comscore Instagram Reels: TikTok को टक्कर देने के लिए कंपनी ने शुरू की नई सर्विस
News

Instagram Reels: TikTok को टक्कर देने के लिए कंपनी ने शुरू की नई सर्विस

Reels में भी यूजर्स TikTok के जैसे 15-सेकंड की शॉर्ट वीडियो क्लिप बना सकते हैं। इसके अलावा इसमें बहुत बड़ी सॉग्स और वीडियो लाइब्रेरी है, जिसके जरिए यूजर्स लिप-सिंक वीडियो भी बना सकेंगे। Reels को यूजर्स Instagram Camera के हिस्से के रूप में यूज कर सकेंगे और इसकी अपनी एक डेडिकेटेड फीड भी होगी, जिसके जरिए यूजर्स एक-दूसरे की बनाई वीडियो देख सकेंगे।

Instagram Reels

TikTok एक शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म है और दुनिया भर में काफी पॉप्युलर ऐप बन गई है। इस ऐप को टक्कर देने के लिए इस समय प्ले स्टोर पर कई ऐप्स मौजूद है। हालांकि TikTok की पॉप्युलेरिटी समय के साथ तेजी से बढ़ते जा रही है। भारत में अकेले इस ऐप का बेहद बड़ा यूजर बेस है। अब इस ऐप को टक्कर देने के लिए Instagram एक नई ऐप लेकर आया है। Reels नाम का यह प्लेटफॉर्म TikTok के कॉन्सेप्ट को ही फॉलो करेगा। Also Read - Instagram पर अब वीडियो के जरिए वेरिफाई होगी उम्र, आ रहे हैं Age Verification के नए ऑप्शन

इससे संबंधित IndiaToday की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि Reels में भी यूजर्स TikTok के जैसे 15-सेकंड की शॉर्ट वीडियो क्लिप बना सकते हैं। इसके अलावा इसमें बहुत बड़ी सॉग्स और वीडियो लाइब्रेरी है, जिसके जरिए यूजर्स लिप-सिंक वीडियो भी बना सकेंगे। Reels को यूजर्स Instagram Camera के हिस्से के रूप में यूज कर सकेंगे और इसकी अपनी एक डेडिकेटेड फीड भी होगी, जिसके जरिए यूजर्स एक-दूसरे की बनाई वीडियो देख सकेंगे। Also Read - Facebook-Instagram से कमाई होगी आसान, Meta ने अनाउंस किए 5 नए फीचर्स

Also Read - Facebook App से फिर कर पाएंगे मैसेज, दोबारा एक होंगे फेसबुक और मैसेंजर ऐप

Reels फिलहाल केवल ब्राजील में उपलब्ध है और रिपोर्ट कहती है कि ब्राजील में सबसे पहले इस प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने के पीछे कंपनी का कारण उस देश में TikTok की लोकप्रियता का कम होना है। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि भारत में TikTok सर्विस की पॉप्युलेरिटी बेहद ज्यादा है। ऐसे में कंपनी ने लिए बिल्कुल नई सर्विस को यहां स्थापित करना थोड़ा मुश्किल होगा।

Instagram समय-समय पर कोई ना कोई नए फीचर्स को जोड़ता रहता है। इस साल जून में Instagram ने ‘ऑप्ट-इन’ (Opt-In) फीचर को पेश किया था। इससे उपयोक्ताओं के एप उपयोग करने में इंटरनेट डेटा की खपत कम होगी। Facebook के स्वामित्व वाली Instagram ने एक बयान में कहा कि इस फीचर (Instagram New Feature) को विशेषकर उन बाजारों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है जहां मोबाइल इंटरनेट डेटा प्लान सीमित हैं या उनकी गति बहुत धीमी है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 15, 2019 3:24 PM IST



new arrivals in india