comscore TikTok की नकल से परेशान हुए Instagram यूजर्स, अब कंपनी ने वापस लिए बदलाव
News

TikTok की नकल से परेशान हुए Instagram यूजर्स, अब कंपनी ने वापस लिए बदलाव

Instagram में सुझाव पोस्ट देखने के लिए Explore फीड मौजूद है। इसके बावजूद यह फोटो-वीडियो ऐप अनजान लोगों के पोस्ट को यूजर की फीड में दिखा रहा है।

Instagram-Reels

Instagram पूरी शिद्दत के साथ पॉपुलर चीनी सोशल वीडियो प्लैटफॉर्म TikTok से मुकाबला करने की तैयारी कर रहा है। इस कोशिश में कंपनी ने टिकटॉक से प्रेरित ढेरों नए फीचर्स रोल आउट किए और आगे भी ऐसे कई और फीचर्स रोलआउट करने की योजना के बारे में बताया। मगर Instagram यूजर्स द्वारा इसे लेकर नाराजगी जाहिर करने पर कंपनी ने इन फीचर्स को वापस लेने का फैसला किया है। Also Read - Meta ने हटाए Facebook और Instagram के 300 अकाउंट, उठ रहे कई सवाल

हालिया दिनों में Kylie Jenner और Kim Kardashian समेत कई सारे सेलेब्रिटीज ने Instagram में आए हुए बदलाव के बारे में बातचीत करनी शुरू की। इसके बाद कंपनी ने टिकटॉक जैसे फुल-स्क्रीन वीडियो पोस्ट की टेस्टिंग पर रोक लगा दी और ऐल्गरिदम के आधार पर फीड में दिखने वाले रिकमेंडेड पोस्ट की तादाद को भी कम करने का फैसला किया है। इसके बारे में डिटेल में जानते हैं। Also Read - भारत समेत इन देशों में मोबाइल Apps पर यूजर्स डेली बिता रहे 4 से 5 घंटे

Instagram ने वापस लिए TikTok जैसे फीचर्स

Instagram में आपको अपनी फीड में ऐसे कई सारे पोस्ट नजर आते होंगे, जिन्हें आप फॉलो नहीं करते। कई यूजर्स का कहना है कि इन पोस्ट की तादाद हालिया दिनों में बढ़ गई है। मेटा सीईओ मार्क जकरबर्ग ने बताया कि इन सुझाव (recommendation) पोस्ट की तादाद मौजूदा वक्त पर 15 प्रतिशत है। Also Read - Facebook Live Shopping फीचर होगा बंद, कंपनी Reels पर शिफ्ट कर रही फोकस

इन्होंने यह भी कहा कि कंपनी इसे बढ़ाने का प्लान कर रही है। जकरबर्ग ने अपने नए कदम की जानकारी साल की दूसरी तिमाही की अर्निंग कॉल के दौरान सार्वजनिक की। इन्होंने कहा कि 2023 तक यूजर्स की फीड में सुझाव पोस्ट की तादाद डबल हो जाएगी।

Instagram में सुझाव पोस्ट देखने के लिए Explore फीड मौजूद है। इसके बावजूद यह फोटो-वीडियो ऐप अनजान लोगों के पोस्ट को यूजर की फीड में दिखा रहा है। कंपनी इन सुझाव पोस्ट को Artificial Intelligence के माध्यम से यूजर की पसंद को समझकर पेश करती है। मगर कई यूजर्स को यह फीचर पसंद नहीं आया।

इसके साथ ही कंपनी ने कुछ वक्त पहले फुल स्क्रीन वीडियो पोस्ट टेस्ट करना शुरू किया था, जहां यूजर्स को फीड में रील्स पूरी स्क्रीन पर नजर आती हैं और टेक्स्ट वीडियो के ऊपर लिखा रहता है। यह फीचर भी टिकटॉक से प्रेरित था। फिलहाल Instagram ने इन नए फीचर्स को रोक दिया है लेकिन भविष्य में मेटा इस बारे में क्या करेगा, इस बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 29, 2022 11:51 AM IST



new arrivals in india