comscore WhatsApp Payments: जानें सेटअप, इनवाइट और पैसे सेंड करने का तरीका | BGR India
News

WhatsApp Payments: जानें सेटअप, इनवाइट और पैसे सेंड करने का तरीका

व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस भारत में एंड्राइड और iOS यूजर्स के लिए रोल आउट कर दी गई है।

whatsapp payments


इस हफ्ते के शुरु में फेसबुक स्वामित्व वाली WhatsApp ने अपने पेमेंट फीचर की टेस्टिंग भारत में लिमिटेड बीटा यूजर्स के साथ शुरू की थी। वहीं, अब कंपनी ने इस फीचर को सभी के लिए रोल आउट कर दिया है। इस पेमेंट सर्विस को भुगतान सेवा एनपीसीआई (भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम) के साथ साझेदारी में बनाया गया है और बीएचआईएम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) के साथ एकीकृत किया गया है। व्हाट्सएप पेमेंट्स यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) का लाभ लेता है ताकि आपको प्लेटफॉर्म पर अन्य उपयोगकर्ताओं को पैसे भेज सकें। Also Read - WhatsApp का शानदार फीचर हुआ रोलआउट, यूजर्स ऐप में खुद को भेज पाएंगे मैसेज

Also Read - WhatsApp के डेस्कटॉप वर्जन पर जल्द आएगा खास फीचर, यूजर ग्रुप में आने वाली नोटिफिकेशन को कर सकेंगे Mute

UPI-बेस्ड व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस से आप अपने बैंक में सीधा पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। जैसा कि आप व्हाट्सएप उपयोगकर्ता को पैसा भेजेंगे, जिसने बैंक खाता और यूपीआई के साथ अपना फोन नंबर जोड़ा हुआ है तो VPA (वर्चुअल पेमेंट्स एड्रेस) या बैंक अकाउंट नंबर या आईएफएससी कोड दर्ज करने की कोई आवश्यकता नहीं है। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे व्हाट्सएप से आप अपने दोस्तों को पैसे भेज सकते हैं। Also Read - WhatsApp के डेटा में बड़ी सेंध! करोड़ों यूजर्स की पर्सनल डिटेल चोरी

ऐसे बैंक आखाउंट को व्हाट्सएप पेमेंट से करें लिंक

Step One

बैंक अकाउंट को व्हाट्सएप पेमेंट से लिंक करने का प्रोसेस काफी आसान है। सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को ओपन करें और टॉप राइट कॉर्नर पर दिखाई दे रहे तीन डॉट्स को क्लिक कर सेटिंग में टैप करें।

Step Two

आपको यह नया ऑप्शन ‘Payments’ नाम नोटिफिकेशन के नीचे दिखाई देगा। इसक ऊपर टैप करके। इसके बाद दूसरी स्क्रीन खुलेगी। फिर ‘accept and continue’ पर क्लिक करें जहां आपका नंबर एक एसएमएस से वेरिफाई कराया जाएगा। आप उसपर टैप कर एप को एसएमएस सेंड करने का निर्देश दे सकते हैं। एक बार वेरिफाइड होने के बाद बैंक की लिस्ट देख सकते हैं।

दूसरे बैंक आकाउंट को ऐसे करें व्हाट्सएप पेमेंट में एड

Step One

बैंक अकाउंट और यूपीआई से मोबाइल नंबर की पुष्टि करने के बाद आप सभी यूपीआई समर्थित बैंकों की एक सूची देखेंगे।

Step Two

अपने बैंक को सिलेक्ट करें। इसके बाद एप में अपने बैंक अकाउंट नंबर और बाकि की डिटेल शो होंगी। इसके बाद उसपर टैप करें। इस प्रोसेस के बाद आपका सेटअप कंपलीट हो जाएगा।

डिफॉल्ट बैंक अकाउंट को व्हाट्सएप पेमेंट में ऐसे चेंज और डिलीट करें

अगर आपके कई बैंक अकाउंट हैं और आप उन्हे एड करना चाहते हैं तो अपने व्हाट्सएप को ओपन करें तीन डॉट्स पर टैप कर पेमेंट पर क्लिक करें। यहां आपको “add new account’ का ऑप्शन और बैंक की लिस्ट दिखाई देगी।

इसके बाद आप अपने बैंक को सिलेक्ट करें। इस प्रोसेस के बाद आप एक प्राइमरी बैंक अकाउंट को पैसे भेजने को प्राप्त करने के लिए सेट कर सकते हैं। वहीं, इसे रिमूव भी किया जा सकता है।

व्हाट्सएप पेमेंट में अपने दोस्त को ऐसे करें इनवाइट

अपने दोस्त को व्हाट्सएप पेमेंट करने के लिए जरुरी है कि उन्होंने व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड किया हो। recipients के लिए भी जरुरी है कि उसने बैंक अकाउंट और फोन नंबर को यूपीआई अकाउंट से लिंक किया हो। अगर ऐसा है तो आप अपने दोस्त को पैसे भेज सकते हैं।

अपने दोस्तों को ऐसे भेजें पैसे

पैसे भेजने के लिए आपको अपने दोस्त के चैट को ओपन करना होगा। वहीं, आप ग्रुप में भी दोस्तों को पैसे भेज सकते हैं। चैट ओपन होने के बाद नीचे ‘Clip’ आइकॉन में पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा। इसके बाद उस पर क्लिक करें और उस अमाउंट को लिखें जिसे आप सेंड करना चाहते हैं। इसके बाद यह आपसे 4-डिजिट UPI पिन की मांग करेगा। ऑथन्टिकेट होने के बाद पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे। ग्रुप के लिए भी सेम प्रोसेस को फॉलो करना है।

इसमें रिक्यूएस्ट मनी का ऑप्शन फिलहाल उपलब्ध नहीं है। वहीं, फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि इस ऑप्शन को कब उपलब्ध कराया जाएगा। अगर इस हफ्ते में इस ऑप्शन को पेश कर दिया जाता है तो मुझे हैरानी नहीं होगी।

हिंदी में अनुवाद: Ankit Dixit

  • Published Date: February 12, 2018 4:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 5:01 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.