबर पर कॉल करने कहता है तो उन्हें बिना कुछ सोचे-समझे मना कर देना चाहिए।

इसके अलावा अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को बिल्कुल सेफ रखने के लिए यूजर्स को 2-step verification का यूज करना चाहिए। इसके शुरू करने के बाद किसी को भी व्हाट्सऐप अकाउंट खोलने के लिए पासवर्ड या पिन का इस्तेमाल करना होगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 25, 2022 7:16 PM IST



new arrivals in india