comscore WhatsApp Status Privacy Tips: इन स्टेप्स को फॉलो कर किसी खास व्यक्ति से ऐसे छुपाएं अपना स्टेटस | BGR India
News

WhatsApp Status Privacy Tips: इन स्टेप्स को फॉलो कर किसी खास व्यक्ति से ऐसे छुपाएं अपना स्टेटस

WhatsApp स्टेटस फीचर में यूजर्स अपनी फोटो और वीडियो को अपलोड करते हैं। यह फोटो और वीडियो अपलोड होने के पूरे 24 घंटो तक स्टेटस में रहती है और फिर अपने आप हट जाती है। इस बीच आपके WhatsApp कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल अन्य यूजर्स इस तस्वीर और वीडियो को देख सकते हैं। ऐसे में आइए कुछ आसान स्टेप्स के जरिए जानते हैं कि अपने WhatsApp Status की Privacy (प्राइवेसी) को अपने मुताबिक कैसे सेट करें।

Whatsapp Status 1

WhatsApp आज के समय में दुनिया भर में सबसे बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। इस ऐप का पॉप्युलर होने के कुछ कारणों में इसका आसान यूजर इंटरफेस, फास्ट सर्वर और बेहद बड़ा यूजर बेस शामिल हैं। आपको बता दें कि इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के दुनिया भर में 1.5 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स है। इतने बड़े यूजर इंटरफेस के बाद भी कंपनी ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को जोड़ने के लिए अकसर नए फीचर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ता रहता है। इनमें से एक फीचर ‘WhatsApp Status’ भी है, जिसे कंपनी ने लगभग 2 साल पहले रिलीज किया था।

WhatsApp स्टेटस फीचर में यूजर्स अपनी फोटो और वीडियो को अपलोड करते हैं। यह फोटो और वीडियो अपलोड होने के पूरे 24 घंटो तक स्टेटस में रहती है और फिर अपने आप हट जाती है। इस बीच आपके WhatsApp कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल अन्य यूजर्स इस तस्वीर और वीडियो को देख सकते हैं। ऐसे में कई बार यूजर चाहता है कि उसके स्टेटस को सभी Contacts ना देख पाए। यदि आप भी ऐसा ही चाहते हैं तो आपको बता दें कि WhatsApp आपको अपने मुताबिक Contacts को चुनने का मौका देता है, जिन्हें आप अपना WhatsApp Status दिखाना चाहते हैं या यूं कहे कि नहीं दिखाना चाहते हैं।

आइए कुछ आसान स्टेप्स के जरिए जानते हैं कि अपने WhatsApp Status की Privacy (प्राइवेसी) को अपने मुताबिक कैसे सेट करें। यहां हम यह मान के चल रहे हैं कि आपको WhatsApp Status सेट करना आता है, इसलिए हम आपको सीधा Privacy सेटिंग के बारे में बता रहे हैं।

व्हाट्सएप स्टेटस की प्राइवेसी को ऐसे करें सेट (How to change your WhatsApp status privacy setting)

सबसे पहले आपको यह बता दें कि आपके WhatsApp स्टेटस को केवल आपके मोबाइल में सेव किए गए WhatsApp Contacts ही देख सकते हैं। यदि आपके मोबाइल में किसी व्यक्ति का WhatsApp अकाउंट वाला Contact सेव नहीं है, तो वह व्यक्ति आपका स्टेटस नहीं देखा सकता। WhatsApp की डिफॉल्ट सेटिंग्स के हिसाब से आपके Status ‘Shared with all contacts’ ऑप्शन पर सेट होता है, जिसका मतलब है कि इसे आपके मोबाइल में सेव सभी WhasApp Contacts देख सकते हैं। अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इस सेटिंग को अपने मुताबिक कैसे बदलें।

पहला स्टेप: अपनी WhatsApp ऐप को खोले और टॉप में बीच में दिए ‘Status’ टैब पर क्लिक करें।

दूसरा स्टेप: अब टॉप राइट कॉर्नर पर दिए Menu (मेन्यू) ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको ‘Status Privacy’ पर क्लिक करना है।

तीसरा स्टेप: यहां आपको 3 ऑप्शन दिखाई देंगे। अब आपको अपने मुताबिक प्राइवेसी को सेट करना होगा।

My contacts ऑप्शन

इनमें से पहला स्टेप ‘My Contacts’ है। यह डिफॉल्ट सेटिंग है, जिसमें आपके स्टेटस को सभी देख सकते हैं।

My contact except ऑप्शन

इस ऑप्शन में आप केवल उन लोगों को अगल कर सकते हैं, जिनसे आप अपना स्टेटस शेयर नहीं करना चाहते। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी Contact लिस्ट ओपन हो जाएगी। इसमें आप जिन Contacts को चुनेंगे, वे सभी व्यक्ति आपका स्टेटस नहीं देख पाएंगे।

Only Share with ऑप्शन

इस ऑप्शन में आप केवल उन व्यक्तियों को चुन सकते हैं, जिनसे आप अपना स्टेटस शेयर करना चाहते हैं। इसमें आप कम से कम 1 Contact से लेकर अपने मुताबिक कितने भी Contacts को चुन सकते हैं। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी Contact लिस्ट खुल जाएगी। अब आपको केवल उन Contact को चुनना है, जिन्हें आप अपना स्टेटस दिखाना चाहते हैं।

  • Published Date: May 10, 2019 12:03 PM IST