comscore भारतीय रेलवे की नई स्ट्रीमिंग ऐप यात्रा को बनाएगी रोमांचक, जानें खासियत | BGR India Hindi
News

भारतीय रेलवे की नई स्ट्रीमिंग ऐप यात्रा को बनाएगी रोमांचक, जानें खासियत

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने रेल यात्रा को पहले से रोमांचक बनाने के लिए नई-नई योजना बना रही है। इसी प्लानिंग के तक इंडियन रेलवे ने यात्रियों के लिए स्ट्रीमिंग ऐप RailTel लॉन्च करने पर काम कर रहा है। RailTel ऐप के जरिए रेल यात्रियों को वीडियो कॉन्टेंट ऑन डिमांड (CoD) सर्विस मिलेगी।

RailTel

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने रेल यात्रा को पहले से रोमांचक बनाने के लिए नई-नई योजना बना रही है। इसी प्लानिंग के तक इंडियन रेलवे ने यात्रियों के लिए स्ट्रीमिंग ऐप लॉन्च करने पर काम कर रहा है। इंडियन रेल जल्द ही RailTel के जरिए रेल यात्रियों को वीडियो कॉन्टेंट ऑन डिमांड (CoD) सर्विस शुरू करेगी । इस ऐप के जरिए रेलवे की योजना रेवेन्यू कमाने की भी। RailTel की स्ट्रीमिंग ऐप पर वीडियो कंटेंट के दौरान विज्ञापनों के जरिए रेलवे की कमाई भी होगी। शुरुआत में यह सेवा कुछ सलेक्टेड ट्रेन में दी जाएगी।
RailTel की स्ट्रीमिंग ऐप को रेल यात्री अपने किसी भी स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप पर डाउनलोड कर पाएंगे। RailTel की वीडियो ऐप पर रेल यात्री कई सारी भाषाओं में वीडियो कंटेंट जैसे Movies, Music Videos, General Entertainment, Lifestyle, एक्सेस कर पाएंगे। इस ऐप पर रेल यात्री न सिर्फ यात्रा बल्कि यात्रा के बाद भी RailTel की ऐप में कंटेंट देख पाएंगे।

Indian Railways न सिर्फ कंटेंट प्रोवाइड करेगी बल्कि वह Wi-Fi का एक्सेस भी देगी। यात्रा के दौरान ट्रेन के कोच में लगे वाई-फाई राउटर के जरिए फ्री वाई-फाई एक्सेस मिलेगा। RailTel ने इसके लिए गुरुग्राम और सिकंदराबाद में दो डाटा सेंटर (Data Centres) भी बनाए हैं।


इंडियन रेलवे का दावा है कि वह ट्रेन के अंदर यात्रियों हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करेगी, जिससे रेल यात्रियों नो बफरिंग एक्सपीरिएंस मिलेगा। RailTel को इंडियन रेलवे फ्रीमियम (Freemium) मॉडल ऐप के तौर पर लॉन्च करेगा। रेल यात्रियों  को इस ऐप में कंटेंट फ्री में देखने को मिलेगा और रेलवे ऐप में विज्ञापन दिखाकर रेवेन्यू कमाएगी।

इसके साथ ही रेल यात्रियों के पास Ad-Free कंटेंट देखने का विकल्प भी होगा। इसके लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा। इसके लिए यूजर्स को ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी। इंडियन रेलवे RailTel की वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप App सर्विस को 2022 तक देश की सभी ट्रनों में लागू करने पर विचार कर रही है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: January 17, 2020 4:09 PM IST