comscore PUBG Mobile खेलने की आपकी ट्रिक्स न हों चोरी, Spectator Mode को ऐसे करें ऑफ | BGR India
News

PUBG Mobile खेलने की आपकी ट्रिक्स न हों चोरी, Spectator Mode को ऐसे करें ऑफ

PUBG Mobile Spectator Mode में यदि आपकी इन-गेम Friend लिस्ट, Clan या Crew का कोई मेंबर गेम खेल रहा हो और आप उसकी टीम में ना भी हो तब भी आप उसका मैच लाइव देख सकते हैं। लेकिन कई प्लेयर्स इस फीचर को प्राइवेसी भंग करने वाला फीचर मानते हैं। यदि आप भी इनमें से एक हो तो हम आपको यहां इस Spectator मोड को ऑफ करने का तरीका बताने जा रहे हैं। नीचे दिए कुछ स्टेप्स में आप इस मोड को ऑफ कर सकते हैं, जिससे कोई भी व्यक्ति आपका मैच नहीं देख पाएगा।

Samsung Galaxy M20 1 PUBG Mobile

PUBG Mobile को इस साल अप्रैल में नई 0.12.0 अपडेट मिली थी, जिसमें डेवलपर्स ने गेम में कई नए फीचर्स और इवेंट जोड़े थे। गेम डेवलपर Tencent Games ने इस अपडेट में Capcom के साथ मिलकर ‘Survive till Dawn’ Zombie मोड के एडवांस वर्जन ‘Darkest Night’ मोड के साथ-साथ कई नए फीचर्स जोड़े थे, जिनमें से एक फीचर Spectator Mode था। जैसा की नाम से पता चलता है, इस मोड में प्लेयर्स एक दूसरे का गेमप्ले (मैच) देख सकते हैं। Also Read - सेना ने जवानों को Facebook और Instagram अकाउंट समेत 89 ऐप्स हटाने को कहा

उदाहरण के लिए, यदि आपकी इन-गेम Friend लिस्ट, Clan या Crew का कोई मेंबर गेम खेल रहा हो और आप उसकी टीम में ना भी हो तब भी आप उसका मैच लाइव देख सकते हैं। इसके लिए आपको गेम के होम स्क्रीन पर मौजूद Friend List में गेम खेल रहे दोस्त को चुनना होगा और उसके नाम के आगे आने वाले एक सर्कुलर (गोल) आइकॉन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही आप उस दोस्त के गेम को लाइव देख सकते हैं। Also Read - पबजी मोबाइल पर शुरू हुआ नया चैलेंज, 15 मिनट में पाना होगा Chicken Dinner

Also Read - PUBG Mobile पर आया Livik Map, 0.19.0 Update के जरिए मिलेगा

दरअसल यह फीचर कई मायनों में काफी अच्छा फीचर साबित होता है। इसके जरिए आप दूसरों का मैच देखकर उनकी स्ट्रैटेजी को समझ सकते हैं या उनके गेम खेलने के तरीकों को देख कर अपने तरीकों में सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा यह फीचर समय बिताने में भी काफी मदद करता है। यदि आपका कोई दोस्त गेम खेल रहा है और आप उसके Lobby में आने तक इंतजार करना चाहते हैं, तो आप उसका मैच देख कर टाइम बिता सकते हैं। लेकिन कई प्लेयर्स इस फीचर को प्राइवेसी भंग करने वाला फीचर मानते हैं। वे नहीं कि कोई दूसरा व्यक्ति उनका मैच लाइव देखें। यदि आप भी इनमें से एक हो तो हम आपको यहां इस Spectator मोड को ऑफ करने का तरीका बताने जा रहे हैं। नीचे दिए कुछ स्टेप्स में आप इस मोड को ऑफ कर सकते हैं, जिससे कोई भी व्यक्ति आपका मैच नहीं देख पाएगा।

पहला स्टेप
आपको अपने स्मार्टफोन में PUBG Mobile गेम को खोलना है और लोडिंग प्रोसेस खत्म होने का इंतजार करना है।

दूसरा स्टेप
गेम की होम स्क्रीन पर आने के बाद आपको Settings ऑप्शन पर जाना होगा।

तीसरा स्टेप
अब आपको ‘Basic’ टैब पर क्लिक करना होगा।

चौथा स्टेप
Basic टैब पर आने के बाद आपको नीचे की ओर स्क्रॉल करना होगा। यहां आपको ‘Allow Spectator’ ऑप्शन दिखाई देगा।

पांचवा स्टेप
आपको Allow Spectator ऑप्शन को ऑफ करना होगा। ऐसा करने के बाद से आपका मैच कोई आपकी इन-गेम टीम के अलावा कोई अन्य व्यक्ति नहीं देख पाएगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: May 29, 2019 5:08 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers