comscore Instagram पर अब अपनी पहचान बताने के लिए आपको लेनी होगी विडियो सेल्फी
News

Instagram पर अब अपनी पहचान बताने के लिए आपको लेनी होगी विडियो सेल्फी

Navarra द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, इंस्टाग्राम ने अब यूजर्स की पहचान को कन्फर्म करने के लिए वीडियो सेल्फी मांगना शुरू कर दिया है। स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि नई पहचान सत्यापन प्रक्रिया से इंस्टाग्राम को यह समझने में मदद मिलेगी कि कोई निश्चित उपयोगकर्ता वास्तविक व्यक्ति है या नहीं।

instagram-explore-1200

Instagram शायद प्लैटफॉर्म पर फेक प्रोफाइल्स पर लगाम कसने की तैयारी में है और इसके लिए इसने यूजर्स से सेल्फी वेरिफिकेशन मांगने शुरू कर दिए हैं। सोशल मीडिया सलाहकार Matt Navarra ने ट्विटर पर स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं, जिनसे इस फीचर के बारे में जानकारी मिलती है। Also Read - Instagram के Text To Speech और Voice Effects फीचर का यूज करना है बहुत आसान, जानें तरीका

Instagram Selfie Video

Navarra द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, इंस्टाग्राम ने अब यूजर्स की पहचान को कन्फर्म करने के लिए वीडियो सेल्फी मांगना शुरू कर दिया है। स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि नई पहचान सत्यापन प्रक्रिया से इंस्टाग्राम को यह समझने में मदद मिलेगी कि कोई निश्चित उपयोगकर्ता वास्तविक व्यक्ति है या नहीं। Also Read - WhatsApp के इस फीचर के लिए Facebook Messenger और Instagram यूजर्स को करना होगा थोड़ा और इंतजार, जानें देरी का कारण

सत्यापन के लिए Instagram आपके सिर को अलग-अलग दिशाओं में घुमाने का एक छोटा वीडियो मांगेगा। कंपनी वादा कर रही है कि इन वीडियो सेल्फी को बैकएंड में स्टोर नहीं किया जाएगा और 30 दिनों में डिलीट कर दिया जाएगा। Also Read - Instagram अपने मैसेजिंग ऐप Threads को करेगा बंद, यूजर्स अब म्यूजिक के साथ कर पाएंगे फीड पोस्ट

इंस्टाग्राम ने कहा, “हमें आपके सिर को अलग-अलग दिशाओं में घुमाने के लिए एक छोटा वीडियो चाहिए। इससे हमें यह पुष्टि करने में मदद मिलती है कि आप एक वास्तविक व्यक्ति हैं और अपनी पहचान की पुष्टि करते हैं।”

इसके अलावा, इंस्टाग्राम के अनुसार, आप जो वीडियो सेल्फी अपलोड करेंगे, वह कभी भी प्लैटफॉर्म पर नहीं दिखाई जाएगी। स्क्रीनशॉट से यह भी पता चलता है कि कंपनी वादा कर रही है कि वह बायोमेट्रिक डेटा एकत्र नहीं करेगी और न ही कंपनी की फेस रिकग्निशन तकनीक का उपयोग करेगी।

यह पहली बार नहीं है जब इंस्टाग्राम इस वीडियो सेल्फी वेरिफिकेशन की कोशिश कर रहा है। कंपनी ने पहली बार पिछले साल अगस्त में इसी तरह की सुरक्षा जांच सुविधा जारी की थी, लेकिन यह थोड़े समय के लिए ही उपलब्ध थी, क्योंकि कंपनी को कुछ तकनीकी मुद्दों को सामना करना पड़ गया था। XDA Developers की एक रिपोर्ट के अनुसार, अब ऐसा लगता है कि समस्या का समाधान हो गया है क्योंकि यह सुविधा अब बहुत सारे उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

खबर के मुताबिक, इंस्टाग्राम अभी के लिए सभी मौजूदा खातों से वीडियो सेल्फी नहीं मांग रहा है। यह सिस्टम अभी प्लैटफॉर्म पर नया खाता बनाने वाले यूजर्स के लिए चालू हुआ है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 16, 2021 9:20 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers