comscore IPL 2019 को देखते हुए Dream11 ऐप से ऐसे कमाएं पैसे | BGR India
News

IPL 2019 को देखते हुए Dream11 ऐप से ऐसे कमाएं पैसे

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस कंपनी के ब्रांड एंबैस्डर भी हैं।

Dream 11

आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) 2019 का आगाज शनिवार, 23 मार्च से हो गया है। पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्रस और बेंगलुरु के बीच खेला गया। पिछली बार की तरह इस बार भी आईपीएल में एक ऐसा ऐप भी है जो सबका ध्यान अपनी और खींच रहा है। इस एप ने पिछले साल आईपीएल की स्पॉन्सरशिप भी ले रखी थी। Also Read - ICC Women's T20 World Cup 2020 Final : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा महामुकाबला, स्मार्टफोन पर ऐसे देखें लाइव स्ट्रीमिंग

धोनी हैं ब्रांड एंबेसडर

Dream11 नाम का यह एप इन दिनों लोगों के बीच काफी पॉप्यूलर हो रहा है। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस कंपनी के ब्रांड एंबैस्डर भी हैं। धोनी आपको टीवी चैनल पर इस कंपनी का प्रचार करते दिख जाएंगे। Also Read - India vs New Zealand 2nd Test match Live Streaming: भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच आज, मोबाइल पर ऐसे देखें लाइव

क्या है Dream11

Dream11 एक फैन्टसी स्पोर्ट प्लेटफॉर्म है जहां पर आप लीगल तौर पर रियल कैश जीत सकते हैं। इस जीते हुए कैश को अगर आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पैन कार्ड की जरूरत होगी। Also Read - India vs New Zealand 1st Test Live Streaming: भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू, मोबाइल पर ऐसे देखें लाइव

कैसे खेल सकते हैं…

इसके लिए सबसे पहले आपको Dream11 एप को डाउनलोड करना होगा। यह एप एंड्राइड और आईओएस दोनो प्लेटफॉर्म पर फ्री में एप को डाउनलोड करने के बाद आपको साइन इन का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां आप अपनी पूरी डिटेस भरके अगले लेवल पर पहुंच जाएंगे।

रेफरल कोड मिले तो अच्छा

अगर आप इस एप पर शुरूआत में बिना पैसा लगाए इसको खेलना चाहते हैं तो अच्छा होगा कि आप रेफरल कोड का इस्तेमाल करे। सक्सस फुल रेफरल कोड पर आपके अकाउंट में 100 रुपये का कैश बोनस मिलेगा, जिसे आप गेम्स खेलने के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं।

बनाएं ड्रीम 11 टीम

एप पर लॉगइन करने के बाद आपको इसमें मैच सेंटर दिखेगा, जिसके बाद आप उस गेम पर क्लिक करने के बाद अपनी ड्रीम 11 को चुन सकते हैं। किक्रेट के अलावा इस प्लेटफॉर्म पर दूसरे गेम्स के कॉन्टैस्ट को भी जॉइन कर सकते हैं।

100 क्रेडिट में बनानी पड़ेगी टीम

आपको अपनी ड्रीम 11 बनाने के लिए इसमें 100 क्रेडिट मिलेंगे। इसमें विकेटकीपर, बैट्समैन, बॉलर और ऑलराउंड के सेक्शन हैं जहां आप अपनी ड्रीम 11 टीम को चुन सकते हैं। ऐसा भी हो सकता कि आप जिन दो टीमों में से अपनी ड्रीम11 को चुन रहे हैं उनमें से कुछ प्लेयर्स ऑरिजनल में होने वाले मैच का हिस्सा ही नहीं बने।

अगर आपके चुने प्लेयर नहीं खेले तो

आपने अपनी जो टीम चुनी है और ऑरिजनल वाले मैच में अगर उनमें से कोई खिलाड़ी रियल टाइम में होने वाले मैच में नहीं खलता हैं तो उस खिलाड़ी के आपको जीरो पॉइंट मिलेंगे।

कैप्टन और वाइस कैप्टन को ध्यान से चुनें

ड्रीम 11 में आपको कैप्टन और वाइस कैप्टन को भी चुनना होगा। कैप्टन पर आपक डबल पॉइंट (2X) मिलेंगे और वाइस कैप्टन पर (1.5X) डेढ़ गुना। अगर आपका कोई बॉलर 1 विकेट हासिल करता है तो आपको 10 पॉइंट मिलेंगे और बैट्समैन के 2 रन बनाने पर एक पॉइंट जुड़ेगा

अलग-अलग है कॉन्टैस्ट

टीम को चुनने के बाद आप अपने हिसाब से किसी भी कॉन्टैस्ट को चुन सकते हैं। यहां पर आपको 7 रुपये से 5,000 रुपये तक के गेम खेल सकते हैं। अगर आप शुरुआत में प्रैक्टिस मैच में हाथ अजमाना चाहते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई पेमेंट नहीं करना होगा। आप प्लेटफॉर्म पर खुद भी कॉन्टैस्ट बना सकते हैं।

लाइव मैच पर रखें नजर

एक बार टीम चुनने के बाद आप अपनी टीम में फेरबदल भी कर सकते हैं। लेकिन मैच शुरू होने के 15 मिनट पहले यह कॉन्टैस्ट पूरी तरह लॉक हो जाएगा। इसके बाद आप कोई फेरबदल नहीं कर पाएंगे। आखिर में आपके चुने गए खिलाड़ी लाइव मैच में कैसा प्रदर्शन करते हैं उसी से आपकी जीत-हार का फैसला होगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 23, 2019 9:39 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers