comscore देसी 'WhatsApp' बना रही है भारत सरकार, डेटा चोरी होने से बचाएंगे 'Sandes' और 'Samvad ऐप
News

देसी 'WhatsApp' बना रही है भारत सरकार, बातचीत को सुरक्षित रखेंगे Sandes और Samvad ऐप

Made in India WhatsApp alternatives messaging app Sandes and samvad could launch soon: WhatsApp इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के Privacy Features विवाद के बाद से भारत ही नहीं दुनिया भर के यूजर्स सतर्क हो गए हैं। यूजर्स के साथ-साथ भारत सरकार भी अपनी Internal Communication के लिए WhatsApp की तरह के फीचर वाले ऐप Sandes और Samvad बना रही है। इन ऐप्स को खास तौर पर User Data को सुरक्षित रखने के लिए डेवलप किया जा रहा है। PM Modi जल्द ही इनमें से किसी एक ऐप को लॉन्च कर सकते हैं।

GIMS-app

Sandes and samvad app


WhatsApp Privacy Features को लेकर उठे विवाद के बीच भारत सरकार WhatsApp की तरह ही फीचर वाले देसी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप लेकर आ रही है। हाल ही में Sandesh ऐप का APK फाइल सीमित यूजर के लिए उपलब्ध कराया गया है। वहीं, यह ऐप Apple App Store पर भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। सामने आई नई रिपोर्ट के मुताबिक, Sandes के अलावा भारत सरकार एक और इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Samvad पर भी काम कर रही है। इन दोनों ऐप्स में से किसी एक ऐप को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लॉन्च कर सकते हैं। Also Read - WhatsApp New Features: अब वेब वर्जन में भी मिलेगा ऐप वाला यह जबरदस्त फीचर

BGR Hindi ने सबसे पहले सरकारी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Sandes के APK लिंक के साथ यह बताया था कि कैसे इस ऐप को यूज किया जा सकता है। अब NDTV ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया है कि केंद्र सरकार GIMS (Government Instant Messaging Service) पर काम कर रही है, जिसके तहत दो मैसेजिंग ऐप Sandes और Samvad टेस्ट किए जा रहे हैं। इन दोनों ऐप्स में से किसी एक को लॉन्च किया जा सकता है। फिलहाल इसकी लॉन्च डेट को लेकर कोई जानकारी नहीं आई है। Also Read - WhatsApp में आने वाला है जबरदस्त फीचर, फोटो और वीडियो को एडिट करने के लिए मिलेंगी 2 नई पेंसिल

Internal Communication के लिए होगा इस्तेमाल

सरकारी कर्मचारी आंतरिक वार्तालाप (Internal Communication) के लिए इन ऐप्स का इस्तेमाल करेगी जो कि पूरी तरह सुरक्षित होगी। साथ ही, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सरकार पहले से ही इस पर काम कर रही थी। Also Read - WhatsApp में आएगा कमाल का फीचर, चैट विंडो बंद होने के बाद भी सुन पाएंगे वॉइस मैसेज

बता दें कि MWC 2019 में Samvad ऐप को शोकेस किया गया था जिसे खास तौर पर NTPC के कर्मचारी आंतरिक वार्तालाप (Internal Communication) के लिए इस्तेमाल करते थे। हालांकि, यह साफ नहीं है कि सरकार अब जिस नए Samvad ऐप पर काम कर रही है वह NTPC कर्मचारियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप का अपग्रेडेड वर्जन ही है।

कर्मचारियों के बीच होने वाली बातचीत रहेगी सुरक्षित

रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि सरकार की पहले से ही यह योजना थी कि सरकारी कर्मचारियों के बीच होने वाली बातचीत सुरक्षित रहे और कहीं उजागर न हो सके। WhatsApp Privacy Features विवाद के बाद से सरकार इन ऐप्स के डेवलपमेंट में तेजी दिखा रही है ताकि कर्मचारियों की निजी जानकारी से लेकर की गई बातचीत सुरक्षित रह सके।

पिछले दिनों सामने आए Sandes ऐप में कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो WhatsApp में दिए गए हैं। इन फीचर्स में से ग्रुप कन्वर्सेशन, मैसेज ब्रॉडकास्टिंग, ऑडियो और वीडियो कॉलिंग जैसी सुविधाएं शामिल हैं। GIMS- Sandesh ऐप डाउनलोड करने वाले यूजर्स से सरकार फीडबैक भी ले रही है ताकि इसमें और भी सुधार किया जा सके। इस ऐप की खास बात यह है कि इसका डेटा मोबाइल फोन में ही स्टोर होता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 18, 2021 3:16 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers