comscore Instagram से खरीदारी करना हुआ आसान, चैट में ही यूजर कर सकेंगे पेमेंट
News

Instagram से खरीदारी करना हुआ आसान, चैट में ही यूजर कर सकेंगे पेमेंट

मेटा की ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, Instagram यूजर्स अब प्लैटफॉर्म पर मौजूद छोटे बिजनेस को चैट छोड़े बिना पेमेंट कर सकते हैं। यह सुविधा सिर्फ उन्हीं पेज के लिए शुरू की जाएगी, जो इसके लिए "योग्य" हैं।

Instagram-DM-payment

Instagram पर कई सारे छोटे बिजनेस अपने पेज के जरिए सामान बेचते हैं। मेटा ने अब इस खरीदारी को आसान बनाने के लिए इंस्टाग्राम DM (direct message) में पेमेंट फीचर जोड़ा है। इसकी मदद से कस्टमर को पेमेंट करने के लिए ऐप के बाहर नहीं जाना पड़ेगा। Also Read - Facebook और Instagram को अपनी भाषा में करें यूस, हिंदी के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

मेटा लंबे वक्त से ई-कॉमर्स सर्विस को बढ़ावा देने की कोशिश में लगा हुआ है। इसके लिए 2020 में कंपनी ने Shops अनाउंस की थीं, जिसकी मदद से Instagram और Facebook यूजर्स इन सोशल प्लैटफॉर्म पर खरीदारी कर सकते हैं। कंपनी ने WhatsApp में भी बिजनेस के लिए कैटलॉग को शेयर करना आसान बनाया था। Also Read - Instagram-Facebook के इन-ऐप ब्राउजर कर सकते हैं यूजर्स की जासूसी, रहती है पल-पल की खबर

इस मैसेजिंग ऐप में मौजूद UPI सर्विस की मदद से कस्टमर बिजनेस को पेमेंट भी कर सकते हैं। Instagram DM में खरीदारी के लिए पेमेंट की शुरुआत इसी का एक्सटेंशन है। आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं। Also Read - Instagram Tips: आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को कोई और कर रहा यूज? ऐसे लगाएं पता और करें लॉग आउट

Instagram DM में शुरू हुआ पेमेंट

मेटा की ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, Instagram यूजर्स अब प्लैटफॉर्म पर मौजूद छोटे बिजनेस को चैट छोड़े बिना पेमेंट कर सकते हैं। यह सुविधा सिर्फ उन्हीं पेज के लिए शुरू की जाएगी, जो इसके लिए “योग्य” हैं। कंपनी ने इसके बारे में जानकारी नहीं दी है कि कौन से पेज या बिजनेस इस फीचर का फायदा उठा पाएंगे।

इससे पहले यूजर्स को Instagram पर खरीदारी करते वक्त, चैट छोड़कर पेमेंट ऐप में जाना पड़ता था। पेमेंट करने के बाद इसके प्रूफ के रूप में यूजर बिजनेस के साथ स्क्रीनशॉट शेयर करते थे। अब यूजर्स चैट को बिना छोड़े हुए, पेज को उनके प्रोडक्ट के लिए DM में ही पेमेंट कर पाएंगे।

मेटा का कहना है कि चूंकि पेमेंट समेत सारी जानकारी एक ही चैट थ्रेड में मौजूद होगी, इसलिए यूजर के लिए ऑर्डर को ट्रैक करना या बाकी जानकारी हासिल करना आसान हो जाएगा। कंपनी ने बताया कि यूजर्स चाहें तो इसके लिए Meta Pay का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पिछले हफ्ते Instagram ने क्रिएटर्स के लिए सब्सक्रिप्शन द्वारा कमाई को आसान बनाने के लिए कुछ नए फीचर अनाउंस किए थे। कंपनी ने Subscriber Chats फीचर लॉन्च किया था, जो क्रिएटर्स को सब्सक्राइबर्स को बातचीत का नया तरीका देगा। इसके जरिए क्रिएटर्स एक साथ 30 सब्सक्राइबर्स से बात कर सकते हैं। इस चैट का लिंक स्टोरी पर शेयर किया जा सकता है।

इसके साथ ही क्रिएटर्स अपने सब्सक्राइबर्स के लिए एक्सक्लूसिव पोस्ट और रील शेयर कर पाएंगे। सब्सक्राइबर्स के लिए एक्सक्लूसिव कॉन्टेन्ट को मैनेज करने के लिए क्रिएटर्स को अपनी प्रोफाइल पर Exclusive Tab भी मिलेगी। सब्सक्राइबर्स इस एक्सक्लूसिव कॉन्टेन्ट को देखने के लिए क्रिएटर की प्रोफाइल पर मौजूद इस टैब में जा सकेंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 19, 2022 11:56 AM IST



new arrivals in india