comscore
News

FACEBOOK और TWITTER पर अब फेक न्यूज पर लगेगी लगाम, आया नया टूल

फेक न्यूज को रोकने के लिए वैज्ञानिकों ने नया वेब-बेस्ड टूल बनाया है।

social-media-image

फेक न्यूज को रोकने के लिए वैज्ञानिकों ने नया वेब-बेस्ड टूल बनाया है। ये वेब-बेस्ड टूल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से फैलने वाली अफवाहों और भ्रामक खबरों पर रोक लगाएगा। इस वक्त दुनियाभर में फेक न्यूज सबसे बड़ी चुनौती है। ऐसे में हर देशों की सरकारें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म- फेसबुक, ट्विटर और व्हॉट्एप पर इसे रोकने के लिए दबाव बना रही हैं। लेकिन, अभी तक ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेक न्यूज रोकने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा पाई हैं। अब वैज्ञानिकों ने फेक न्यूज को रोकने के लिए नया वेब-टूल इजाद किया है।

किसने बनाया ये टूल
इस टूल को अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के शोधकर्ताओं ने बनाया है। ये टूल मीडिया बायस/फेक्ट चेकर के जरिए फेक न्यूज का पता लगाएगा। ये टूल हेल्थ मैट्रिक Iffy Quotient प्लेटफॉर्म पर काम करेगा। ये टूल न्यूजवार्प और मीडिया बायस/फेक्ट चेकर के जरिए डाटा लेगा। NewsWhip सोशल मीडिया इंगेजमेंट ट्रैफिक फर्म है, जो कि हर दिन हजारों साइट्स के यूआरएल कलेक्ट करती है और इसके बाद इंफॉर्मेशन गेदर करती है कि इन साइट्स के फेसबुक और ट्विटर पर कितनी इंगेजमेंट है।

ये टूल मीडिया बायस/फेक्ट चेकर लिस्ट के जरिए  URLs को तीन कैटिगिरी में डिवाइस करेगा। इसके बाद पता चल जाएगा कि कौन-सी खबर झूठी है।

 

  • Published Date: October 29, 2018 10:46 AM IST