comscore Instagram में आए नए फीचर्स, दो लोग कोलैब करके डाल सकते हैं सिंगल पोस्ट
News

Instagram में आए नए फीचर्स, दो लोग कोलैब करके डाल सकते हैं सिंगल पोस्ट

Instagram का कोलैबोरेशन फीचर दो यूजर्स को एक साथ मिलकर एक पोस्ट डालने का फंक्शन देता है। यह पोस्ट दोनों यूजर्स की प्रोफाइल पर दिखती है और इनपर आने वाले लाइक और कमेंट्स भी दोनों यूजर्स के लिए एक जैसे होते हैं।

instagram

Instagram अक्सर अपने ऐप में यूजर्स की आसानी के लिए नए फीचर्स जोड़ता रहता है। कंपनी ने हाल ही में दो नए फीचर — Collaboration और Fund Raiser — ऐप में जोड़े थे, जो अब कई यूजर्स के लिए लाइव हो गए हैं। ये फीचर्स आपको दूसरे क्रिएटर्स के साथ मिलकर फोटो या वीडियो अपलोड करने की इजाजत देंगे और साथ ही ऐप के अन्दर फंड भी इकठ्ठा कर पाएंगे। आइए इनके बारे में जानते हैं। Also Read - Instagram पर अब अपनी स्टोरी में ऐड कर सकते हैं कस्टमाइज Link Sticker, जानें कैसे

Instagram: Collaboration और Fund Raiser features

Instagram का कोलैबोरेशन फीचर दो यूजर्स को एक साथ मिलकर एक पोस्ट डालने का फंक्शन देता है। यह पोस्ट दोनों यूजर्स की प्रोफाइल पर दिखती है और इनपर आने वाले लाइक और कमेंट्स भी दोनों यूजर्स के लिए एक जैसे होते हैं। यह फीचर ऐप के टैग फंक्शन को आगे ले जाता है, जहां आप अपनी पोस्ट में किसी को को-ऑथर बना सकते हैं। Also Read - Instagram ने लॉन्च किया Take a Break फीचर, सेट कर पाएंगे रिमाइंडर

Instagram का फंड-रेजर फीचर आपको अपनी पोस्ट में फंड रेज करने की इजाजत देता है। इसे आप सीधे पोस्ट अपलोड करने वाले “+” बटन को दबाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। Also Read - Facebook Messenger का Soundmojis फीचर है कमाल, जानें कैसे करें इसका यूज

वेब वर्जन में होंगे फोटो – वीडियो अपलोड

Instagram अपने वेब वर्जन में भी एक नया फीचर जोड़ रहा है, जो आपको अपने लैपटॉप या PC से सीधे फोटो और वीडियो अपलोड करने की आजादी देगा। Engadget ने इस फीचर को देखा है और इसका कहना है कि यह दुनिया भर के यूजर्स के लिए मौजूद है। हमारे चेक करने के वक्त तक यह चालू नहीं हुआ है। ऐसा मुमकिन है कि यह फीचर अलग-अलग रीजन में धीरे-धीरे रोलआउट हो रहा है। उम्मीद है कि भारत में सभी यूजर्स के लिए यह जल्द ही एक्टिव होगा।

Instagram अपने लॉन्च के कई सालों तक एक ऐप-ओनली प्लेटफार्म रहा है। इनकी वेबसाइट पर आपको बस ऐप डाउनलोड करने के लिए एप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर के लिंक मिलते थे। मगर फिर इसने अपना वेब वर्जन चालू किया, जो बहुत ही कम फंक्शन के साथ आया।

Instagram का वेब वर्जन पहले आपको सिर्फ फीड स्क्रॉल करने के साथ अपनी और दूसरों की प्रोफाइल देखने की इजाजत देता था। कुछ वक्त पहले इसने वेब वर्जन में मैसेज देखने और भेजने का फंक्शन जोड़ा है, जिसके बाद से यूजर्स Instagran Web की मदद से अपने लैपटॉप या PC से ही DM (Direct Message) का इस्तेमाल कर पा रहे हैं।

वेब वर्जन के फंक्शन्स को आगे बढ़ाते हुए Instagram अब इसमें आपको नई पोस्ट अपलोड करने का भी फीचर दे रहा है। इस फंक्शन के आने के बाद आपको अपने लैपटॉप या PC में पड़ी हुई पिक्चर्स को फोन में डालकर Instagram पर अपलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप सीधे अपनी कम्प्यूटर मशीन से ही इंस्टाग्राम पर पिक्चर और वीडियो अपलोड कर पाएंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 21, 2021 6:10 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers