comscore
News

Google Pay पर UPI के जरिए ऐसे कीजिए train tickets बुक, नहीं देना होगा कोई एक्स्ट्रा पैसा

Google Pay पेमेंट ऐप iOS और Android दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अवेलेबल है। इस फीचर की घोषणा मार्च में की गई थी और अभी तक काफी यूजर्स के पास इस फीचर को रोलआउट कर दिया गया है। आपके ट्रेन टिकट बुक करने के लिए कोई एक्सट्रा पेमेंट करना नहीं होगा।

Google Pay IRCTC Train Bookings

Source: Google


Google Pay पेमेंट ऐप भारत में काफी पॉप्युलर हैं और काफी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। इस ऐप की मदद से आप लोगों को पैसे भेजने के अलावा IRCTC पर ट्रेन टिकट भी बुक कर सकते हैं। Google Pay पेमेंट ऐप iOS और Android दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अवेलेबल है। इस फीचर की घोषणा मार्च में की गई थी और अभी तक काफी यूजर्स के पास इस फीचर को रोलआउट कर दिया गया है। आपके ट्रेन टिकट बुक करने के लिए कोई एक्सट्रा पेमेंट करना नहीं होगा। आप इसके लिए यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं। हम आपको यहां गूगल पे से टिकट बुक करने की जानकारी दे रहे हैं।
Google Pay ऐप में यह फीचर ज्यादातर यूजर्स के लिए लाइव हो गया है। गूगल ने इस फीचर के लिए Indian Railways के साथ पार्टनरशिप की है। आप इस ऐप के जरिए न केवल ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं बल्कि आप बुकिंग को कैंसिल करने के साथ स्टेटस को चेक भी कर सकते हैं।

Step 1: आपको इसके लिए सबसे पहले अपने iOS और Android डिवाइस में गूगल पे ऐप को खोलना होगा। इसके बाद स्क्रॉल डाउन करके आपको बिजनेस सेक्शन में जाना होगा। आपको यहां ट्रेन का एक ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे टैप करके आपके ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे।

Step 2:  इसके बाद पहली स्क्रीन पर आपको ऐप से टिकट बुक करने का प्रोसेस मिलेगा। इसके नीचे आपको “Book train tickets” का एक टैब दिखाई देगा जिसे टैप करके आप आगे के प्रोसेस में पहुंच जाएंगे।

 

Step 3: आप इसके बाद एक ऐसे पेज पर पहुंच जाएंगे जहां ट्रेन को सर्च कर सकते हैं। गूगल यूआई में आपको ऑरिजन, डेस्टिनेशन, डिपार्चर डेट औक कोटा जैसी जानकारी भरनी होंगी। इन डिटेल भरने के बाद आपको ट्रेनें के नाम दिखने लगेंगे। हालांकि इसमें तत्काल टिकट का ऑप्शन अभी तक नहीं दिखाई दे रहा था।

Step 4: आप अपनी सहूलियत के हिसाब से ट्रेन को चुन सकते हैं और अपनी सीट को बुक कर सकते हैं। इसके बाद आप आप अपनी बुकिंग को कन्फर्म कर सकते हैं। यहां आपको टिकट की प्राइस दिखाई देगी।

Step 5:  इसके बाद आपको IRCTC user ID भरनी होगी। अगर आपका अकाउंट नहीं है तो आप उसे क्रिएट भी कर सकते हैं। आप अपने साथ जाने वाले पैसेंजर की डिटेल भी यहां भर सकते हैं। एक बार इन डिटेल को जोड़ने के बाद यूजर्स अपनी कॉन्टैक्ट इंफॉर्मेशन, अपग्रेड ऑप्शन को भर सकते है।

 

Step 6:  अब आपको अगले स्टेप में मोड ऑफ पेमेंट में UPI को जोड़ सकते हैं और अपना  IRCTC पासवर्ड डाल सकते हैं। इसके बाद आपको टिकट बुक होने की जानकारी मिल जाएगी।

  • Published Date: May 15, 2019 4:13 PM IST
  • Updated Date: May 15, 2019 4:13 PM IST