comscore PUBG Mobile Tips & Tricks: क्या है Quick Scope Switch और इसे कैसे करें यूज
News

PUBG Mobile Tips & Tricks: क्या है Quick Scope Switch फीचर, इसे एक्टिवेट कर आप बन सकते हैं PUBG एक्सपर्ट

क्या है Quick Scope Switch और कैसे इसे PUBG Mobile में करते हैं इस्तेमाल? जानते हैं इस फीचर के बारे में सभी टिप्स और ट्रिक्स।

Samsung Galaxy M20 1 PUBG Mobile

PUBG Mobile Tips & Tricks: PUBG Mobile को इस साल अप्रैल में नई 0.12.0 अपडेट मिली थी, जिसमें डेवलपर्स ने गेम में कई नए फीचर्स और इवेंट जोड़े थे। Zombie Mode, Spectator Mode के साथ-साथ डेवलपर्स ने ऐसे कई छोटे-छोटे फीचर्स भी जोड़े था। इनमें से एक फीचर Quick Scope Switch भी है। कुछ प्लेयर्स के लिए भले ही यह फीचर जरूरी ना हो लेकर आपको बता दें कि इस फीचर का इस्तेमाल आपके गेम पर काफी अच्छा प्रभाव डाल सकता है। शायद आपने नोटिस किया होगा कि अब गेम में आपका प्लेयर अपने आप ही सभी स्कोप (Scope) उठा लेता है। पहले से यदि प्लेयर एक स्कोप उठा लेता था तो उसके बाद अन्य स्कोप अपने आप पिक नहीं होते थे, बल्कि उन्हें खुद उठाना पड़ता था, लेकिन पिछली अपडेट के बाद से चाहें आपके पास कोई सा भी एक स्पोक पहले से मौजूद हो, फिर भी आपका प्लेयर अन्य स्कोप को अपने आप उठा लेता है।

आपको आज हम इसका कारण और इसका सही इस्तेमाल करने का तरीका बताने जा रहे हैं। जो आप इसका इस्तेमाल अपने गेम को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। सबसे पहले हम आपको यह बताते हैं कि Quick Scope Switch क्या है और यह कैसे काम करता है।

क्या है Quick Scope Switch? (What is Quick Scope Switch?)

जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह एक फीचर है, जिसमें प्लेयर अपने स्कोप को तुरंत एक क्लिक में चेंज कर सकता है। उदहारण के लिए यदि PUBG Mobile में आपके बैग में Red Dot, 2x, 4x और 6x Scope मौजूद है और आपने अपनी गन में इनमें से 2x स्कोप लगाया हुआ है। यदि आपको कहीं दूर एक प्लेयर दिखता है और आप उसे किल करना चाहते हैं, तो पहले से आपको अपने बैग में जाकर दूसरा स्कोप लगाना पड़ता था, लेकिन अब आप Quick Scope Switch की मदद से एक क्लिक में बिना बैग खोले Scope बदल सकते हैं।

आपको बता दें कि गेम इंस्टॉल करने पर शुरुआत में यह फीचर ऑफ होता है और आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए गेम के अंदर Settings पर जाकर ऑन करना होगा। उसके बाद ही यह Quick Scope Switch बटन आपकी स्क्रीन पर आएगा। आइए जानते हैं कि इस बटन को एक्टिवेट कैसे करते हैं।

ऐसे करें Quick Scope Switch फीचर को एक्टिवेट

पहला स्टेप
सबसे पहले गेम को खोले और होम स्क्रीन लोड होने दें।

दूसरा स्टेप
होम स्क्रीन पर राइट साइड में नीचे दिए Settings आइकॉन पर क्लिक करें और Settings को खोले।

तीसरा स्टेप
अब राइट साइड में दिए टैब्स में से Scope का टैब खोलें। यह सातवां टैब है, जो Pick Up टैब के नीचे दिया गया है।

चौथा स्टेप
इस टैब पर क्लिक करते ही आपके सामने स्कोप से जुड़ी सभी सेटिंग्स आ जाएगी। यहां आप अपने स्कोप के क्रॉसहेयर का कलर भी चेंज कर सकते हैं।

पांचवा स्टेप
इस टैब पर नीचे आपको Quick Scope Switch दिखाई देगा। यह Disable हुआ होगा और आपको Enable पर क्लिक कर इसे एक्टिवेट करना होगा।

 

Enable करने ने के बाद से आपके गेम के अंदर स्क्रीन पर एक Scope बटन दिखाई देगा। यह बटन केवल तभी दिखाई देगा जब आपके पास एक से ज्यादा स्कोप होंगे। आप इस बटन की पोजीशन को गेम Settings के अंदर Controls पर जाकर अपने अनुसार बदल भी सकते हैं।

  • Published Date: June 12, 2019 1:24 PM IST