comscore Instagram पर अब Reels बनाना होगा और आसान, जल्द जुड़ेगा नया फीचर
News

Instagram पर अब Reels बनाना होगा और आसान, जल्द जुड़ेगा नया फीचर

Instagram इन दिनों अपने प्लेटफॉर्म पर Reels को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करने की कोशिशों में लगा हुआ है। हाल ही में हैशटैग पेज से ‘Recent’ हटाकर Top और Reels टैब का एक्सेस देने के बाद अब कंपनी यूजर्स के लिए Reels Templates फीचर लेकर आई है। इस फीचर के जरिए रील्स बनाना और भी आसान हो जाएगा।

  • Published: April 25, 2022 10:58 AM IST
reels


Instagram पर अब Reels क्रिएट करना और भी आसान होने वाला है। दरअसल, फोटो व वीडियो शेयरिंग ऐप इन दिनों अपने प्लेटफॉर्म पर नए ‘Templates’ फीचर पर काम कर रही है। इस फीचर की मदद से यूजर्स आसानी से रील्स बनाकर शेयर कर पाएंगे। फिलहाल, इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है, लेकिन उम्मीद की जा सकती है कि इसे जल्द ही सभी यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया जाएगा। Also Read - Instagram Tips: कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी इंस्टाग्राम चैट, ऐसे इनेबल करें end-to-end encryption फीचर

क्या है ये ‘Templates’ फीचर और किस तरह यह काम करेगा

Business Insider की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, Instagram इन दिनों ‘Templates’ नामक फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। फिलहाल, यह फीचर बहुत ही छोटे बीटा यूजर्स के ग्रुप के लिए पेश किया गया है। इनमें से कुछ यूजर्स ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिए पेश की है। आइए जानते हैं क्या है ये ‘टेम्पलेट्स’ फीचर और किस तरह यह काम करेगा। Also Read - Twitter Blue सब्सक्राइबर्स अब 60 मिनट की वीडियो कर सकेंगे अपलोड, जानें कैसे करें इस्तेमाल

  Also Read - Year End 2022: WhatsApp और Twitter समेत ये हैं इस साल के सबसे बड़े ग्लोबल आउटेज, देखें टॉप 5 की लिस्ट


इंस्टाग्राम ‘Templates’ फीचर के जरिए यूजर्स को मौजूदा रील वीडियो पर अपनी रील क्रिएट करने की इजाजत देगा। इसका मतलब यह है कि आप पहले से किसी यूजर की बनी रील वीडियो को एक टेम्पलेट के रूप में इस्तेमाल करके अपनी वीडियो बना सकते हैं। कंपनी यूजर्स को ‘Use As Templates’ का ऑप्शन देगी, जिसमें आप टाइम स्लॉट में अपनी वीडियो को इनसर्ट कर सकते हैं। इस नए फीचर के आने के बाद यूजर्स अपनी फेवरेट रील वीडियो पर आसानी से खुद की वीडियो क्रिएट कर सकेंगे।

 

Reels को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट कर रहा है Instagram!

बता दें, Instagram इन दिनों अपने प्लेटफॉर्म पर Reels को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करने की कोशिशों में लगा हुआ है। हाल ही में कंपनी ने टेस्टिंग के जरिए हैशटैग पेज से ‘Recent’ टैब को हटा दिया था, जिसके बाद यूजर्स केवल Top और Reels टैब को ही एक्सेस कर सकते हैं। तब अटकलें लगाई गई थी कि कंपनी यह बदलाव Reels को प्रमोट करने के लिए कर रही है, ताकि भारत में बैन शॉर्ट वीडियो क्रिएटिंग ऐप TikTok को चुनौती मिल सके। यही नहीं, इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स से रील्स में TikTok वीडियो को शेयर न करने को भी कहा है।

  • Published Date: April 25, 2022 10:58 AM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.