comscore
News

Lok Sabha election 2019: वोट देने से पहले स्मार्टफोन ऐप पर ऐसे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम

इसके लिए आपको सबसे पहले चुनाव आयोग की ऐप Voter Helpline को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा।

Voter helpline

भारत में लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण का मतदान आज 11 अप्रैल से शुरू हो गया है। लोकसभा चुनाव का मतदान सात चरणों में हो रहा है। आज देश के 20 राज्यों में 91 सीटों पर मतदाता अपने  मताधिकार का प्रयोग करेंगे। अगर आप ये जानना चाहते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं, तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने स्मार्टफोन की मदद से ये काम आसानी से कर सकते हैं कि आपका और आपके परिवार वालों का नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। इसके लिए आपको सबसे पहले चुनाव आयोग की ऐप Voter Helpline अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करनी होगी। इस लोकसभा चुनाम में BJP और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है।

चुनाव आयोग की ये ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं। इस ऐप को डाउनलोड कर आप न सिर्फ वोटर लिस्ट में अपना नाम है या नहीं देख पाएंगे, बल्कि और भी कई तरह की जानकारी पा सकेंगे। इतना ही नहीं इस ऐप में रिजल्ट वाले दिन आप रिजल्ट भी देख पाएंगे, जो चुनाव आयोग द्वारा सर्टिफाइड यानी बिल्कुल सटीक होंगे। आइए जानतें कि चुनाव आयोग की ऐप Voter Helpline की मदद से आप वोटर लिस्ट में नाम चैक कर सकते हैं।

Voter Helpine ऐप खोलते ही आपको होम स्क्रीन में नीचे बीच में दिए वोटर हेल्पलाइन वाले बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको Search Your Name in Electoral Roll पर क्लिक करना होगा।

यहां आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे – सर्च बाई डिटेल्स और सर्च बाई EPIC नंबर

सर्च बाई डिटेल्स में आपको पूछी गई जानकारी सावधानी से भरनी होंगी। अगर आपके पास वोटर कार्ड नंबर है तो आप सर्च बाई EPIC से अपना नाम वोटर लिस्ट में देख सकते हैं।

सारी डिटेल्स भरने के के बाद आपको नीचे सर्च बटन पर क्लिक करना होगा और यहां एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपकी सारी डिटेल्स होंगी, जिसमें आपका पोलिंग स्टेशन और वोटिंग सीरियल नंबर दर्ज होगा।

अगर यहां आपको ये डिटेल्स नहीं दिखाई देती हैं तो फिर इस बार आप वोट नहीं डाल पाएंगे। इसके लिए आपको एक बार फिर से अपना नाम वोटिंग लिस्ट में रजिस्टर करना होगा। जो आप चुनाव आयोग की इस ऐप से कर पाएंगे।

  • Published Date: April 11, 2019 12:26 PM IST