comscore मोबाइल और PC पर ऐसे चेक करें अपना PF (Provident Fund) बैलेंस | BGR India
News

मोबाइल और PC पर ऐसे चेक करें अपना PF (Provident Fund) बैलेंस

आपको बता दें कि PF अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए और सर्विस यूज करने के लिए आपको यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) नंबर चाहिए होगा। UAN कर्मचारी का युनिक नंबर होता है, जो EPFO द्वारा रिलीज किया जाता है।

PF account

Image Credit: Pixabay


सरकारी या गैर सरकारी कंपनियों में काम करने वाले हर कर्मचारी (Employee) का Provident Fund (PF) होता है। PF आपकी अपनी सैलेरी का ही एक छोटा पार्ट होता है, जो हर महीने आपके PF अकाउंट में कंपनी द्वारा जमा किया जाता है। यह पैसा कर्मचारी के भविष्य में काफी काम आता है। कंपनी हर महीने आपकी सैलेरी का 12 प्रतिशत हिस्सा काट लेती है और उसे PF अकाउंट में जमा कर देती है। इस अमाउंट के ऊपर आपको 8.5 प्रतिशत ब्याज (Interest) भी मिलता है। ब्याज का रेट समय के साथ बदलता रहता है। इस पैसे को आप नौकरी छोड़ने पर या रिटायर होने के बाद निकाल सकते हैं। यदि आप इन पैसों को किसी कारणवश पहले निकालना चाहते हैं, तो आप कारण बता कर इन पैसों को पहले भी निकाल सकते हैं।

कई लोगों को यह नहीं पता होगा कि PF अकाउंट में कितना पैसा जमा होता है या हो चुका है। यहां तक की कई लोगों को यह भी शक होता है कि उनकी सैलेरी से कटने वाला PF अमाउंट उनके PF अकाउंट में जमा हो भी रहा है या नहीं। आपकी इसी समस्या को दूर करने के लिए हम आपके लिए PF अकाउंट की पासबुक चेक करने के तरीके बता रहे हैं। यूं तो PF अकाउंट बैलेंस को चेक करने के कई तरीके हैं, लेकिन यदि आप अपनी पासबुक को देखना चाहते हैं , तो आप ऐसा दो तरीकों से कर सकते हैं। इनमें पहला तरीका EPFO की वेबसाइट में लॉग-इन कर पासबुक देखना है और दूसरा तरीका UMANG ऐप के जरिए अपनी EPFO पासबुक चेक करना है। आइए जानते हैं कि इन दो तरीकों के जरिए कैसे देखें अपने PF अकाउंट का बैलेंस और पासबुक।

Note:- आपको बता दें कि PF अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए और सर्विस यूज करने के लिए आपको यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) नंबर चाहिए होगा। UAN कर्मचारी का युनिक नंबर होता है, जो EPFO द्वारा रिलीज किया जाता है।

EPFO की वेबसाइट के जरिए ऐसे चेक करें अपना PF अकाउंट बैलेंस और पासबुक

पहला स्टेप: सबसे पहले आपको EPFO की वेबसाइट (www.epfindia.gov.in) पर जाना होगा।

दूसरा स्टेप: इसके बाद आपको अपने माउस पॉइंटर को टॉप लेफ्ट में दिए ‘Our Service’ टैब के ऊपर लेकर जाना होगा और मेन्यू में से “For Employees” पर क्लिक करना होगा।

तीसरा स्टेप: अब पेज के लेफ्ट में दिए “Service” मेन्यू में दिए “Member Passbook” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके ब्राउजर पर एक नया टैब खुल जाएगा।

चौथा स्टेप: अब आपको अपने UAN नंबर और पासवर्ड के जरिए लॉग-इन करना होगा। यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं , तो आप ‘Forgot Password’ पर क्लिक कर नया पासवर्ड बना सकते हैं।

पांचवा स्टेप: लॉग-इन करने के बाद आप अपनी PF पासबुक को देख सकते हैं। इसमें आपका बैलेंस और सभी महीनों की पूरी स्टेटमेंट शामिल होगी।

EPFO की ऐप के जरिए ऐसे चेक करें अपना PF अकाउंट बैलेंस और पासबुक

पहला स्टेप: सबसे पहले अपने एंड्रॉइड डिवाइस के गूगल Play Store या एप्पल डिवाइस के App Store पर जाएं और ‘UMANG’ ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

दूसरा स्टेप: ऐप को ओपन करने के बाद टॉप राइट कॉर्नर पर दिए प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें और अपने मोबाइल नंबर के जरिए लॉग-इन करें। यदि आपका Umang अकाउंट नहीं है, तो आप ‘Register’ पर क्लिक कर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

तीसरा स्टेप: लॉग-इन करने के बाद आपको ऐप के होम पेज कई सर्विस दिखाई देगी। आपको इनमें से EPFO सर्विस को ढूंढना होगा। आप टॉप राइट साइड में दिए मेन्यू के अंदर ‘Service Directory’ में जाकर भी इस सर्विस को ढूंढ सकते हैं।

चौथा स्टेप: EPFO पर क्लिक करने के बाद आपके सामने EPFO सर्विस का होम पेज आएगा, जिसमें आपको ‘Employee Centric Services’ पर क्लिक करना होगा।

पांचवा स्टेप: अब आपको ‘View Passbook’ पर क्लिक करना होगा और अपने UAN नंबर और OTP के जरिए लॉग-इन करना होगा।

ऐसा करते ही आपकी पासबुक ओपन हो जाएगी, जिसमें आप अपना बैलेंस और उसका ब्रेकअप देख सकते हैं। साथ ही आप हर महीने के हिसाब से अपनी स्टेटमेंट भी देख सकते हैं।

  • Published Date: April 10, 2019 2:56 PM IST