comscore
News

सरकार ने ट्विटर से संदिग्ध खातों को ट्रैक करने में मदद करने को कहा

गृह मंत्रालय के एक सीनियर ऑफिशियल्स ने इस बारे में जानकारी दी है।

Twitter Healthy conversation 805px

Image credit: Twitter


भारत सरकार ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर से कहा है कि वह देश की लॉ इन्फोर्समेंट एजेंसियों को संदिग्ध खातों को ट्रैक करने के लिए उन यूजर्स के मोबाइल नंबर उपलब्ध कराए। भारतीय गृह मंत्रालय के एक सीनियर ऑफिशियल्स ने इस बारे में जानकारी दी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने सांप्रदायिक हिंसा और राष्ट्रीय सुरक्षा को देखते हुए सोशल मीडिया कंपनियों के साथ बातचीत के दौरों को बढ़ा दिया है।

सरकार इसके जरिए एेसे लोगों पर शिकंजा कसना चाहती है जो सोशल साइट्स के जरिए सांप्रदायिक हिंसा और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बनते जा रहे हैं।

इससे पहले गृह मंत्रालयल ने ट्विटर को वॉर्निंग देते हुए ऐसे मामलों को रोकने और लॉ ऐजेंसियों के साथ मिलकर काम करने को कहा था, लेकिन इसमें ट्विटर का रिस्पॉन्स बहुत ठंडा था। सरकार ने कहा है कि सोशल साइट्स को अपनी जिम्मेदारियों को भी निभाना चाहिए।

The Hindu की रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर ने इस मामले पर सरकार से कहा है कि संदिग्ध खातों का डाटा शेयर करना फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन के खिलाफ होगा, जो सही नहीं है। एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने कहा है कि अगर ट्विटर ने उनकी बात नहीं मानी तो वह कंपनी के खिलाफ सख्त कारवाई करेगी।

  • Published Date: November 14, 2018 2:27 PM IST