comscore
News

अलर्ट! ऐसे आपके व्हॉट्सएप अकाउंट को हैक कर रहे हैं हैकर्स

इजरायल की अथॉरिटी का कहना है कि हैकर्स नए तरीक से व्हॉट्सएप अकाउंट पर सेंधमारी कर रहे हैं।

WhatsApp logo photo 805px

फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हॉट्सएप पहले से ही फेक न्यूज को लेकर मुश्किलों का सामना कर रहा है। फेक न्यूज को रोकने के लिए व्हॉट्सएप अभी तक कोई ठोस फीचर नहीं ला पाया है। अब व्हॉट्सएप पर हैकिंग का खतरा मंडरा रहा है। इजरायल की नेशनल साइबर सिक्योरिटी ने यूजर्स को व्हॉ़ट्सएप अकाउंट हैक होने को लेकर आगाह किया है।

इजरायल की अथॉरिटी का कहना है कि हैकर्स नए तरीक से व्हॉट्सएप अकाउंट पर सेंधमारी कर रहे हैं और यूजर्स के अकाउंट को हैक कर ले रहे हैं। इस नए हैकिंग सिस्टम को यूजर्स की निजता के लिए खतरनाक बताया जा रहा है। हैकर्स इसके जरिए यूजर्स की प्राइवेसी को दांव पर लगा सकते हैं।

यह बताया गया है कि नया हैकिंग सिस्टम उस वक्त हो  सकता है जब आप मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स का इस्तेमाल करते हैं। ZD नेट ने मेंशन किया है कि वो लोग इसके टारगेट हैं जिनका वॉयस मेल अकाउंट है। ऐसे लोगों को जल्द से जल्द अपना पासवर्ड चेंज करने की सलाह दी गई है। ऐसे लोग जो अपना पासवर्ड 1234 या फिर 0000 रखते हैं उन्हें फौरन अपना पासवर्ड रखते हैं, उनको फौरन अपना पासवर्ड बदल लेना चाहिए।

हैकर्स आपके नंबर को किसी दूसरे स्मार्टफोन में नए व्हॉट्सएप अकाउंट के साथ जोड़कर आपका व्हॉट्सएप अकाउंट हैक कर सकते हैं। सिक्योरिटी प्रोटोकॉल के लिए व्हॉट्सएप सिक्योरिटी एसएमएस कोड भेजता है। इसे आपके नंबर पर अथॉन्टिकेशन के लिए भेजा जाता है। लेकिन, अगर यूजर फोन के नजदीक नहीं है तो हैकर्स इस लेयर को स्किप कर सकते हैं। जब कई बार एसएमएस भेजने पर नहीं आता तो व्हॉट्सएप वॉयस वेरिफिकेशन के जरिए यूजर्स को वेरिफाई करता है।

व्हॉट्सएप यूजर के नंबर पर कॉ़ल करता है और वन टाइम पासवर्ड बताता है। अगर यूजर इस फोन को लेन के लिए फोन के पास नहीं है तो यह कॉल कोड के साथवॉयसमेल अकाउंट में चली जाती है। इस कोड को हैकर्स हैक कर लेते हैं।

  • Published Date: October 6, 2018 9:31 AM IST
  • Updated Date: October 6, 2018 10:02 AM IST