comscore फीचर फोन के लिए आएगी Aarogya Setu जैसी एप | BGR India Hindi
News

केंद्र सरकार फीचर फोन के लिए लेकर आएगी Aarogya Setu जैसी एप

आरोग्य सेतू एप को लेकर सरकार की सबसे बड़ी समस्या है कि वह एक बड़े हिस्सा जो कि फीचर फोन यूज करते हैं उन्हें आरोग्य सेतू एप से जोड़ नहीं सकती है। ऐसे में केंद्र सरकार फीचर फोन्स के लिए  आरोग्य सेतू एप के विकल्प पर काम कर रही है।

Coronavirus tracker Aarogya Setu feature

कोरोनावायरस के संक्रमण को लेकर कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए बनाई एप Aarogya Setu को लेकर केंद्र सरकार काफी एग्रीसिव होकर काम कर रही है। केंद्रीय कर्मचारी और दो राज्यों के बीच यात्रा करने वालों लोगों के लिए आरोग्य सेतू एप जरूरी किए जाने के बाद के बाद केंद्र सरकार ने लॉकडाउन खत्म होने के बाद बिकने वाले सभी स्मार्रटफोन में यह एप प्री इंस्टॉल दिए जाने के निर्देश दिए हैं। Also Read - Redmi Note 9 स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके साथ ही केंद्र सरकार यह भी चाहती है आरोग्य सेतू एप (Aarogya Setu) में रजिस्टर्ड किए बना नया स्मार्टफोन सेटअप न हो। आरोग्य सेतू एप को लेकर सरकार की सबसे बड़ी समस्या है कि वह एक बड़े हिस्सा जो कि फीचर फोन यूज करते हैं उन्हें आरोग्य सेतू एप से जोड़ नहीं सकती है। ऐसे में केंद्र सरकार फीचर फोन्स के लिए  आरोग्य सेतू एप के विकल्प पर काम कर रही है। Also Read - Samsung Galaxy A51 vs Galaxy A50: कौन सा स्मार्टफोन है फायदे का सौदा

केंद्र सरकार के इस प्रोजेक्ट को लेकर फिलहाल ज्यादा जानकारी सामने नहीं आ पाई है। फीचर फोन में कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कैसे इंप्लीमेंट होगा यह देखना दिलचस्प होगा। फीचर फोन में एप इंस्टॉल करना जहां मुश्किल है। वहीं लोकेशन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर के बिना कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग एप डेवलप करना मुश्किल है। फीचर फोन में सेल्यूलर लोकेशन का यूज कितना असर करने वाला होगा यह वक्त आने पर ही पता चल पाएंगा।

IDC रिसर्च के डायरेक्टर नवीनदर सिंह के मुताबिक फिलहाल भारत में स्मार्टफोन यूजर्स के ज्यादा फीचर फोन यूजर्स हैं। मौजूदा वक्त में देश में 450 मिलियन स्मार्टफोन यूजर्स हैं। वहीं 550 मिलियन यूजर्स फीचर फोन इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में केंद्र सरकार फीचर फोन्स के लिए कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए विकल्प तलाशने का काम कर रही है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: April 30, 2020 8:16 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers