comscore
News

PUBG Mobile और दूसरे एंड्रॉइड गेम्स को PC में ऐसे खेलें

नीचे दिए स्टेप्स के जरिए किसी भी एंड्रॉइड गेम को खेले अपने PC पर।

Nox player

आज कल दुनिया भर में स्मार्टफोन गेमिंग काफी बढ़ गई है। जैसे-जैसे स्मार्टफोन कंपनियां नई टेक्नोलॉजी के साथ बेहतरीन हार्डवेयर वाले स्मार्टफोन बना रही हैं, वहीं दूसरी ओर गेमिंग कंपनियां और डेवलपर्स भी अपने गेम्स को हाई-एंड ग्राफिक्स के साथ डेवलप करते जा रहे हैं। हालांकि कंट्रोल्स के मामले में स्मार्टफोम गेमिंग PC गेमिंग से पीछे रह जाती हैं। कई बड़े स्मार्टफोन गेम्स हैं जहां प्लेयर्स को बहुत सारे मूवमेंट और कंट्रोल ऑप्शन एक साथ इस्तेमाल करने होते हैं। ऐसे में ज्यादातर प्लेयर्स एंड्रॉइड गेम्स को PC में चलाने की सोचते हैं, लेकिन उन्हें ऐसा करने का तरीका पता नहीं होता है। हम आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए आपके लिए एंड्रॉइड गेम्स को PC के जरिए खेलने का आसान तरीका लेकर आए हैं। आइए जानते हैं कि एड्रॉइड गेम्स को PC के जरिए कैसे खेलें।

एंड्रॉइड गेम्स और ऐप्स को PC में चलाने के लिए ऑनलाइन कई Emulators मौजूद हैं। इन Emulators के जरिए यूजर्स PC में एंड्रॉइड OS को चला सकते हैं। इनमें कई Emulators फ्री होते हैं और कई Emulators को यूज करने के लिए आपको कीमत चुकानी पड़ेगी। आज हम आपको एक बेहतरीन Emulator के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए आप एंड्रॉइड गेम्स को आराम से PC में खेल सकते हैं।

– सबसे पहले आपको Nox की वेबसाइट (https://www.bignox.com/) में जाना होगा और Emulator सॉफ्टवेयर के लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड करना होगा।

– अब इस डाउनलोड की गई फाइल को इंस्टॉल करें।

– इंस्टॉलेशन खत्म होने के बाद Emulator को शुरू करें। शुरू होने के बाद ऐप आपके PC के हार्डवेयर के हिसाब से खुद कॉन्फिगर हो जाएगा।

– Emulator के पूरी तरह से कॉन्फिगर हो जानें के बाद, आपको उसके अंदर Play Store पर जाना है और अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन के जैसे ही ऐप्स या गेम्स इंस्टॉल करने है। इसके बाद आप गेम को अपने PC में आराम से खेल सकते हैं।

आपको बता दें कि PUBG Mobile जैसे कुछ गेम्स के डेवलपर्स यूजर्स को थर्ड-पार्टी Emulators को इंस्टॉल करने के लिए मना करते हैं, क्योंकि इन गेम्स के लिए कंपनी अपने खुद के ऑफिशियल Emulators देती है। ऐसे में यदि आप इन गेम्स को किसी दूसरे Emulators में खेलते हैं, तो कंपनी प्लेयर के खिलाफ एक्शन लेते हुए उसका अकाउंट लॉक कर सकती है।

  • Published Date: April 5, 2019 4:54 PM IST