comscore
News

Google के Gmail का आज 15वां Happy Birthday, जानें इतने सालों में क्या आया बदलाव

दुनियाभर में इस इमेल सर्विस के 1.5 अरब एक्टिव यूजर्स हैं।

google-gmail-apps

अमेरिका की दिग्गज कंपनी गूगल की इमेल सर्विस को आज 1 अप्रैल 2019 को 15 साल पूरे हो गए हैं। दुनियाभर में इस इमेल सर्विस के 1.5 अरब एक्टिव यूजर्स हैं। इस इमेल सर्विस को Paul Buchheit ने 1 अप्रैल 2004 को शुरू किया था। शुरुआत में Gmail ने जब अपनी शुरुआती सर्विस को शुरू किया था तब इसमें प्रति यूजर्स के लिए 1gigabyte की स्टोरेज को उपलब्ध करवाया गया था। आज जब इस ईमेल सर्विस को 15 साल पूरे हुए हैं तो इसकी स्टोरेज को 15GB प्रति यूजर्स कर दिया गया है।
यूजर्स इसमें 50MB साइव वाले इमेल को रिसीव कर सकता है, जिसमें अटैचमेंट भी शामिल हैं। वहीं इमेल भेजते वक्त आप इसके जरिए 25MB साइज वाले ईमेल ही भेज सकते हैं।

हालांकि आपको अगर इस साइज से बड़ी फाइल भेजनी है तो वह आप गूगल ड्राइव के जरिए शेयर कर सकते हैं। आज जीमेल हमारी जिदंगी का अहम जरिया है। अपनी रेगुलर लाइफ में हम इसका इस्तेमाल डेली बेसिस पर करते हैं। नौकरी ढूंढने से लेकर अपने ऑफिशियल वर्क को आसान बनाने के लिए हम इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

ये सर्विस कंज्यूमर के लिए बिल्कुल फ्री है, लेकिन एंटरप्राइजेज के लिए इसे पेड वर्जन के तौर पर पेश किया गया है। इसमें प्रजेंटेशन से लेकर वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर शामिल है। इसके अलावा गूगल ने गूगल मैप्स को भी पेश किया था जो वेब में लीडिंग मैप सर्विस है। इसके अलावा एंड्रॉइड और यूट्यूब जैसे प्रॉडक्ट्स भी गूगल सफलतापूर्वक चला रही है। कंपनी के क्रोम ब्राउजन ने भी माइक्रोसॉफ्ट के इंटरनेट एक्सप्लोरर को पीछे छोड़ दिया है।

  • Published Date: April 1, 2019 1:09 PM IST