comscore जानें कैसे करें फेसबुक पर 360 डिग्री फोटो पोस्ट | BGR India
News

जानें कैसे करें फेसबुक पर 360 डिग्री फोटो पोस्ट

फेसबुक पर 360 डिग्री में फोटो पोस्ट करने के लिए कुछ आसान टिप्स की जानकारी होना जरूरी है।

  • Published: January 19, 2017 4:30 PM IST
Facebook 360

फेसबुक पर अक्सर यूजर्स द्वारा फोटो अपलोड किए जाते हैं किंतु यदि इन फोटो को 360 डिग्री में अपलोड किया जाए तो इन्हें हर एंगल से देखा जा सकता है। साथ ही यूजर्स अपने फोन को किसी भी एंगल में घुमाकर उसी प्रकार फोटो को भी देख सकते हैं। फेसबुक यूजर्स अपनी किसी भी फोटो या वीडियो को 360 डिग्री में पोस्ट कर सकते हैं। जिसे उपयोग करने के लिए आपको केवल कुछ आसान टिप्स की जानकारी होना जरूरी है।

फेसबुक पर ऐसे डालें 360 डिग्री व्यू वाली फोटो

1. यदि आप फेसबुक पर 360 डिग्री व्यू वाले फोटो अपलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए आप एप का उपयोग भी कर सकते हैं। उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर पर जाकर गूगल स्ट्रीट व्यू नाम के एप को डाउनलोड करें। जो कि मुफ्त डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध है। इसके बाद एप को इंस्टॉल कर उसे ओपेन करें औ उसमें दिए गए गोलाकार बटन पर क्लिक करें। जिस पर क्लिक करने के बाद आपको कैमरा आॅन करने को कहा जाएगा।

इसे भी देखें: अब जियो एप से कंट्रोल कर पाएंगे अपनी कार

2. इसके बाद अब एक जगह पर खड़े रहें और अपने कैमरा को मूव करें। मेन व्‍हाइट सर्कल में औरेंज सर्कल होगा, उसी के हिसाब से मूव करवाते रहें। जैसे ही आप पूरा राउंड कर लेंगे, वैसे ही वह इमेज आपके फोन में सेव हो जाएगी। अब थोड़ा सा मूव करें और अगली तस्‍वीर को उसी तरीके से ले लें।

3. जब आप पूरा 360 डिग्री एंगल ले लेंगे, तो औरेंज और व्‍हाइट दोनों ही सर्कल फुल कवर दिखेंगे। फोटो पूरी होते ही ऑरेंज सर्किल ग्रीन में बदल जायेगा। अब फोटो को सेव कर लें और इसे फेसबुक पर शेयर कर दें।

इसे भी देखें: शाओमी रेडमी नोट 4 भारत में लॉन्च, शुरूआती कीमत: 9,999 रुपए, जानें स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

4. ध्यान रखें कि फेसबुक पर 360 डिग्री फोटो अपलोड करने के लिए आपका फेसबुक लेटेस्ट वर्जन पर अपग्रेड होना चाहिए।

360 डिग्री फोटो के लिए पेनोरमा शॉट
अगर आप 360 डिग्री पर फोटो लेना चाहते हैं तो आप के पास एक और ऑप्‍श्‍न भी है और वो है पेनोरमा शॉट लेने का जिसे आप सेमसंग गेलेक्‍सी या एप्‍पल के फोन से ले सकते हैं। जो कैमरे 360 डिग्री पर फोटो खीचेंगे उनकी कीमत बहुत ज्‍यादा होती है। आप इस फीचर को गूगल एंड्रायड एप से भी इंस्‍टाल कर सकते हैं। फेसबुक पर पेनोरमा फोटो अपलोड करने के लिए आप को सामान्‍य प्रक्रिया ही अपनानी पड़ेगी।

इसे भी देखें: गूगल मैप्स पर देख पाएंगे पार्किंग की उपलब्धता

  • Published Date: January 19, 2017 4:30 PM IST