comscore जानें व्हाट्सएप के नए फीचर्स और उनका उपयोग | BGR India
News

जानें व्हाट्सएप के नए फीचर्स और उनका उपयोग

व्हाट्सएप में कई ऐसे नए फीचर्स शामिल हुए हैं जिनके बारे में उपभोक्ताओं को जानकारी नहीं है।

  • Updated: February 15, 2022 3:47 PM IST

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप द्वारा उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए कोई न कोई नया फीचर पेश किया जाता है। जिनमें वीडियो कॉलिंग और जीआईएफ इमेज जैसे फीचर्स भी शामिल हैं। किंतु कई ऐसे उपभोक्ता भी हैं जिन्हें नए फीचर्स के बारे में पता है किंत उसके उपयोग के बारे में जानकारी नहीं है। आइए जानते हैं व्हाट्सएप में शामिल हुए नए फीचर्स और उनके उपयोग के बारे में। Also Read - WhatsApp ने मई में बैन किए 19 लाख से भी ज्यादा भारतीय अकाउंट, जानें वजह

Also Read - WhatsApp में आ रहा शानदार फीचर, आपकी जगह 'Memoji' अटेंड करेगा वीडियो कॉल

सेंडिंग GIFs: व्हाट्सएप में उपर की ओर दिए गए आॅप्शन में से गैलेरी पर क्लिक करें। जहां क्लिक करने पर आपके फोन की गैलेरी ओपेन होगी और वहां आपको फोटो और वीडियो के आॅप्शन के साथ ही दाईं ओर GIF बटन का भी आॅप्शन मिलेगा। उस पर​ क्लिक कर उपभोक्ता अपने किसी भी कॉन्टेक्ट पर GIF इमेज सेंड कर सकते हैं। Also Read - Whatsapp पर भी अब बना सकेंगे अपना 'अवतार', चैटिंग और वीडियो कॉल होगी मजेदार

Bulk Media Sharing: जहां पहले व्हाट्सएप पर एक समय में अधिकतक 10 फोटो शेयर की जाती थीं, वहीं अब एक समय में 30 फोटो शेयर की जा सकती हैं।

इसे भी देखें: इन एप्स की मदद से पुराने फोटो को स्कैन कर बनाएं डिजिटल

Multicast: व्हाट्सएप उपभोक्ता मैसेज और कंटेट को एक समय में ग्रुप चैट पर एक साथ भेज सकते हैं। इसके लिए अलग—अलग चैट करने की आवश्यकता नहीं है।

Voice message: व्हाट्सएप कॉल से पहले यहा वॉयस कॉल का फीचर उपलब्ध था। यदि कोई आपकी कॉल का जवाब नहीं दे रहा तो आप उसे वॉयस मैसेज भेज सकते हैं। जिसे उपयोग करने के लिए केवल रिकॉर्ड वॉयस मैसेज के आॅप्शन पर क्लिक करें और वॉयस रिकॉर्ड कर भेजें।

Video calling: यदि आप वीडियो कॉल करना चाहते हैं तो व्हाट्सएप में कॉल आॅप्शन पर क्लिक करें वहां से कॉन्टेक्ट सिलेक्ट करें। इसके बाद आप वीडियो कॉल का लाभ उठा सकते हैं। उपभोक्ता फुल स्क्रीन लैंडस्कैप मोड में भी वीडियो कॉल कर सकते हैं।

इसे भी देखें: बेस्ट सेल्फी कैमरे के साथ आते हैं ये 5 बेस्ट स्मार्टफोन

ग्रुप में “@” आईकॉन: ग्रुप चैट के दौरान किसी व्यक्ति के बारे में बातचीत करते समय उस व्यक्ति के नाम से पहले “@” इसका उपयोग करें। जिसके बाद उस व्यक्ति को नोटिफिकेशन प्राप्त हो जाएगा।

नया कैमरा फीचर: फोटो या वीडियो शूट करते समय आप चाहें तो उस पर टेक्स्ट या ड्राइंग का उपयोग कर सकते है। इसके अलावा इमोटिकॉन का उपयोग कर अपनी भावनाएं व्यक्त कर सकते हैं।

आईओएस 10 के लिए नया व्हाट्सएप

सिरी इंटीग्रेशन: आईओएस 10 उपभोक्ता व्हाट्सएप मैसेज और कॉल के लिए सिरी का उपयोग कर सकते हैं। सिरी द्वारा कमांड देने के बाद व्हाट्सएप आॅटोमेटीकली ओपेन होकर आपके द्वारा बोला गया टास्क पूरा करेगा।

साधारण कॉलिंग का अनुभव: आईओएस 10 उपभोक्ता व्हाट्सएप कॉलिंग में साधारण कॉलिंग का अनुभव कर सकते हैं। इसमें कॉल का जवाब देने के लिए केवल एक्सेप्ट और पर क्लिक करना है।

विजेट: नए widget में आप रिसेंट चैट से सीधे उस चैट पर जा सकते हैं जहां अनरीड मैसेज हैं।

इसे भी देखें: एप्पल आईफोन 8 में हो सकता है वायरलैस चार्जिंग फीचर: रिपोर्ट

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 8, 2017 8:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:47 PM IST



new arrivals in india