comscore Instagram को मिले Facebook और Messenger वाले 3D Avatar, ऐसे करें इस्तेमाल
News

Instagram को मिले Facebook और Messenger वाले 3D Avatar, जानें क्या है नया

भारत में Facebook, Messenger और Instagram यूजर्स अब मेटा के नए 3D Avatar इस्तेमाल कर पाएंगे। कंपनी ने अपडेटेड अवतार रोल आउट करने शुरू कर दिए हैं और आपको ये अब अपने ऐप्स में नजर आएंगे।

Meta 3D Avatars

Meta ने भारत में Facebook और Messenger के लिए अपडेटेड 3D अवतार लॉन्च किए हैं। ये अवतार अब पहली बार Instagram स्टोरी और डाइरेक्ट मैसेज पर भी रोल आउट किए जाएंगे। Also Read - TikTok को पछाड़ने के लिए Facebook करेगा कई बड़े बदलाव, जानें पूरा फ्यूचर प्लान

कंपनी के मुताबिक, ये नए 3D Avatars पहले से ज्यादा एक्सप्रेसिव, कस्टमाइजेबल और डाइवर्स हैं। मेटा ने बताया कि यह इन अवतार में नए फेशियल शेप और लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले असिस्टिव डिवाइस भी जोड़ रहा है। आइए इनके बारे में डिटेल में जानते हैं। Also Read - How to check and add trending Hashtags on Instagram: इस तरह सर्च करें ट्रेंडिंग हैशटैग, बहुत आसान है तरीका

Facebook, Instagram, Messenger पर लाइव हैं अवतार

भारत में Facebook, Messenger और Instagram यूजर्स अब मेटा के नए 3D Avatar इस्तेमाल कर पाएंगे। कंपनी ने अपडेटेड अवतार रोल आउट करने शुरू कर दिए हैं और आपको ये अब अपने ऐप्स में नजर आएंगे। Also Read - Instagram में आए नए पैरेंटल कंट्रोल, आपकी इजाजत के बिना बच्चे नहीं चला पाएंगे ऐप

मेटा के तीनों ऐप्स पर अब यूजर्स इन अवतार की मदद से खुद को वर्चुअल तौर पर जाहिर कर पाएंगे। Meta के नए 3D Avatar को यूजर्स स्टिकर, फीड पोस्ट, फेसबुक प्रोफाइल पिक्चर और दूसरी जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं। फेसबुक पर ये अवतार पहले भी मौजूद थे, लेकिन अब इन्हें अपडेट किया गया है। इसके साथ ही पहली बार ये अवतार इंस्टाग्राम पर भी लाइव हो गए हैं।

Meta 3D Avatar में जोड़ता रहेगा नए फीचर

नए अपडेट में कंपनी ने अवतार के लिए Cochlear इम्प्लैन्ट और ओवर-ईयर हियरिंग एड भी जोड़े हैं, जो अलग-अलग कलर में मौजूद हैं। अवतार में अब व्हीलचेयर जैसी चीजें भी ऐक्टिव हो गई हैं, जो Facebook स्टिकर, Messenger चैट और Instagram डाइरेक्ट मैसेज में दिखेंगी।

कंपनी ने कहा है कि यह कम्यूनिटी के फीडबैक के आधार पर इन अवतार में और भी ज्यादा आइटम जोड़ती रहेगी। 2021 से लेकर अब तक कंपनी इन अवतार में नई आंखें, नाक, दाढ़ी, हेयर स्टाइल, आउटफिट और बॉडी टाइप जैसी चीजें जोड़ चुकी है। मेटा ने बताया कि यह इस पूरे साल इन अवतार में नए आइटम जोड़ता रहेगा।

भारत में Meta के Director and Head Partnerships, Manish Chopra ने कहा, “मेटावर्स में प्रतिनिधित्व वास्तविक दुनिया की विविधता को प्रतिबिंबित करना चाहिए। अवतार हर किसी को अपने अनूठे तरीकों से खुद को अभिव्यक्त करने में सक्षम बनाने की दिशा में पहला कदम है।”

इन्होंने आगे कहा, “जब आप अपना अवतार बनाते हैं तो आप अपनी वर्चुअल सेल्फ बनाने के लिए सही चेहरे की विशेषताएं, शरीर के प्रकार, कपड़ों की शैली और बहुत कुछ चुन सकते हैं।”

ये कहते हैं, “जब हमने पिछले साल अपने अपडेटेड अवतारों को लॉन्च किया था, तब हमने एक किनट्रिलियन से अधिक विभिन्न संयोजनों की पेशकश की थी, और हम लोगों को खुद को व्यक्त करने के और भी अधिक तरीके देने के लिए और अधिक विकल्प जोड़ना जारी रख रहे हैं।”

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 24, 2022 8:28 PM IST



new arrivals in india