comscore Jio और Microsoft ने लॉन्च किया Coronavirus के लक्षणों को टेस्ट करने के लिए टूल | BGR India Hindi
News

Jio और Microsoft ने लॉन्च किया Coronavirus के लक्षणों को टेस्ट करने के लिए टूल

रिलायंस जियो ने कोरोनावायरस संक्रमण से उन्हें खतरा और जांच की जरूरत को लेकर एक टूल लेकर आई है। रिलायंस जियो ने यह टूल माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिल कर तैयार किया है। इस टूल की मदद से लोग यह पता कर पाएंगे कि उन्हें Covid19 की जांच करने की कितनी जरूरत है।

Coronavirus - info tools

कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते देश के सभी राज्यों को लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) कर दिया गया है। सभी संस्थाएं अपनी-अपनी तरह से इस महामारी से लड़ने के लिए अलग-अलग कदम उठा रहे हैं। मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस जियो ने कोरोनावायरस संक्रमण से उन्हें खतरा और जांच की जरूरत को लेकर एक टूल लेकर आई है। रिलायंस जियो ने यह टूल माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिल कर तैयार किया है। इस टूल की मदद से लोग यह पता कर पाएंगे कि उन्हें Covid19 की जांच करने की कितनी जरूरत है। रिलायंस जियो ने इस टूल को Coronavirus – info & tools नाम दिया है, जो कि माई जियो (MyJio App) पर मौजूद है। यह ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर मौजूद है।


इस टूल में यूजर्स से कुछ प्रश्न पूछे जा रहे हैं, जिसमें उनके पूछा जा रहा है कि क्या आपको कोरोनावायरस की बीमारी से जुड़े लक्षण जैसे बुखार, खांसी, सर्दी जुखाम है। क्या उन्होंने बीते दिनों में विदेश यात्रा की है। या फिर वे किसी ऐसे शख्स से मिले हों जिन्होंने विदेश यात्रा की है। इन प्रश्नों के आधार पर माई जियो ऐप पर यूजर्स को संभावित खतरे के बारे में बताया जाएगा कि उन्हें कोरोनावायर का टेस्ट करवाने की कितनी जरूरत है।

रिलायंस जियो की एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर मौजद माई जियो ऐप पर Coronavirus – ‘info & tools’ उपलब्ध है। जियो से इस टूल को #CoronaHaaregaIndiaJeetega (कोरोना हारेगा इंडिया जीतेगा) टैग के साथ पेश किया गया है। कोरोनावायरस टेस्ट की जरूरत को चैक करने की जरूरत के साथ-साथ MyJio ऐप पर भारत में मौजूद उन तमाम लैब्स का जानकारी भी ऐप में दी गई है जहां Covid-19 के लिए टेस्ट किए जा रहे हैं। इसके साथ ही इस महामारी के से जुड़े आंकड़ों को बताने के लिए एक अलग से सेक्शन भी दिया गया है।

ऐसा ही एक टूल Apollo Hospitals ने एक Covid-19 के लिए तैयार के एक डेडिकेट वेबसाइट के लिए किया है। अपोलो की वेबसाइट में और जियो के टूल में पूछे गए प्रश्न लगभग एक जैसे ही हैं। इसके साथ ही मेडिकल क्षेत्र में काम करने वाले कुछ स्टार्टअप्स ने भी इस तरह के टूल अपनी ऐप और वेबसाइट में दिए हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 26, 2020 12:29 AM IST