comscore
News

जानें कैसे आपके घर की सुरक्षा करेगा आपका एंडरॉयड स्मार्टफोन

अब तक आपका मोबाइल फोन कॉलिंग, मैसेजिंग और इंटरनेट के उपयोग के लिए ही था। परंतु आप इसका उपयोग चौकिदार के रूप में भी कर सकते हैं। अर्थात आप चाहें तो इसके भरोसे आपना घर छोड़ सकते हैं या फिर आप रात को इससे अपने घर की रखवाली करा सकते हैं।

blackberry-priv-camera

Cameras: The Priv sports an 18-megapixel rear camera certified by Schneider-Kreuznach, with OIS (optical image stabilization), PDAF (phase detection auto-focus) and dual LED flash. The camera can also record 4K videos at 30fps and full HD videos at 60fps. Up front is a 2-megapixel camera for selfies and video calling.


अब तक आपका मोबाइल फोन कॉलिंग, मैसेजिंग और इंटरनेट के उपयोग के लिए ही था। परंतु आप इसका उपयोग चौकिदार के रूप में भी कर सकते हैं। अर्थात आप चाहें तो इसके भरोसे आपना घर छोड़ सकते हैं या फिर रात को इससे अपने घर की रखवाली करा सकते हैं। अपने एंडरॉयड फोन से इस कार्य को अंजाम देने के लिए आपको साइलेंट आई ​होम अलार्म सिस्टम डाउनलोड करना होगा।

साइलेंट आई ​होम अलार्म सिस्टम मुख्य रूप से आपके घर या आॅफिस की रखवाली के लिए है। यह एक तरह से सीसीटीवी का कार्य करता है और जैसे ही कोई असमान्य हलचल देखता है आपको तुरंत अगाह करता है। आपको यह सूचना एसएमएस, ईमेल और अलार्म के माध्यम से ​देता है।

साइलेंट आई ​होम अलार्म सिस्टम एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त है और इसका उपयोग आप बिना किसी अकाउंट या ईमेल आईडी के भी कर सकते हैं। वहीं यह एप्लिकेशन उपयोग में भी बेहद आसान है। इंस्टॉल होते ही आपके सामने साइलेंट आई का लोगो बीच स्क्रीन पर आ जाएगा।

Salient Eye Home Alarm System

इसके नीचे ही ईमेल, एसएमएस और अलार्म का विकल्प होता है जिसे आपको अपना फोन नंबर या ईमेल आईडी डालकर आॅन करना होता है। ये फीचर्स आपके घर या आॅफिस में न होने पर किसी भी तरह के असमान्य गतिविधि होने के साथ ही आपको सुचित करेंगे। आप चाहें तो एसएमएस और ईमेल सेट करने के दौरान एक टेस्ट मैसेज या ईमेल भेजकर इसे सुनिश्चित कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर की खुली पोल, बेहद फुहड़ एप रहा टॉप ट्रेंड में

एक बार जब सबकुछ सेट हो जाता है आप स्क्रीन पर दिए गए साइलेंट आई ​होम अलार्म बटन को आॅन कर सकते हैं। इसके साथ ही कैमरा आॅन हो जाता है लेकिन यह तब तक सेट नहीं होता जब तक कि आप इसे कहीं स्थाई रूप से रख न दें।

रखने के बाद 30 सेकेंड का समय होता है और इसके बाद कैमरा ​एक्टिव हो जाता है। अब कैमरे के सामने कुछ भी आएगा तो पहले आपको एसएमएस या ईमेल मिलेगा जिसे आपने सेट कर रखा है। वहीं हलचल ज्यादा होने पर अलार्म आॅन हो जाता है। मुफ्त के संस्करण में अलार्म टाइम सेट करने का विकल्प नहीं है। अर्थात कितना देर अलार्म बजेगा इसे आप नहीं सेट कर सकते। बाईडिफॉल्ट यह लगातार 5 मिनट तक बजता रहता है।

Salient Eye, Home Alarm System-1

जब कभी इस एप को बंद करने के दौरान आपको धोखा हो सकता है और अलार्म लगातार 5 मिनट तक बजता रह सकता है। अलार्म को बंद करने का विकल्प नहीं दिया गया है। ऐसे में या तो आप फोन को रीस्टार्ट करें या फिर इसके प्रो संस्करण को खरीदें। वहीं साइलेंट आई ​होम अलार्म सिस्टम के प्रो संस्करण में रिमोटली इसे कंट्रोल करने का विकल्प भी है। जहां आप दूसरे डिवाइस से इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

अंतत: साइलेंट आई ​होम अलार्म सिस्टम एप्लिकेशन के बारे में कहा जा सकता है कि उपयोग में बेहतर है और रात में आप इसका उपयोग भी कर सकते हैं। सिर्फ अलार्म कंट्रोल आपको थोड़ा तंक करेगा। वहीं इसका यदि प्रो संस्करण लेते हैं तो ज्यादा बेहतर है।

  • Published Date: February 15, 2016 7:35 PM IST