comscore जानें कैसे करें एंडरॉयड फोन में आॅफलाइन गूगल मैप का उपयोग | BGR India
News

जानें कैसे करें एंडरॉयड फोन में आॅफलाइन गूगल मैप का उपयोग

लगभग एक सप्ताह पहले गूगल ने आॅफलाइन मैप सेवा को पेश की थी। उस वक्त कंपनी ने इस

google-maps-stock-image

लगभग एक सप्ताह पहले गूगल ने आॅफलाइन मैप सेवा को पेश की थी। उस वक्त कंपनी ने इसे वैश्विक स्तर पर रोलआउट करने की बात कही थी। वहीं गूगल की आॅफलाइन मैप सेवा आज से भारत में भी उपलब्ध है। इस सेवा का लाभ फिलहाल एंडरॉयड उपभोक्ता उठा सकते हैं। Also Read - Google for India 2021 Event कब होगा शुरू? जानें कहां लाइव देख पाएंगे इवेंट और क्या होंगी घोषणाएं

गूगल की मैप सेवा पहले से भी उपलब्ध थी लेकिन इसका लाभ सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से ही लिया जा सकता था। पंरतु अब आॅफलाइन के माध्यम से आप मैप का उपयोग बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं। गूगल ने अपने ब्लॉग के माध्यम से इस बात की जानकारी दी है। Also Read - Google Maps में आएंगे 4 नए और शानदार फीचर्स, यूजर्स का हरेक काम हो जाएगा आसान

कैसे करें आॅफलाइन में मैप का उपयोग
गूगल आॅफलाइन मैप सेवा का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको मैप को डाउनलोड करना होगा। हालांकि याद रहे कि मैप डाउनलोडिंग के लिए इंटरनेट होना आवश्यक है। डाउनलोड मैप आपके फोन में सेव हो जाएगा और अब इसका उपयोग आप आॅफलाइन नेवीगेशन में कर सकते हैं।
जैसे यदि आप दिल्ली का आॅफलाइन में उपयोग करना चाहते हैं तो Also Read - Google के इस फीचर से कर पाएंगे कार्बन फ्री फ्लाइट और रास्ते की पहचान, प्रदूषण रोकने में मिलेगी मदद

स्टेप 1: पहले गूगल मैप पर न्यू दिल्ली लिखकर सर्च करें।

स्टेप 2: मैप खुल जाने के बाद बाईं ओर स्क्रीन के ​नीचे न्यू दिल्ली लिखा आएगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3: यहां आपको डाउनलोड का बटन दिखाई देगा उसे क्लिक करें।

स्टेप 4: डाउनलोड का बटन प्रेस करते ही फिर से मैप खुलकर आ जाएगा और ब्लू बोर्डर के साथ क्षेत्र को निर्धारित करेगा। आप उस ब्लू क्षेत्र में तक ही मैप डाउनलोड कर सकते हैं।

google-map-offline

स्टेप 5: नीचे डाउनलोड का बटन मिलेगा उसे क्लिक करते ही नाम का विकल्प होगा।

स्टेप 6: मैप को आप अपनी इच्छानुसार नाम देकर ओके करते ही डाउनलोडिंग शुरू हो जाएगी।

अब आप बिना इंटरनेट भी इसका उपयोग कर सकते हैं। याद रहे कि एक निश्चित क्षेत्र के मैप को ही आप डाउनलोड कर सकते हैं। ज्यादा बड़े क्षेत्र का मैप यह डाउनलोड नहीं करता।

एंडरॉयड ओएस 6.0 मार्शमेलो यदि खा रहा है ज्यादा रैम तो ऐसे करें समाधान

गूगल मैप की यह आॅफलाइन सेवा अब बिना इंटरनेट के आपके टर्न बाई टर्न ड्राइविंग डायरेक्शन बताने में सक्षम है। बगैर इंटरनेट ही आप इसमें अपना गंतव्य सहित जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आपके फोन में जीपीएस सेवा उपलब्ध हो। बगैर जीपीएस वाले फोन में यह कार्य नहीं करेगा।

जानें कैसे पुराने एंडरॉयड फोन में करें मार्शमेलो के डोज फीचर का उपयोग

गूगल की आॅफलाइन मैप सेवा फिलहाल सिर्फ एंडरॉयड उपभोक्ता के लिए उपलब्ध है लेकिन कंपनी का दावा है कि जल्द ही इसे आईओएस के लिए भी लॉन्च किया जाएगा। गूगल की आॅफलाइन मैप सेवा का लाभ प्ले स्टोर से अपने मैप को अपडेट कर ले सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 19, 2015 1:52 PM IST
  • Updated Date: November 19, 2015 2:18 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers