comscore विवादित मैसेजिंग ऐप 'ToTok' गूगल प्ले स्टोर पर फिर हुई उपलब्ध, जासूसी के लगे थे आरोप | BGR India Hindi
News

विवादित मैसेजिंग ऐप 'ToTok' गूगल प्ले स्टोर पर फिर हुई उपलब्ध, जासूसी के लगे थे आरोप

एप्पल अभी भी ToTok ऐप की जांच कर रहा है और देख रहा है कि इस ऐप की जासूसी की खबरें सच है या नहीं। इसके अलावा कंपनी यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि ऐप कंपनी के खिसाफ किसी प्रकार के ऑफिशियल चार्ज ना लगे हो।

totok-app-UAE

ToTok नाम की एक मैसेंजर, जो ऐप युनाइटेड अरब अमिरात के लिए जासूसी करने के लिए विवादों में रही थी, अब गूगल प्ले स्टोर में डाउनलोड करने के लिए एक बार फिर उपलब्ध हो गई है। कुछ ऑनलाइन रिपोर्ट्स के मुताबिक, ToTok के को-क्रिएटर Giacomo Ziani ने एक हफ्ते पहले एक वीडियो रिलीज की थी, जहां वह गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर ToTok को एक बार फिर एंट्री करने की दरख्वास्त की थी और अब यह जासूसी के लिए विवाद झेल रही ऐप गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। हालांकि यह ऐप एप्पल ऐप स्टोर में उपलब्ध नहीं है।


InputMag नाम की एक मैगजीन के मुताबिक, एप्पल अभी भी ToTok ऐप की जांच कर रहा है और देख रहा है कि इस ऐप की जासूसी की खबरें सच है या नहीं। इसके अलावा कंपनी यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि ऐप कंपनी के खिसाफ किसी प्रकार के ऑफिशियल चार्ज ना लगे हो।

फिलहाल गूगल ने इस ऐप के प्ले स्टोर में दोबारा आने को लेकर ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं दी है। एक टेक्निकल एनालाइसेस के पता चला है कि यह ऐप अन्य मैसेजिंग ऐप की तरह ही कॉन्टेक्ट, कॉल हिस्ट्री और मैसेज का एक्सेस मांगती है। इसके अलावा यह ऐप की कोडिंग में भी किसी प्रकार की संदिग्धता नहीं देखी गई है। हालांकि NYT की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह ऐप एक हैकिंग कंपनी DarkMatter को डाटा भेजती है।

इससे अलग बता दें कि पिछले साल नवंबर में भारतीय सेना ने अपने ऑफिसर्स को फेसबुक अकाउंट को डिलिट करने को कहा था। इतना ही नहीं, सेना ने ऑफिसर्स को उनके व्हाट्सएप अकाउंट तक को भी ना इस्तेमाल करने की डिमांड कर दी थी। इसके पीछे का कारण इस पॉप्युलर मैसेजिंग ऐप्स का सेंसिटिव होना है। इसलिए सेना का कहना है कि फेसबुक या WhatsApp जैसी ऐप्स को किसी प्रकार के ऑफिशियल बाच चीत के लिए इस्तेमाल ना किया जाए। यह फैसला अक्टूबर 2019 महीने में सामने आए Pegasus-WhatsApp जासूसी विवाद के सामने आने के बाद लिया गया था।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: January 7, 2020 4:10 PM IST