comscore
News

अगर खेलते हैं PUBG तो इन 5 टिप्स से आपकी जीत होगी पक्की!

अक्सर प्लेयर्स गेम को खेलते तो अच्छी तरह है, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण पॉइन्ट्स को नजरअंदाज करने की वजह से वें चिकन डिनर करने में असफल रह जाते हैं।

pubg-xbox-poster

Image: PUBG


बहुत कम लोग होंगे जो PUBG नाम के वीडियो गेम को नहीं जानते होंगे। यह गेम लगभग हर गेमिंग प्लैटफॉर्म में पॉप्यूलर है। चाहे PC हो या मोबाइल, यह गेम हर प्लैटफॉर्म में बेहद पॉप्यूलर है। इस सर्वाइवल गेम को आप अकेले भी खेल सकते हैं और दोस्तो के साथ भी। गेम को खेलने के लिए और जीतने के लिए ज्यादा मुश्किल नियम नहीं होते हैं, बल्कि खेलने वाले को केवल प्रैक्टिस और कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। अक्सर प्लेयर्स गेम को खेलते तो अच्छी तरह है, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण पॉइन्ट्स को नजरअंदाज करने की वजह से वें चिकन डिनर करने में असफल रह जाते हैं।

इसलिए हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने से आप अपने किल्स को बढ़ा सकते हैं और यहां तक की अपने चिकन डिनर के चांस को भी बढ़ा सकते हैं।

कॉस्ट्यूम का रखे खयाल

PUBG, गेम के अंदर प्लेयर्स के लिए ढ़ेरों कॉस्ट्यूम अॉप्शन देता है। इनमें से कुछ फ्री होते हैं और कुछ खरीदने पर मिलते हैं। इनमें हैट, कैप, शर्ट, टी-शर्ट, जैकट, पेंट, जीन्स, शूज, बूट्स के अलावा और भी कई तरह के कॉस्ट्यूम और एसेसरीज मिलती हैं। इनमें से ज्यादातर काफी रंगीन कॉस्ट्यूम भी होते हैं। एेसे में कुछ प्लेयर्स सोचते है कि इनको पहन कर वें काफी जबरदस्त दिखाई देंगे। लेकिन, वें यह भूल जाते हैं कि इस तरह के कॉस्ट्यूम प्लेयर्स को छुपने में मदद नहीं करते हैं। रंग-बिरंगे या चमकदार कॉस्ट्यूम की वजह से प्लेयर दूर से ही दुश्मन को दिखाई दे सकता है। इसलिए प्लेयर को कोशिश करनी चाहिए कि वह एेसा कॉस्ट्यूम पहने जिसकी वजह से वह जंगल में या रेगिस्तान में आराम से छुप सके और आसानी से ना दिखाई दे।

फायरिंग मोड को सही तरह से चुनें

अगर आप PUBG खेलते हैं तो यह बात आपको पता ही होगी कि गेम में क्लोज रेंज में गोली चलाने के लिए अॉटो-मोड एक बेहतरीन अॉप्शन है, लेकिन अगर आप दूर की रेंज में अॉटो मोड पर फायर करेंगे तो एेसे में मैक्सिमम चांस होते हैं कि आपका टारगेट आसानी से बच सकता है। दरअसल इसकी वजह बंदूकों में अॉटो मोड में होने वाला रीकॉइल है। रीकॉइल की वजह से फायरिंग के वक्त बंदूक स्थिर नहीं रहती है और गोली टारगेट तक सीधी नहीं पहुंच पाती है। एेसे में अपको हमेशा अपनी शूटिंग की रेंज को परखते हुए अपनी बंदूक के फायर रेट को बदलते रहना चाहिए। पास की शूटिंग रेंज के लिए अॉटो-मोड और दूर के लिए सिंगल-मोड का यूज सबसे कारगर कॉम्बिनेशन है।

भागने से पता चलती है लोकेशन

इस गेम में आप दूसरे प्लेयर के चलने या दौड़ने की आवाज से उसके आने का आराम से पता लगा सकते हैं। एेसे में हम आपको यह सलाह देंगे कि आप जितना हो सके उतना आराम से और कम आवाज के साथ गेम खेलें, जिससे आपका दुश्मन आपकी लोकेशन या मूवमेंट का पता ना लगा पाए। आप केवल तब ही फायर करें, जब आपका टारगेट या उसकी पूरी टीम आपके निशाने पर हो। एेसा गेम के आखिरी कुछ मिनट में बहुत काम आता है।

गेम के आखिरी समय में ना करें गाड़ी का इस्तेमाल

ऊपर दिए पॉइन्ट में हमने साइलेंट तरीके से खेलने की सलाह दी थी। एेसे में एक पॉइन्ट और है जिसका आपको खयाल रखना चाहिए। PUBG में गाड़ी चलाकर सर्किल के अंदर आराम से आना अच्छी बात है। लेकिन, इसका हर समय इस्तेमाल करना कभी-कभी प्लेयर को मुसीबत में भी डाल देता है। एेसा अकसर तब होता है जब आप गेम के आखिरी पड़ाव पर हो और सभी बचे हुए प्लेयर सर्किल के अंदर छुपे हो। अगर आप एेसे में गाड़ी लेकर जाते हैं तो गाड़ी की अावाज से सभी को आपके आने की खबर लग जाती है और यहां तक की आपकी लोकेशन का भी पता चल जाता है।

ड्रॉपबॉक्स को लेने के लिए रखें सब्र

ड्रॉपबॉक्स को तो आप सभी जानते होंगे। गेम में ज्यादातर प्लेयर्स इस बॉक्स के पीछे भागते रहते हैं। इसका कारण ड्रॉपबॉक्स में मिलने वाली बेहतरीन लूट है। एेसे में इस ड्रॉप को लेने जो भी टीम सबसे पहले पहुंचती है, वो बाकी टीम्स का टारगेट बन जाती है। एेसे में हमारी आपको सलाह यह है कि आपको हमेशा ड्रॉपबॉक्स से थोड़ा दूर खड़े रहना चाहिए और पहले दूसरी टीम को टारगेट करना चाहिए। जब आपको लगे कि आपका रास्ता जाने के लिए साफ है, आपको उसके बाद ही बॉक्स के पास जाना चाहिए। अगर आप टीम के साथ हैं तो हमेशा टीम में से किसी एक प्लेयर को बॉक्स के पास जाना चाहिए और बाकी टीम को उस अकेले प्लेयर को कवर सपोर्ट देना चाहिए।

इन टिप्स को फॉलो करने से आप अपने चिकन डिनर के चांस को बढ़ा सकते हैं।

  • Published Date: November 12, 2018 7:17 PM IST