comscore एचडीएफसी बैंक आईओएस एप अब करेगा यूपीआई सपोर्ट, जानें कैसे करें उपयोग | BGR India
News

एचडीएफसी बैंक आईओएस एप अब करेगा यूपीआई सपोर्ट, जानें कैसे करें उपयोग

नोटबंदी के बाद अब तक कई बैंकों यूपीआई सपोर्ट की सुविधा पेश की जा चुकी है।

  • Published: February 6, 2017 6:00 PM IST
hdfc upi_A

देश में पुराने 500 और 1,000 रुपए के नोटों पर प्रतिबंध लगने के बाद डिजिटल पेमेंट सर्विस को काफी बढ़ावा मिला ​है। सरकार द्वारा भी इसके लिए कई कदम उठाए गए हैं​ जिनमें यूपीआई प्लेटफॉर्म शामिल है। जिकी मदद से उपयोगकर्ता आसानी से मोबाइल पेमेंट और फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। यूपीआई पेमेंट सर्विस अभी तक एक्सक्लूसिवली एंडरॉयड स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध थी किंतु अब इसे आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी पेश किया गया है। एचडीएफसी बैंक ने अपने आईओएस उपभोक्ताओं को यूपीआई सर्विस का रोल आउट उपलब्ध करा दिया है। यह सर्विस आपके मोबाइल एप से इंटीग्रेटेड होगी। आइए जानते हैं एचडीएफसी आईओएस एप पर यूपीआई इंटीग्रेशन को कैसे उपयोग करें।

यूपीआई सर्विस को आईओएस एचडीएफसी बैंक एप में उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने आईफोन में एचडीएफसी बैंक का मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। यदि आपके आईफोन में पहले से यह एप उपलब्ध है तो लेटेस्ट वर्जन पर अपग्रेड करें। यह नया वर्जन 2 फरवरी से उपलब्ध हुआ है। डाउनलोड या अपडेट करने के बाद एचडीएफसी बैंक एप में लॉगइन करें। इसके बाद उपरी पैनल में दिए गए अकाउंट टैब पर क्लिक करें। जहां क्लिक करने के बाद आपको यूपीआई का आॅप्शन मिलेगा।

इसे भी देखें: बिना कैश के भुगतान में मदद करेंगे यह एप्लिकेशन

hdfc upi_C

इसके बाद आपने पहले से यूपीआई के साथ रजिस्टर नहीं किया हुआ है तो आपको पहले रजिस्टर करना होगा। यहां आपको यूनिक यूपीआई आईडी क्रिएट करनी है जो कि वर्चुल एड्रेस में लिस्ट होगी। इसमें ट्रांजेक्शन प्रोसेस बिल्कुल एंडरॉयड वर्जन के समान ही है। पेमेंट करने के लिए आपको वर्चुअल एड्रैस, अकाउंट नंबर, आईएफएसी, मोबाइल नंबर और एमएमआईडी में से किसी को सिलेक्ट कर सकते हैं।

hdfc upi_B

पेमेंट भेजने वाले व्यक्ति और प्राप्तकर्ता दोनों को ही ट्रांजेक्शन पूरा होने पर एसएमएस के माध्यम से अलर्ट प्राप्त होगा। पेमेंट के बाद आप यूपीआई का उपयोग कई कार्यों के लिए कर सकते हैं। जिनमें कलेक्शन रिक्वेस्ट, चेक ट्रांजेक्शन हिस्ट्री, एड मल्टीपल अकाउंट और डेडिकेटेड नोटिफिकेशन फोर कलेक्शन आदि शामिल हैं।

आईफोन उपभोक्ताओं के लिए यूपीआई सर्विस की सुविधा के बाद हम उम्मीद कर सकते हैं कि जल्द ही यह सर्विस अन्य बैंकों द्वारा भी आईओएस प्लेटफॉर्म पर मुहैया कराई जाएगी। ​नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने पिछले महीने जानकारी दी थी कि भीम एप को भी जल्द ही आईओएस पर उपलब्ध कराया जाएगा।

इसे भी देखें: यूपीआई के जरिए जानें कैसे करें पैसे ट्रांसफर और रिसीव

  • Published Date: February 6, 2017 6:00 PM IST