comscore
News

चाइनीज ऐप्स यूज करते हैं तो हो जाएं सावधान, यूजर्स का डाटा है खतरे में

इन ऐप्स में WeChat, Weibo और Didi Chuxing जैसी कई कंपनियों के ऐप शामिल हैं।

wechat-logo

एक नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चाइनीज ऐप्स ने यूजर्स से आवश्यकता से अधिक डाटा ले रखा है। इन ऐप्स में WeChat, Weibo और Didi Chuxing जैसी कई कंपनियों के ऐप शामिल हैं।

चाइना कंज्यूमर एसोसिएशन इस मामले की जांच कर रहा है। यह कंज्यूमर राइट एसोसिएशन है जो चाइनीज प्रॉडक्ट और कंज्यूमर इश्यू को देखता है। यह एसोसिएशन 90 से ज्यादा पॉप्युलर ऐप्स की जांच कर रहा है। इन ऐप्स पर यूजर्स से अधिक डाटा कलेक्ट करने का आरोप है। इस रिपोर्ट की जानकारी Sixth Tone ने दी है।

इन ऐप्स की लिस्ट में चीन में मौजूद इंस्टैंट मैसेजिंग, सोशल मीडिया और दूसरी सर्विसें देेने वाली ऐप्स हैं। इन ऐप्स में से कुछ ऐप्स ने यूजर्स को बिना बताए उनका डाटा चोरी कर लिया था जबकि कुछ ऐप्स ने यूजर्स के उस डाटा पर अपनी पकड़ा बना ली है जिसकी उन्हें कोई जरूरत ही नहीं है।

डिपार्टमेंट ऑफ मार्केट सर्विस सुपरविजन एसोसिएशन के डायरेक्टर Pi Xiaolin ने कहा कि हमने पाया कि कई ऐसी ऐप्स हैं जिन्होंने यूजर्स का वो डाटा हासिल किया है जिनकी उन्हें कोई जरूरत ही नहीं है। इसके अलावा वह यूजर्स को डाटा कलेक्ट करते हुए भी कोई जानकारी नहीं दे रही है, जो सही नहीं है।

  • Published Date: November 30, 2018 4:00 PM IST